अंगोला में नए राष्ट्रीय उद्यान

अंगोला में नए राष्ट्रीय उद्यान

अंगोला में नए राष्ट्रीय उद्यान 

यहाँ पृथ्वी पर बहुत से अनजान स्थान नहीं बचे हैं, ऐसे स्थान जहाँ कोई नहीं जानता कि वहाँ कौन और क्या रहता है, जहाँ जलमार्ग चलते हैं, या पारिस्थितिक तंत्र कैसे संचालित होते हैं। पूर्वी अंगोला उन स्थानों में से एक है, और यह समझाने में मदद करता है कि यह स्थान, जिसकी कृषि, तेल, विकास, या संसाधन निष्कर्षण की कोई संभावना नहीं है, अब खुद को बचाने के लिए इच्छुक कई सूटर्स के साथ खुद को पाता है।

टेनेसी राज्य की तुलना में ज़मीन का यह बहुत बड़ा हिस्सा-सपाट, रेतीला, बिना छेड़े और बेतरतीब जलमार्गों से भरा हुआ है, जो कभी-कभी स्थानों को बदलते हैं, जैसे कि हॉगवर्ट्स में सीढ़ियाँ - राष्ट्रीय उद्यान बनने के रास्ते में अच्छी तरह से हो सकती हैं। भूमि काफी आबादी वाली और काफी दुर्गम है; पुर्तगालियों ने इसे "भूख की भूमि" और "दुनिया के अंत में भूमि" कहा। लेकिन विकासशील पार्क के लिए अनंतिम नाम लिसीमा लावा मोवांडो, "बंटू बोली में जीवन का स्रोत" है।

अगले कुछ वर्षों में, विकास और बाहर के हितों के रूप में - मानवतावादी, पूंजीवादी, राजनीतिक - अंगोला में आगे बढ़ना जारी है, पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अच्छे-अच्छों के लिए एक भीड़ है। यदि वे प्रतीक्षा करते हैं या असफल होते हैं, तो उनका मानना ​​है कि संघर्ष और उपेक्षा से कुछ हद तक संरक्षित ये क्षेत्र कभी समान नहीं हो सकते।


"इतिहास, युद्ध के संदर्भ में, एक के बाद एक बस है," एडजनी कोस्टा, एक इचथियोलॉजिस्ट और संरक्षणवादी कहती है, जिन्होंने अंगोला की राजधानी लुआंडा में अपना अधिकांश जीवन बिताया है। 1995 में पुर्तगाल से देश की आजादी से पहले के कुछ वर्षों से, २००२ तक, अंगोला क्रमिक और कभी-कभी अतिव्यापी नागरिक युद्धों के माध्यम से सामना करना पड़ा, जो एक लंबे, क्रूर संघर्ष में धुंधला हो सकते हैं। यह इतिहास इसे अविश्वसनीय रूप से पर्याप्त बनाता है, जो पिछले आधे दशक में संरक्षण के लिए सबसे अधिक चर्चित हॉटस्पॉट्स में से एक है।


अंगोला में नए राष्ट्रीय उद्यान

अंगोला का गृह युद्ध जातीय के बजाय राजनीतिक था, कई संस्थाओं के साथ, जिनमें से कुछ संघर्ष के अंत के बाद से राजनीतिक दल बन गए हैं, आजादी के बाद युवा देश के नियंत्रण के लिए लड़ रहे हैं। समय के साथ, विभिन्न विदेशी शक्तियों-संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, दक्षिण अफ्रीका, चीन, और क्यूबा-शस्त्र, खुफिया, और सैनिकों को देश में संदिग्ध शीत युद्ध के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए। यहाँ युद्ध की व्याख्या करना बहुत जटिल है, लेकिन यह एक अविश्वसनीय रूप से खूनी और विनाशकारी संघर्ष था जिसने आधे से अधिक लोगों को मार डाला, एक लाख से अधिक विस्थापित किया और देश के अधिकांश बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया।

