FAMOUS TOURIST PLACES IN INDIA STATE WISE

FAMOUS TOURIST PLACES IN INDIA STATE WISE

भारतीय राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 

स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्री भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों पर अपनी जेबें खाली कर देते हैं - बर्फ से लदी पहाड़ की चोटियाँ, उष्णकटिबंधीय समुद्र तट, विशाल मैदान, और गर्म रेगिस्तान जो लोग अपने चिलचिलाते गर्म तापमान और आर्द्रता के कारण दूर भागते रहे हैं।

'महाराजाओं की भूमि' राजस्थान या 'भगवान का अपना देश' केरल या 'पार्टी कैपिटल' गोवा के उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों की यात्रा करने के विकल्प के साथ, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा समय होता है भारत का अन्वेषण करें।

भारत में सर्दियों में घूमने की जगहें ( Places To Visit In Winter In India )

आश्चर्य है कि आप एक शानदार स्नो शो के लिए कहां जा सकते हैं या शायद इससे बच सकते हैं? यहाँ पर भारत के सबसे अच्छे शीतकालीन अवकाश स्थलों का एक सारांश है।

केरल: ( Kerala: God’s Own Country )
मानसून के विदा होते ही केरल की प्राकृतिक भव्यता अपने चरम पर पहुंच जाती है। पश्चिमी घाट और बैकवाटर केरल के अद्वितीय आकर्षण को जोड़ते हैं और इसे भारत में सबसे अच्छी सर्दियों की छुट्टियों के लिए गंतव्य बनाते हैं। केरल में कोवलम और वर्कला समुद्र तट, अल्लेप्पी बैकवाटर, थेक्कडी और कुमिली मसाला उद्यान, कलड़ी स्पा और आयुर्वेद, और मुन्नार चाय बागान - विकल्पों की अधिकता है। साइलेंट वैली नेशनल पार्क में शेर-पूंछ वाले मकाक, पेरियार वन्यजीव अभयारण्य में बाघ और हाथी, और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य में विभिन्न प्रकार के पक्षी केरल को प्रकृति प्रेमियों के लिए एक प्रमुख स्थान बनाते हैं।

1. मुन्नार - चाय प्रेमी का स्वर्ग (  Munnar  – Tea Lover’s Paradise )

Munnar  – Tea Lover’s Paradise

केरल के शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक, मुन्नार वास्तव में एक गंतव्य है जिसे वर्ष के दौरान कभी भी देखा जा सकता है। 11 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरने के साथ, मुन्नार में सर्दी ट्रेकिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियों में लिप्त होने के लिए बहुत अच्छा समय है। चूंकि, कई लोग इस समय के दौरान कोमल ठंड के मौसम का आनंद लेने के लिए आते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने होटलों को पहले से अच्छी तरह से बुक कर लें।

पर्यटक आकर्षण: अनामुडी, देवीकुलम, मट्टुपेट्टी, टाटा टी संग्रहालय और एराविकुलम नेशनल पार्क

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल हिलव्यू मुन्नार, एलीसियम गार्डन हिल रिसॉर्ट्स, स्पाइस कंट्री रिसॉर्ट्स

2. वायनाड - ट्रेक्स के लिए बिल्कुल सही ( Wayanad – Perfect For Treks )

Wayanad – Perfect For Treks

भरपूर प्रकृति के साथ, वायनाड केरल के कुछ सबसे दिलचस्प ट्रेक के लिए प्रसिद्ध है, और जब सर्दियों के मौसम की तुलना में ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए जाने का सबसे अच्छा समय हो सकता है। जब आप थक जाते हैं, तो आपको आराम देने के लिए आयुर्वेदिक उपचार और मालिश की सुविधा है।

पर्यटक आकर्षण: मीनमुट्टी झरने, चेम्बरा पीक, घाट व्यू पॉइंट, और एडक्कल गुफाएँ

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगह: होटल ग्रेट जुबली, वायनाड गेट और लक्की ग्रेस इन

3. एलेप्पी - बैकवाटर डेस्टिनेशन ( Alleppey – Backwater Destination )

