प्रमुख मठ ( KEY MONASTERY )

प्रमुख मठ ( KEY MONASTERY )

मठवासी आवासों के इस पहाड़ी जंगलों में सदियों से मंगोल हमलों का परिणाम है।

भारत की स्पीति घाटी  ( spiti valley )के भीतर आराम से, प्रमुख मठ ( Key Monastery ) रहस्यवाद के रामशकल मंदिर की तरह दिखता है, जो एक काल्पनिक उपन्यास से सीधे बाहर है, लेकिन यह बौद्ध प्रशिक्षण मैदान वास्तव में मंगोल की भीड़ द्वारा किए गए हमलों का परिणाम है। 

प्रमुख मठ - Key Monastery

प्रमुख मठ ( Key Monastery ) की स्थापना की सही उम्र ज्ञात नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह मूल रूप से 1100 ईसा पूर्व की है, हालांकि कई लोगों का मानना ​​है कि यह साइट और भी पुरानी है। अब पहाड़ की तलहटी के ऊपर बैठकर, मूल भिक्षुओं ( monk ) द्वारा निर्मित शुरुआती संरचनाएँ बहुत कम होती। हालाँकि, जब शांतिप्रिय बौद्धों पर क्षेत्र के बर्बर लोगों द्वारा हमला किया गया था, तो पुनर्निर्माण के प्रयास बस उसी पर चलेंगे, जो पहले चला गया था, आखिरकार कमरों, तंग हॉलवे, और छिपे हुए आँगन का अनिश्चित पैचवर्क बना रहा है जो आज भी मौजूद हैं।


अधिकांश मठ ( Monastery ) क्षेत्र में कई समान संरचनाओं की तरह एक अलग चीनी डिजाइन प्रभाव धारण करते हैं, 14 वीं शताब्दी की अवधि में वापस आते हैं जब शैली क्षेत्र में आती है। अंदरूनी ऐतिहासिक भित्ति चित्रों और दस्तावेजों से समृद्ध हैं, जो उन आदेशों के लिए कीमती हैं जो कभी बदलते मठ में रहते हैं।


आज के प्रमुख मठ ( Key Monastery )  अभी भी तिब्बतियों बौद्ध भिक्षुओं ( monk ) के गेलुग संप्रदाय द्वारा संचालित लामाओं के लिए पूरी तरह से काम कर रहे प्रशिक्षण का मैदान है। लगभग 250 भिक्षु किसी भी समय, प्रशिक्षण, खेती, और आमतौर पर हजार साल पुराने आश्चर्य को जीवित रखते हुए साइट पर रहते हैं।

No comments:

Post a Comment