अंगोला के पूर्व-मध्य और दक्षिणपूर्वी हिस्से में, क्यूनैडो क्यूबंगो प्रांत सहित, जोनास सविंबी का घर था, जिसने यू.एस.-समर्थित यूएनआईएटी गुट का नेतृत्व किया था। UNITA, अब एक राजनीतिक पार्टी है, इस क्षेत्र से अपना समर्थन प्राप्त करती है, और कई बार यह स्थान लगभग एक स्वतंत्र देश की तरह महसूस कर सकता है। कोस्टा का कहना है कि जब वह शहर में बड़ी हो रही थी, तो दूर का इलाका अलग महसूस करता था, पहुंच से दूर और अलग। "यह मेरे दिमाग में मौजूद नहीं है," कोस्टा कहते हैं। "लुआंडा के बाहर बाकी सब कुछ सिर्फ एक अस्पष्ट भौगोलिक क्षेत्र था जो वास्तव में मौजूद नहीं था।"

यह क्षेत्र जो लिस्मा लावा मोवांडो बन सकता है, वह है कालाहारी रेत जो नदियों और नालों, झीलों और तालाबों से घिरा हुआ है, बाढ़ वाले क्षेत्र जो एक या एक महीने में नहीं हो सकते हैं। इस क्षेत्र में तेल की कमी है और हीरे अंगोला के लिए जाना जाता है, और रेतीले मैदान कसावा और बाजरा के साथ कुछ भी बढ़ने में असमर्थ है। "वास्तव में यह एक भूली हुई जगह है," कोस्टा कहते हैं। “कोई भी वहाँ नहीं जाता। यहां तक ​​कि प्रांत के लोग भी वहां नहीं जाते हैं। ”

कोस्टा 2015 में नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी के साथ दक्षिण अफ्रीका के एक पक्षी विज्ञानी स्टीव बॉयस के नेतृत्व में एक यात्रा पर समाप्त हुआ। वे पड़ोसी बोत्सवाना में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल ओकावांगो डेल्टा के स्रोत को खोजने का प्रयास कर रहे थे। (प्रकटीकरण: नेशनल ज्योग्राफिक ने ओक्सवांगो को देखने के लिए लेखक को बोत्सवाना के लिए उड़ान भरी, लेकिन इस कहानी में शामिल नहीं है।) नदियों और नदियों के उत्तर में होने के बाद, वे अंगोला के इस जंगली भाग में समाप्त हो गए, जहां उन्हें कुछ अविश्वसनीय सामान मिला, दर्जनों। प्रजाति विज्ञान में नई है, और चीतों और अफ्रीकी जंगली कुत्तों सहित लुप्तप्राय जानवरों की आबादी। उन्होंने यह भी पता लगाया कि कम से कम कैसे अजीब, अचूक ओकावांगो डेल्टा काम करता है की शुरुआत: बड़े पैमाने पर बाढ़ से फैलने से पहले विभिन्न नदियों से बड़ी मात्रा में पीट की दुकान का पानी, जैसे कि पानी का गुब्बारा भरना और फट जाना, बार-बार। "यह एक जल मीनार है, यह एक कार्बन सिंक है, यह जैव विविधता के लिए एक अभयारण्य है, और फिर हम पाते हैं कि हाथी परिदृश्य में आ रहे हैं," बॉयज़ कहते हैं। "तो संरक्षण मूल्य स्पष्ट है।"

बोयस कहते हैं, "2010 से अब तक का मॉडल, स्थिर सरकारों के साथ सभी आसान संरक्षण क्षेत्रों का निर्माण किया गया है।" बड़े पैमाने पर संरक्षण के अवसर अस्थिर हैं, लेकिन बहुत-अस्थिर नहीं हैं। यह स्पष्ट रूप से उचित नहीं है कि चल रहे संघर्ष वाले देश में एक राष्ट्रीय उद्यान स्थापित करने का प्रयास किया जाए, इसलिए गैर-सरकारी संगठन, संरक्षणवादी समूह, डेवलपर्स और बहुराष्ट्रीय निगमों सहित सभी प्रकार के प्रतिस्पर्धी हित अपना समय बिताते हैं। एक या दो दशक के भीतर देश के संघर्ष के तुरंत बाद, आदर्श हैं। वे सिर्फ इतना स्थिर हैं कि आप जानते हैं कि किससे बात करनी है, लेकिन इतनी स्थिर नहीं कि उनकी सरकारें बाहर की मदद में निर्बाध हों।