Alleppey – Backwater Destination

जब केरल के बैकवॉटर्स का सबसे अच्छा अनुभव करने की बात आती है, तो अल्लेप्पी वह स्थान है जिसे आप कभी भी लापता होने के बारे में नहीं सोच सकते। यह स्वर्ग अपने पारंपरिक हाउसबोट स्टे, आयुर्वेदिक स्पा और बहुत कुछ के लिए जाता है। नवंबर के मध्य में आयोजित होने वाले सुखद मौसम और वार्षिक साँप नौका दौड़ के लिए, अल्लेप्पी में सर्दियाँ परिपूर्ण हैं।

पर्यटक आकर्षण: वेम्बनाड झील, मारारी बीच, अलाप्पुझा बीच, कृष्णापुरम पैलेस और बेसिलिका ऑफ सेंट मैरी, चंपाकुलम

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: रामदा अल्लेप्पी, व्हाइट सांड बीच रिज़ॉर्ट, और ट्रायम रिसॉर्ट्स और हाउसबोट्स

तमिलनाडु: द्रविड़ संस्कृति की याद ताजा करती है  ( Tamil Nadu: Reminiscent Of Dravidian Culture )
आप ग्रीष्मकाल और इसके बाद आने वाले मानसून में चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य आसपास के क्षेत्रों की यात्रा की योजना बनाने की हिम्मत नहीं करेंगे। लेकिन जब सर्दियों के दौरान भारत में घूमने की जगहों की बात आती है, तो तमिलनाडु राज्य पर्यटकों का पसंदीदा है।

चाहे वह महाबलीपुरम की चट्टानी मूर्तियां, गुफाएं और मगरमच्छ का खेत हो, ऊटी में पहाड़ियों का मनोरम दृश्य हो या फिर तमिलनाडु के मदुमलाई में विदेशी वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियां, अपने आकर्षण से अपने पर्यटकों को विस्मित करने में कभी विफल नहीं होती हैं। और केक पर एक चेरी के रूप में, चेन्नई के महानगर के मंदिर, चर्च और समुद्र तट हैं।

4. पुदुचेरी - भारत का फ्रांसीसी उपनिवेश ( Puducherry – The French Colony Of India )

Puducherry – The French Colony Of India

जब आप फ्रांस नहीं जा सकते, तो आप कभी भी भारत की जीवंत फ्रांसीसी कॉलोनी, पुदुचेरी जा सकते हैं। दिसंबर में पांडिचेरी का बुनावट सुखद है, जिससे यह नए साल का जश्न मनाने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पुडुचेरी के लिए यह एक पीक पर्यटन का मौसम है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी बुकिंग पहले से कर लें।

पर्यटक आकर्षण: यीशु के पवित्र हृदय की बेसिलिका, बेदाग गर्भाधान कैथेड्रल, पांडिचेरी संग्रहालय और पांडिचेरी संग्रहालय

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: अकॉर्ड पॉन्डिचेरी, आनंदा इन और पॉन्डिचेरी प्रोमेनेड

5. चेन्नई - सुरम्य समुद्र तटों के साथ राजधानी ( Chennai – The Capital City With Picturesque Beaches )

Chennai – The Capital City With Picturesque Beaches

तमिलनाडु की राजधानी, चेन्नई एक शो में शामिल होती है और दक्षिण भारतीय विरासत को गर्व के साथ दिखाती है। चूंकि, शहर अन्यथा गर्म और आर्द्र है, इसलिए सर्दियों में चेन्नई जाने के लिए यह अधिक समझ में आता है। विक्टोरियन वास्तुकला से लेकर द्रविड़ की प्रतिभा तक, यह वह जगह है जहाँ आपको 'ईस्ट मीट वेस्ट' का सही उदाहरण देखने को मिलता है।

पर्यटक आकर्षण: मरीना बीच, कपालेश्वर मंदिर, गुइंडी नेशनल पार्क और सेंट थॉमस माउंट

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: राजदूत पल्लव, क्वालिटी इन सबरी, और रेंट्री होटल

