NATIONAL CIVIL RIGHTS MUSEUM राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय

राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय 

( NATIONAL CIVIL RIGHTS MUSEUM )

जिस होटल ( hotel ) में मार्टिन लूथर किंग, जूनियर ( Martin Luther King Jr. ) को गोली ( shot ) मारी गई थी, वह अब उनके जीवन के काम के लिए समर्पित एक संग्रहालय ( Museum ) का काम करता है।

National Civil Rights Museum
Photo Credit : flickr

राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय ( National Civil Rights Museum ) बिल्कुल एक संग्रहालय  ( Museum ) की तरह नहीं दिखता है। यह शायद सबसे अजीब जगहों में से एक है जो एक संग्रहालय ( Museum )  में स्थित हो सकता है - एक पुराना मोटल, एक पुराना मोटल, जो 1960 के दशक में वापस आने वाले सफेद और चैती रंगों को बरकरार रखता था, लेकिन आज बाहर खड़े हैं। लेकिन संग्रहालय  ( Museum ) के यहां स्थित होने का अच्छा कारण है। यह एक ऐतिहासिक इमारत है, जहाँ मार्टिन लूथर किंग, जूनियर  ( Martin Luther King Jr. ) की 4 अप्रैल 1968 को हत्या कर दी गई थी।


मेम्फिस, टेनेसी में 450 मुलबेरी स्ट्रीट ( 450 Mulberry Street in Memphis, Tennessee ) पर, लोरेन मोटल चार-प्लस एकड़ परिसर का एक हिस्सा है जो राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय ( National Civil Rights Museum ) बनाता है। संग्रहालय ( Museum ) की संपत्ति सड़क के पार एक छोटी सी पहाड़ी तक जाती है, जहाँ जेम्स अर्ल रे ने पहली बार किंग को दूसरी मंजिल के बाथरूम की खिड़की से गोली मारने की बात कबूल की थी। यह मुख्य स्ट्रीट पर कैनिप के मनोरंजन स्टोर के लिए सभी तरह से फैला हुआ है जहाँ कथित हत्या का हथियार पहली बार पाया गया था, इस पर रे के उंगलियों के निशान के साथ छोड़ दिया गया था।


लेकिन लोरेन मोटल का इतिहास 1968 से भी पीछे चला जाता है। इस साइट पर सबसे पहले 1925 में बनाया गया था, विंडसर होटल में 16 कमरे थे। बाद में मार्क्वेट होटल का नाम बदलकर, इमारत को अंततः 1945 में वाल्टर बेली द्वारा खरीद लिया गया, जिसने अपनी पत्नी लोरे और गीत "स्वीट लोरेन" के बाद एक बार फिर इसका नाम बदल दिया। अलगाव के दौरान, इस मोटल ने उच्च अंत काले ग्राहकों की सेवा की और रे चार्ल्स द्वारा दौरा किया गया। , अरथ फ्रैंकलिन, ओटिस रेडिंग, विल्सन पिकेट और कई अन्य लोग इसके लंबे इतिहास में शामिल हैं।


राजा की हत्या के बाद, बेली ने अपना कमरा छोड़ दिया - कमरा 306 - निर्वासित और मोटल में कमरे किराए पर लेना जारी रखा। जब उसकी पत्नी की मृत्यु हो गई, राजा को गोली मारने के केवल पांच दिन बाद, बेली ने कमरे को दीर्घकालिक, एकल-अधिभोग स्थलों में बदल दिया। अंतिम अतिथि को 2 मार्च, 1988 को शेरिफ विभाग द्वारा निकाला गया था और मोटल ने लगभग $ 9 मिलियन का ओवरहाल लिया था। तीन साल बाद, राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय ( National Civil Rights Museum ) आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोला गया। आज, लगभग एक चौथाई मिलियन लोग हर साल आते हैं।


अंतिम निष्कासित निवासी, जैकलीन स्मिथ को जबरन अपने अपार्टमेंट से हटाया जाना था, जहाँ उसने खुद को रोक लिया था। स्मिथ 15 साल से अधिक समय तक उस कमरे में रहा, 1973 में चला गया और पूरे दौरान लोरेन के लिए एक गृहस्वामी के रूप में सेवा की। पहर। उसने अपने निष्कासन के बाद से 20 से अधिक वर्षों के लिए कुछ आवृत्ति के साथ लोरेन के बाहर कैंडललाइट विगल्स का आयोजन किया है।

No comments:

Post a Comment