“वे अक्सर अवसर होते हैं क्योंकि संघर्ष ने कुछ ग्रामीण विस्थापन को जन्म दिया है और कुछ वास्तविक बड़े पैमाने पर भूमि रूपांतरण को रोका है; विश्व मानव जीवन के लिए वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के उपाध्यक्ष क्रिस होल्ट्ज का कहना है कि इसका उद्देश्य बहुत से मानव दुखों की कीमत पर, निवास स्थान के बहुत से हिस्से को छोड़ना है। क्षेत्रों। होल्ट्ज ने कंबोडिया और कोलम्बिया में, अन्य स्थानों के बीच काम किया है, लेकिन बिना हिचक उन्होंने अंगोला को इस तरह के संघर्ष-विरोधी संरक्षण कार्यों के लिए सबसे उपयुक्त देशों में से एक के रूप में लाया।


प्रत्येक देश और क्षेत्र की अपनी चुनौतियां होती हैं, जिनमें नष्ट बुनियादी ढाँचे, प्रशिक्षण की कमी और संरक्षण क्षेत्रों का प्रबंधन करने के लिए कर्मियों, वैज्ञानिक अनुसंधान की एक सामान्य कमी, और भ्रष्टाचार शामिल हैं। कोस्टा ने एक पार्क का उल्लेख किया है जो इतनी खराब मैप किया गया था कि यह तकनीकी रूप से बंद नहीं है। "उन सभी [क्षेत्र में पार्क] खराब तरीके से प्रबंधित हैं, उनमें से किसी में निवेश करने के लिए कोई पैसा नहीं है और वे सभी बुनियादी ढांचे की कमी है, वे लोगों को वहां काम करने की कमी है, वे कानून प्रवर्तन की कमी है, वे ' वह प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल का अभाव है, ”वह कहती हैं। आंतरिक विस्थापन के कारण पारंपरिक ज्ञान का भी अभाव है। बस एक पीढ़ी के दौरान, लोग यह भूल गए हैं कि इसे नष्ट किए बिना भूमि पर कैसे रहना है। कोस्टा की नौकरियों में से एक है, पोषण, चिकित्सा और जीवित रहने के लिए उन स्थायी रहस्यों का पता लगाने के लिए पुराने लोगों से बात करना।


अंगोला में नए राष्ट्रीय उद्यान

अंगोला की अपनी झुर्रियाँ हैं, अर्थात् इसके इतिहास और दृष्टिकोण में। इसका गृह युद्ध सरल नहीं था; यह लुडलम-एस्क था, जो जासूसी, व्यामोह और संदेह से भरा था।

अब, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों के प्रतिस्पर्धी समूहों, अपने स्वयं के एजेंडों के साथ विदेशियों की एक और लहर- देश में बह गई है। कोस्टा का कहना है कि संरक्षण योजना का विरोध नहीं है, बिल्कुल, सामान्य राजनीतिक शक्ति संघर्षों से परे, लेकिन युद्ध की भावना निंदनीय है। "एक ही चीज़ में दस लोगों की दिलचस्पी होने पर, स्वचालित रूप से राष्ट्रपति जाता है, ठीक है, यहाँ कुछ हो रहा है।" तुम क्या ढूंढ रहे हो? क्या हो रहा है? '' अंगोलन अधिकारियों का पूरी तरह से दोषपूर्ण आवेग यह कहना है, "जब तक हम यह पता नहीं लगा लेते कि हम लोग यहाँ क्या खेल खेल रहे हैं, यह पता लगाने के लिए नीचे जाएँ।"

लेकिन उसके लिए वास्तव में समय नहीं है। भले ही क्षेत्र निकालने योग्य संसाधनों से समृद्ध नहीं है, फिर भी विकास दस्तक दे रहा है और उपेक्षा एक चिंता का विषय है। अंगोला अफ्रीका में तेल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, और युद्ध के बाद के चरणों के दौरान पागल सरकारी भ्रष्टाचार के बावजूद (अरबों डॉलर, विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, बस चोरी हो गए), उस पर किसी का ध्यान नहीं गया। चीन ने उन तेल भंडारों पर नजर रखने के साथ देश को अरबों का चूना लगाया है, और रेलवे, राजमार्गों, और हवाई अड्डों सहित बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में, अगर यह अविश्वसनीय रूप से सफल नहीं है, तो अंगोलन सरकार महत्वाकांक्षी साबित हुई है। देश कोस्टा का खंड ड्रिलिंग को देखने की संभावना की रक्षा करने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन संरक्षण के बिना, यह कृषि और विकासात्मक प्रदूषण, अवैध शिकार और अधिक से पीड़ित हो सकता है।