राजस्थान: महाराजाओं की भूमि ( Rajasthan: The Land Of Maharajas )
भारत में सबसे लोकप्रिय सर्दियों की छुट्टियों के गंतव्यों में, राजस्थान में भारतीय और विदेशी पर्यटकों द्वारा शाही, परंपरा, संस्कृति, रंग और इतिहास के अपने अद्भुत काढ़ा के कारण मौसम का लुत्फ उठाया जाता है। विस्मयकारी महलों, शक्तिशाली किले, पारंपरिक नृत्य और कला, स्थानीय भोजन और थार के मंत्रमुग्ध रेत के साथ इतिहास के करीब एक कदम प्राप्त करें।

6. जयपुर - द पिंक सिटी ( Jaipur – The Pink City )

Jaipur – The Pink City

गुलाबी शहर, जयपुर राजस्थान की राजधानी है। इस अन्यथा गर्म शहर में, सर्दी सुखद है। शहर में सुंदर मौसम का अनुभव होता है, जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा, इस सीज़न के दौरान जयपुर में जयपुर लिटरेचर फेस्ट जैसे कई प्रसिद्ध उत्सव आयोजित किए जाते हैं।

पर्यटक आकर्षण: हवा महल, आमेर किला, जल महल, सिटी पैलेस और जंतर मंतर

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: रेजेंटा सेंट्रल जल महल, पार्क प्राइम, और रॉयल ऑर्किड सेंट्रल

7. उदयपुर - पूर्व का वेनिस ( Udaipur – The Venice of East )

Udaipur – The Venice of East

झीलों का शहर, उदयपुर भारत के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है। शहर को शानदार महलों, और विरासत संपत्तियों से सुसज्जित किया गया है, जिन्हें शानदार होटल और रिसॉर्ट में बदल दिया गया है। उदयपुर का प्यारा सर्दियों का मौसम यात्रियों को नाव की सवारी और दर्शनीय स्थलों की यात्रा जैसी कई गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति देता है।

पर्यटक आकर्षण: सिटी पैलेस, जग मंदिर, जगदीश मंदिर, मानसून पैलेस, और पिछोला झील

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: द लीला पैलेस, द ओबेरॉय उदयविलास, द लाएलटी लक्ष्मी विलास पैलेस और मेवाड़गढ़ उदयपुर रेड ट्यूलिप होटल्स द्वारा

8. जैसलमेर ( Jaisalmer – Casting Spell With Its Golden Landscape )

Jaisalmer – Casting Spell With Its Golden Landscape

रेगिस्तान के आकर्षण को देखने के लिए, सर्दियों के मौसम के दौरान यह सबसे अच्छा है। जैसलमेर, या गोल्डन सिटी, थार रेगिस्तान क्षेत्र में स्थित है जो विशाल जैसलमेर किले द्वारा निर्देशित है। जैसलमेर में रेगिस्तान महोत्सव राजस्थान की सबसे प्रतीक्षित घटनाओं में से एक है, और जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। तो, इस एक को याद करने के लिए मत भूलना।

पर्यटक आकर्षण: जैसलमेर किला, बड़ा बाग, लोकगीत संग्रहालय और सैम सैंड ड्यून्स

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल रंग महल, होटल महादेव पैलेस, और होटल मरीना महल

9. जोधपुर - द ब्लू सिटी ( Jodhpur – The Blue City )

Jodhpur – The Blue City

अपने प्रभावशाली मेहरानगढ़ किले को आकाश पर हावी करने के साथ ध्यान आकर्षित करते हुए, जोधपुर अक्टूबर के महीने में राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव की मेजबानी करता है, जिससे यह भारत के शीतकालीन में सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो राजस्थान के सांस्कृतिक असाधारणता का गवाह है।

पर्यटक आकर्षण: मेहरानगढ़, उम्मेद भवन पैलेस, मंडोर गार्डन, जसवंत थड़ा

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: द फ़र्न रेजीडेंसी, श्री राम इंटरनेशनल, मारूगढ़ वेंचर रिजॉर्ट जोधपुर और राघव विला

