AUROVILLE INDIA

AUROVILLE INDIA
photo credit : auroville.org

AUROVILLE INDIA

पांडिचेरी, भारत  ( INDIA ) के उत्तर में एक दर्जन मील की दूरी पर एक शहर है जहाँ आप पहले से ही हैं और पहले से ही नागरिकता रखते हैं, और जो आपके आगमन की प्रतीक्षा कर रहा है। वहां रहने के लिए आपको कुछ ऐसी सुख-सुविधाओं को छोड़ना होगा, जिनके आप आदी हो गए हैं। कोई शराब नहीं, कोई धूम्रपान नहीं करता है, और निजी संपत्ति के रास्ते में बहुत कम अनुमति है। आप अपना घर खुद नहीं बना सकते; व्यापार और पैसा सांप्रदायिक है। माल से भी अधिक, आपको विचारों को पीछे छोड़ना होगा: इस शहर में किसी भी राजनीति या धर्म की अनुमति नहीं है।

ऑरोविले ( AUROVILLE ) में आपका स्वागत है, स्व-घोषित "भविष्य का शहर" और "भोर का शहर"। भारत के एक ग्रामीण क्षेत्र में होने के बावजूद, यह प्रायोगिक समुदाय एक पश्चिमी द्वारा शुरू किया गया था।

प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता-सेनानी, दार्शनिक, और योगी श्री अरबिंदो का "आध्यात्मिक साथी", मीरा अल्फाससा एक यहूदी भिक्षु और अध्यात्मवादी था जो फ्रांस में एक मिस्र की मां और एक तुर्की पिता से पैदा हुआ था। उन्होंने 1950 में अपनी मृत्यु पर श्री अरबिंदो के आध्यात्मिक सार को विरासत में लेने का दावा किया। "द मदर" शीर्षक से जाना, अल्फाससा को परमात्मा के महिला अवतार के रूप में पूजा जाता था, और भारतीय गुरु बनने वाले पहले पश्चिमी थे।

अल्फ़ासा ने 1968 में ऑरोविले ( AUROVILLE )  की स्थापना की - प्रायोगिक यूटोपिया के लिए एक अच्छा वर्ष है - और 28 फरवरी, 1968 को, 124 देशों के लगभग 5,000 लोग एक कस्बे की स्थापना को चिह्नित करने के लिए अपने देशों से मिट्टी को मिलाने के लिए एकत्रित हुए, जो "मानवता के रूप में संपूर्ण है।"

अपने समुदाय को एक "सार्वभौमिक टाउनशिप" बनाने का मतलब राष्ट्रों, पंथों, राजनीति, धर्म और अर्थशास्त्र के बाहर मौजूद था - हालांकि कोई यह कह सकता था कि ऑरोविले ( AUROVILLE ) में ये सभी चीजें हैं, बस अपने स्वयं के बनाने की - अल्फासा को उम्मीद थी कि यह नया शहर मदद करेगा पृथ्वी को "सर्वोच्च" की एक नई चेतना में लाना।

50,000 घर का इरादा, शहर के चारों ओर एक विशाल सुनहरा भूगर्भिक गुंबद जिसे "मातृमंदिर" या माता मंदिर के नाम से जाना जाता है। स्वर्ण माता मंदिर के भीतर, मौन निरपेक्ष है, और एक सर्पिल रैंप "एक स्वर्ण पर्वत में एक 70-सेंटीमीटर क्रिस्टल बॉल" के साथ-साथ एक चमक "सूरज की रोशनी की एकल किरण की ओर जाता है जो संरचना के शीर्ष से ग्लोब पर निर्देशित है। "जब कोई सूरज की रोशनी नहीं होती है, तो किरण सौर-संचालित प्रकाश द्वारा फेक दी जाती है। ऑरोविले ( AUROVILLE ) के पड़ोस, एस्पिरेशन, सर्टिफिकेशन, डिसिप्लिन और ग्रेस जैसे नामों के साथ, एक घूमती हुई सर्पिल आकाशगंगा आकार में बिछे हुए हैं।

ऑरोविले ( AUROVILLE ) का शायद सबसे हैरान करने वाला पहलू वह रेखा है जो यह सम्मान और नए युग की खेती के बीच चलता है। जबकि यूनेस्को और भारत सरकार द्वारा समर्थित, शहर भी बाख और मोजार्ट के लिए "सुनो" पानी होने से अपने पानी को "गतिशील" करता है। और जब शहर में एक इवोल्यूशन लेबोरेटरी की सुविधा है - वर्तमान में शहर का पुस्तकालय- अरोविलियन भी गंदगी बाइक, परिवहन के पसंदीदा मोड पर अपने शांत यूटोपिया के माध्यम से दौड़ लगाते हैं।

ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि स्थानीय लोगों पर दुर्व्यवहार के आरोप भी लगे हैं, जिनमें से कुछ ऑरोविले ( AUROVILLE ) बन जाते हैं और ऑरोविले ( AUROVILLE ) में आगंतुकों और मेहमानों द्वारा ऑरोविले के पास रहने वाले स्थानीय बच्चों के यौन शोषण को सहन करते हैं।

आज, इसकी स्थापना के 41 साल बाद और इसके 50,000 के लिए डिज़ाइन किए जाने के बावजूद, ऑरोविले ( AUROVILLE ) केवल 2,000 या इतने नागरिकों के लिए घर है, हालांकि समुदाय विभिन्न 44 देशों से आता है। मातृ मंदिर अभी भी अधूरा है, और शहर ने अपनी प्रस्तावित संरचनाओं में से कुछ का निर्माण किया है। हालांकि अरविलायन बहुत चिंतित हैं। उनके शब्दों में, "तारीखों और संख्याओं की तुलना में ऑरोविले के लिए अधिक महत्वपूर्ण क्या है, हर चीज की गुणवत्ता, विशेष रूप से अपने प्रतिभागियों की गुणवत्ता और सचेतता।"

एक "अतिथि योगदान," या दैनिक शुल्क का भुगतान करके ऑरोविले ( AUROVILLE ) में अतिथि के रूप में रह सकता है। इतना कोई अर्थशास्त्र के लिए।

No comments:

Post a Comment