कर्नाटक: प्राचीन और मध्यकालीन भारत का प्रवेश द्वार ( Karnataka: A Gateway To Ancient And Medieval India )
इतिहास के साथ पैलियोलिथिक युग में, कर्नाटक प्राचीन और मध्ययुगीन भारत के सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों का घर रहा है। भारत में पर्यटन के लिए पांचवें सबसे लोकप्रिय राज्य के रूप में दर्ज, प्राचीन मूर्तिकला मंदिर, आधुनिक शहर, पहाड़ी श्रृंखला, जंगल और समुद्र तट कर्नाटक को भारत में सर्दियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

अपने समुद्र तटों के लिए गोकर्ण, जोग झरने के लुभावने दृश्य के लिए पड़ता है, इसके सुरम्य दृश्यों के लिए कूर्ग हिल स्टेशन, और हम्पी में यूनेस्को विरासत स्थल कर्नाटक में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं।

10. हम्पी - आपको पहले युग में वापस ले जाना ( Hampi – Taking You Back To The Earlier Era )

Hampi – Taking You Back To The Earlier Era

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, हम्पी आपको अपने पुरातात्विक चमत्कारों के साथ पुराने युग में वापस भेज देगा। यह अन्यथा गर्म स्थान है, जो सर्दियों में मौसम की सबसे अच्छी स्थिति का अनुभव करता है। इसके अलावा, जनवरी के महीने में, यह हम्पी महोत्सव के आयोजन स्थल के रूप में कार्य करता है। त्योहार कठपुतली शो, मंदिर की परेड, खेल, नृत्य, संगीत और अधिक के माध्यम से कर्नाटक की संस्कृति का जश्न मनाते हैं, ये सभी भारत में सर्दियों में घूमने के लिए इसे सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं।

पर्यटक आकर्षण: विरुपाक्ष मंदिर, मतंग हिल, विठ्ठल मंदिर और हजारा राम मंदिर

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: विक्की गेस्ट हाउस, थिलक होम स्टे और अर्चना गेस्ट हाउस

11. मैसूर - रॉयल सिटी ( Mysore – The Royal City )

Mysore – The Royal City

भारत के सबसे शाही शहरों में से एक, मैसूर अपने प्रतिष्ठित महल के साथ मंत्रमुग्ध करता है। मैसूर पाक के लिए कलात्मक चित्रों से लेकर, इस प्यारे शहर की यात्रा पर कुछ भी नहीं है जिसे आप छोड़ना चाहते हैं। सर्दियों का समय ऐसा होता है जब मैसूर मौसम की स्थिति का सबसे अच्छा अनुभव करता है, और यही कारण है कि यह भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: मैसूर पैलेस, मैसूर चिड़ियाघर, चामुंडेश्वरी मंदिर और जगनमोहन पैलेस

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: द कोरम होटल, रेडिसन ब्लू प्लाजा होटल और होटल सदर्न स्टार मैसूरु

हिमाचल प्रदेश: पहाड़ियों की रानी और हिंटरलैंड्स ( Himachal Pradesh: Queen Of Hills And Hinterlands )
यदि आप भारत में शीतकालीन हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो आगे मत जाओ। हिमाचल प्रदेश के इन हिल स्टेशनों में सर्दियाँ - कुल्लू, मनाली, शिमला, धर्मशाला, और मैकलियोडगंज एडवेंचर स्पोर्ट्स, विंटर हनीमून और स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए एकदम सही हैं।

मनाली के पास सोलांग घाटी में कुल्लू, पैराग्लाइडिंग, टोबोगनिंग और स्कीइंग में ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग का आनंद लें, मैक्लोडगंज में नाइट कैंपिंग, और शिमला में मॉल रोड पर टहलें।

12. शिमला - पहाड़ियों की रानी ( Shimla – The Queen Of Hills )

Shimla – The Queen Of Hills

हिल्स की रानी के रूप में हम इसे भी कहते हैं, शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। हालांकि इस शहर में प्रत्येक मौसम का अपना आकर्षण है, लेकिन सर्दियां अविश्वसनीय हैं। सफेद रंग से ढकी यह घाटी किसी विंटर वंडरलैंड से कम नहीं है। यदि आप सर्दियों में शिमला का दौरा कर रहे हैं, तो ऐसी कई गतिविधियाँ हैं जो प्रतीक्षा करती हैं, जैसे कि आइस स्केटिंग और स्कीइंग।

पर्यटक आकर्षण: माल रोड, जाखू मंदिर और द रिज

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल मरीना, होटल विलो बैंक, ब्रिज व्यू रेजीडेंसी और सीडर ग्रैंड

13. मनाली - देश के सबसे लोकप्रिय हिल-स्टेशनों में से एक ( Manali – One Of Country’s Most Popular Hill-stations )

Manali – One Of Country’s Most Popular Hill-stations

जब हम भारत के सबसे अच्छे हिल-स्टेशन की बात करते हैं, तो हम कभी भी मनाली को अपने दिमाग से फिसलने नहीं देते। यह खूबसूरत जगह स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसे विभिन्न बर्फ के खेलों की कोशिश करने के लिए एक आदर्श वापसी है। यह निश्चित रूप से भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: रोहतांग दर्रा, भृगु झील, हिडिम्बा देवी मंदिर और सोलंग घाटी

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल विंटेज मनाली, द ऑर्चर्ड ग्रीन्स, और मनाली इन

14. धर्मशाला - लामास की भूमि ( Dharamshala – The Land Of Lamas )

Dharamshala – The Land Of Lamas

धर्मशाला अपने प्रकृति के रहस्य, प्राकृतिक आकर्षण और हिंदू और तिब्बती संस्कृति के जाल से प्रसन्न है। हालांकि यह स्थान पूरे साल सुंदर मौसम के साथ धन्य है, धर्मशाला में सर्दियों का अपना विशिष्ट आकर्षण है। बर्फ से ढकी घाटी देखने योग्य है, जिससे यह भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: सेंट जॉन इन द वाइल्डरनेस, तिब्बती मार्केट, करेरी लेक और ट्रायंड ट्रेक

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल इंक्लोवर, होटल सेंटर प्वाइंट, होटल जीके कॉनिफ़र और होटल पोंग व्यू

उत्तराखंड: भारत की साहसिक राजधानी ( Uttarakhand: Adventure Capital Of India )
महान हिमालय के निकटता के कारण, उत्तराखंड में सभी मौसमों के लिए कई पर्यटन स्थल हैं - प्राचीन मंदिर, वन भंडार, राष्ट्रीय उद्यान, हिल स्टेशन और पर्वत चोटियाँ।

धूमिल सर्दियों की सुबह, हवा में थोड़ी सी घबराहट, बाघों सहित जंगली जानवरों को देखने का अधिक मौका जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अनुभव को सर्दियों में अतिरिक्त विशेष बनाता है। और फिर नैनीताल है जो भारत में सबसे अच्छे सर्दियों के गंतव्यों में से एक है, सर्दियों के दौरान होने वाली बर्फबारी के लिए धन्यवाद। और एडवेंचर स्पोर्ट्स चाहने वालों को ऋषिकेश में राफ्टिंग और बंजी जंपिंग की कोशिश करनी चाहिए। उत्तराखंड में सर्दियों में घूमने के लिए वास्तव में कई स्थान हैं, यहाँ विचार के लिए एक छोटी सूची है।

15. औली - देश का स्कीइंग स्वर्ग ( Auli – The Skiing Paradise of the Country )

Auli – The Skiing Paradise of the Country

स्कीइंग कैपिटल ऑफ़ इंडिया, औली निश्चित रूप से भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। स्कीइंग के अलावा, अन्य कई गतिविधियों जैसे कुर्सी कार की सवारी, और सर्दियों में औली की यात्रा के दौरान ट्रेकिंग कर सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, ट्रेकिंग और कुर्सी कार की सवारी।

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: औली रिजॉर्ट, जीएमवीएन औली, और क्लिफ टॉप क्लब

16. ऋषिकेश - द एडवेंचर कैपिटल ( Rishikesh – The Adventure Capital )

Rishikesh – The Adventure Capital

ऋषिकेश को भारत की साहसिक राजधानी भी कहा जाता है, और इस जगह की यात्रा के लिए सर्दियों का सबसे अच्छा समय होता है। सुखद मौसम की स्थिति के कारण, कोई भी बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, क्लिफ जंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों में आसानी से शामिल हो सकता है। दिसंबर में ऋषिकेश, या किसी अन्य सर्दियों के महीनों में दिन के दौरान मध्यम जलवायु का अनुभव होता है, रात ठंडी तरफ होती है।

पर्यटक आकर्षण: बंजी जंपिंग, रिवर राफ्टिंग और क्लिफ जंपिंग

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल नीरज भवन, एलबी गंगा व्यू और होटल विश्व चंद्र प्लेस

उत्तर-पूर्व भारत: स्वर्ग अनपेक्षित ( North-East India: The Paradise Unexplored )
प्राचीन झीलों, व्यापक प्रकृति के दृश्य, कई झरने, बर्फ से ढके पहाड़, करामाती गुफाएँ, घाटियों के हरे-भरे मैदान और राष्ट्रीय उद्यान। यदि यह एक आदर्श छुट्टी के आपके विचार के रूप में लगता है, तो आप भाग्य में हैं। नॉर्थ ईस्ट इंडिया, भारत में एक आदर्श शीतकालीन अवकाश स्थल बनाता है।

स्कीइंग के लिए चेरापूंजी और शिलांग, लाचुंग और फुनी घाटी की गुफाएं और झरने, और काजीरंगा वन्यजीव अभयारण्य अवश्य हैं।

17. गंगटोक - पूर्वोत्तर भारत का सितारा ( Gangtok – The Star of Northeast India)

Gangtok – The Star of Northeast India

अपने मनमोहक पैनोरमा से बर्फ से ढकी चोटियों के साथ सुंदर बाजारों, गोंडोल और मठों तक सुशोभित, गंगटोक को वर्ष के किसी भी समय सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। लेकिन, सर्दियों में पहाड़ों के चारों ओर बर्फ छिड़क दी जाती है, जिससे यह और अधिक आकर्षक लगता है! तो, यह भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में है।

पर्यटक आकर्षण: रुमटेक मठ, पेमयांग्त्से मठ, नाथू ला और हनुमान टोक

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: तारा पैलेस होटल, द रॉयल प्लाजा और समिट नॉर्लिंग रिज़ॉर्ट एंड स्पा

18. दार्जिलिंग - चाय स्वर्ग ( Darjeeling – The Tea Paradise )

Darjeeling – The Tea Paradise

अपनी मँहगी टॉय ट्रेनों के साथ लुत्फ़ उठाते हुए, दार्जिलिंग भी आगे बढ़ता है, जब यह दुनिया भर में सबसे अच्छा चाय बागान आता है। सर्दियों में यह स्वर्ग बर्फबारी का अनुभव करता है, जो इसके परिदृश्य को सुशोभित करता है, जिससे यह भारत में सर्दियों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है। वास्तव में न केवल दर्शनीय आकर्षण है, बल्कि तीस्ता चाय और पर्यटन त्योहार और दार्जिलिंग ऑरेंज फेस्टिवल जैसे त्यौहार इस दौरान आयोजित किए जाते हैं, जो आपको स्थानीय संस्कृति और जीवन शैली के बारे में जानकारी देते हैं।

पर्यटक आकर्षण: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, शांति पैगोडा, टाइगर हिल, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, घुम मठ और बटासिया लूप

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: होटल सोनार बंगला, सेंट्रल हेरिटेज रिज़ॉर्ट और स्पा, और होटल सेवन सत्रह

गुजरात: भारत की सांस्कृतिक राजधानी ( Gujarat: Cultural Capital Of India )
पुरातात्विक स्थलों, मंदिरों, स्थानीय जनजातियों, बाओल्स, और अधिक की एक सरणी की भूमि, भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित है। कच्छ के महान रण के सफेद रेगिस्तान में रण उत्सव भारत में अद्वितीय सर्दियों के गंतव्यों में से एक है, और गिर फ़ॉरेस्ट में एशियाई शेर भारत में इस शीतकालीन अवकाश गंतव्य के पर्यटक आकर्षणों में शामिल हैं।

सुझाव: १० जनवरी से १४ जनवरी तक अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में भाग लें।

19. कच्छ का रण - सफेद नमक का रेगिस्तान ( Rann of Kutch – The White Salt Desert )

Rann of Kutch – The White Salt Desert

रंगीन सफेद रेत रेगिस्तान त्योहार के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, कच्छ का रण हर साल सर्दियों के मौसम में हर साल नवंबर और फरवरी की अवधि के लिए रण उत्सव का आयोजन करता है। यह त्योहार सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय व्यंजनों के माध्यम से गुजरात के जातीय आकर्षण को दर्शाता है। दर्शनीय समुद्र तट, सफेद नमकीन परिदृश्य, और पूर्णिमा सौंदर्य आकर्षण में जोड़ें। गर्म हवा के गुब्बारे और ऊँट की सवारी जैसी विभिन्न गतिविधियों में से एक का आनंद ले सकते हैं, जो इसे भारत में सर्दियों की छुट्टियों के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: मांडवी बीच, सांस्कृतिक कार्यक्रम और विरासत पर्यटन

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: एचवी बीच होटल, विजय विलास हेरिटेज रिज़ॉर्ट, और सेरेना बीच रिज़ॉर्ट मांडवी

महाराष्ट्र: गेटवे टू द हार्ट ऑफ इंडिया ( Maharashtra : Gateway To the Heart Of India )
विजेता मौसम में महाराष्ट्र घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है जो इसका मौसम है। एक शांत शुष्क जादू है और सालभर चलने वाली सर्द हवा आपकी आत्माओं को ऊपर उठा देगी। गर्मी की चिलचिलाती धूप से बचने के लिए औरंगाबाद में अज़ानता गुफाओं और ऐतिहासिक स्थलों की खोज करने का यह एक सही अवसर है।

तटीय किनारे पर एक शानदार समुद्र तट की छुट्टी बिताने के लिए या नाशिक के दाख की बारियां में एक आरामदायक छुट्टी का आनंद लेने के लिए। आप महाराष्ट्र में लोनावाला और महाबलेश्वर जैसे हिल स्टेशनों पर भी जा सकते हैं

20. अलीबाग - एक त्वरित पलायन के लिए सही समुद्र तट (  Alibaug – The perfect beach destination for a quick getaway )

Alibaug – The perfect beach

सर्दियों के मौसम के लिए एक उष्णकटिबंधीय छुट्टी के रूप में अच्छी तरह से बुलाता है! अलीबाग मुंबई से सबसे अच्छे सप्ताहांत के गेटवे में से एक है, और यह इस समय के दौरान सुंदर मौसम की स्थिति का अनुभव करता है। मध्यम तापमान यात्रियों को विभिन्न समुद्र तट गतिविधियों जैसे तैराकी और पैरासेलिंग का आनंद लेने की अनुमति देता है। वास्तव में, जनवरी के महीने के दौरान, अलीबाग सम्मोहित करने वाला संगीत समारोह नारियाल पाणि की मेजबानी करता है। यह त्यौहार युवाओं के लिए एकदम सही है, जो भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: मुरुद जंजीरा किला, कोलाबा किला, अलीबाग बीच और कोरलाई किला

ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान: रैडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट एंड स्पा, यू ट्रॉपिकाना और एलीसियम स्पा रिज़ॉर्ट

21. नासिक ( Nashik – The wine destination)

Nashik – The wine destination

भारत में यॉर्क, और सुला जैसे कुछ सर्वश्रेष्ठ वाइनरी का घर माना जाता है, नासिक सिर्फ शराब प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग नहीं है। इस स्थान का पैनोरमा आकर्षण को परिभाषित करता है, और फरवरी के महीने में सुलाफेस्ट का इंतजार करने के साथ, यह भारत में सर्दियों में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाता है, बिना किसी संदेह के।

पर्यटक आकर्षण: सुला वाइनयार्ड, पांडवलेनी गुफाएं, मुक्तिधाम, और कालाराम मंदिर

ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: अदरक होटल, आइबिस नाशिक और सुला से परे

22. लक्षद्वीप: श्वेत रेतीले समुद्र तटों का रोमांस ( Lakshadweep: Romancing The White Sandy Beaches )

Lakshadweep: Romancing The White Sandy Beaches

सर्वोत्कृष्ट द्वीप तापमान का अनुभव करें, नीला पानी में छप, सुंदर प्रवाल भित्तियों का पता लगाएं, और लक्षद्वीप के सफेद रेतीले समुद्र तटों पर पानी के खेल के असंख्य आनंद लें। हालांकि यह एक साल का यात्रा गंतव्य है, लेकिन यह भारत में सबसे अच्छे सर्दियों के गंतव्यों में से एक के रूप में क्या बनाता है, विशेष रूप से इस मौसम में इसका मनभावन मौसम है। और क्या अधिक है? आप सर्दियों में एक सन-टैन का बुरा नहीं मानते।

भारत में सर्दियों में जाने के लिए अन्य स्थान ( Other Places To Visit In Winter In India )
यहाँ अन्य स्थानों का एक विविध चयन है जो आपके परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टी बिताने के लिए उत्कृष्ट स्थलों के रूप में है।

23. गोवा: भारत की पार्टी राजधानी ( Goa: Party Capital Of India )

Goa: Party Capital Of India

मनोरम व्यंजन, लाउड म्यूज़िक, बीच पार्टीज़ और क्रेज़ी क्राउड; गोवा के बारे में सब कुछ विद्युतीकरण है। क्रिसमस और नए साल की पार्टियों के साथ, सनबर्न और गोवा फिल्म महोत्सव सर्दियों के महीनों के लिए निर्धारित होते हैं, गोवा की उच्च आत्माएं इसे भारत में सर्दियों के गंतव्यों में सर्वश्रेष्ठ बनाती हैं। पार्टी के मौसम के अलावा, पूरे मौसम में यह सुनिश्चित किया जाता है कि भारत में यह शीतकालीन गंतव्य पर्यटकों को निराश नहीं करेगा।

24. दिल्ली:  ‘दिल वालों का शहर’ ( Delhi: The ‘Dil Walon Ka Sheher’ )

Delhi

स्मारकों, हरे-भरे बागानों, खुले बाजारों और वास्तु चमत्कारों के ढेर से समीप के तमाशे में झिलमिलाती राजधानी दिल्ली भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गर्म ग्रीष्मकाल और आर्द्र मानसून स्थानीय लोगों और आगंतुकों को उनके निवास स्थान या मॉल तक सीमित कर देते हैं। यह सर्दियों में होता है जब आप इसकी असली झलक और संस्कृति का आनंद ले सकते हैं।

3 यूनेस्को हेरिटेज स्मारकों - कुतुब मीनार, लाल किला, और हुमायूँ का मकबरा सहित प्रमुख पर्यटक आकर्षण और स्मारकों पर जाएँ। आप चांदनी चौक पर खरीदारी और स्ट्रीट फूड का शिकार करने जा सकते हैं, या बस कनॉट प्लेस और हौज़ खास से चल सकते हैं।

25. कश्मीर: धरती पर स्वर्ग ( Kashmir: Paradise On Earth )

Kashmir: Paradise On Earth

’पैराडाइज़ ऑन अर्थ’ के रूप में प्रतिष्ठित, कश्मीर घाटी पूरे साल एक पर्यटक आकर्षण है, जो अपने हरे-भरे मुगल गार्डन, शानदार झील, और सुरम्य इलाकों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह सर्दियां हैं जब हरे-भरे घाटियों और बर्फ से ढके पहाड़ों का मेल अनुभव को एकदम अद्भुत बना देता है।

एक स्नो मैन बनाएं या सोनमर्ग में एक स्नो फाइट में शामिल हों, गुलमर्ग में स्कीइंग और केबल कार का आनंद लें, या पहलगाम में अपने प्रियजन के साथ हाथ से चलें। और श्रीनगर में मुगल गार्डन के माध्यम से चलना न भूलें।

No comments:

Post a Comment