कोस्टा, उसे पीएच.डी. और क्षेत्र अनुसंधान का संचालन, नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी और अंगोलन सरकार के साथ काम करते हुए भूमि को सुरक्षित रखने के प्रयास के लिए अंगोला परियोजना निदेशक है। प्रक्रिया अभूतपूर्व रूप से जटिल है। उसे और टीम को प्रांतीय गवर्नर, कई मंत्रियों, पूरी संसद और राष्ट्रपति को यह विश्वास दिलाना होगा कि इस भूमि की रक्षा करना सही बात है।

वह प्रभावी ढंग से, एक जनसंपर्क और लॉबीइंग अभियान चला रही है, जो सरकार के प्रत्येक स्तर पर अपील करेगी, जो वे चाहते हैं और जो चाहते हैं, ठीक उसी तरह से खानपान करेंगे और किसी तरह का विरोधाभास नहीं करेंगे जो अधिवक्ता हर किसी के लिए कह रहे हैं। उन्हें निर्वाचित अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए जनता को बोर्ड पर लाना होगा। (वे पुर्तगाली-भाषा की प्रकृति वाली फिल्मों की एक श्रृंखला के साथ ऐसा कर रहे हैं, जिसे अंगोलन दर्शकों के लिए डिज़ाइन किया गया है।) उन्हें यह पता लगाना है कि क्षेत्र में रहने वाले लोगों को कैसे शामिल किया जाए और पूरी तरह से एहसास के साथ सहज संस्थागत संदेह को दूर किया जाए। योजना है कि हर जरूरत को संबोधित करते हैं, भले ही वे संघर्ष में हों।

उन्हें यह भी मामला बनाना होगा कि वे, नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी, जो कि नौकरी के लिए सही लोग हैं। कोस्टा का कहना है कि पॉल एलेन के वालकैन एनजीओ, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, स्पेस फॉर जायंट्स, और अन्य सहित इस क्षेत्र के आसपास कई अन्य समूह सूँघ रहे हैं। उनकी रुचि, नेशनल ज्योग्राफिक की तरह, दोनों परोपकारी और स्वार्थी है। सभी भूमि को संरक्षित देखना चाहते हैं, लेकिन वे भी इसे करना चाहते हैं, और कहते हैं कि उन्होंने ऐसा किया है।

सामान्य रूप से इन समूहों के पक्ष में सम्मोहक तर्क हैं। होल्ट्ज कहते हैं, "संघर्ष के बाद के देश अक्सर यह दिखाना चाहते हैं कि वे राष्ट्रों के समाज से जुड़ रहे हैं, वे फिर से सामान्य हो रहे हैं।" "प्रकृति संरक्षण के इर्द-गिर्द कुछ बड़े बयान देना, जो इसे स्वयं नहीं करता है, लेकिन यह मदद करता है।" सबसे बड़ा तर्क, निश्चित रूप से वित्तीय है। इकोटूरिज्म का वादा मजबूत है। नैतिक यात्री, खोजकर्ता और वैज्ञानिक अधिक से अधिक संख्या में आना चाहेंगे। वे अंगोलन गाइड के नेतृत्व में बनना चाहते हैं, वे अच्छे अंगोलन सफारी रिसॉर्ट में रहना चाहते हैं, वे अंगोला में बहुत सारे पैसे खर्च करना चाहते हैं। क्षेत्र, सीमांत और कठिन पार करने के बावजूद, सुंदर है, एक घनत्व और विभिन्न प्रकार के जानवरों से भरा है जो इसे बच्चों की किताब की तरह महसूस कर सकते हैं। एक हाथी को जिराफ के बगल में ब्राउज़िंग करते हुए देखें, जब जेब्रा झुंड का झुंड, हिप्पोस से भरी नदी के पार इम्पैलास से टकराता है।


नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी के पास पहले से ही एक दरवाजा है, जिसे फिल्माया गया है और क्षेत्र के माध्यम से कोस्टा और बॉयज़ की यात्रा के बारे में ओकावांगो में एक वृत्तचित्र जारी किया है। उनके पास एक टेलीविजन चैनल है, जमीन पर वैज्ञानिक, प्रभाव और आउटरीच। इस तरह के विकास के लिए मॉडल शायद कोस्टा रिका है, जिसने राजनीतिक हिंसा की चिंगारी फैला दी थी और अब एक स्थिर, संपन्न इकोटोरिस्ट गंतव्य है। पर्यटन प्रत्येक वर्ष देश में अरबों डॉलर लाता है, और अपनी आर्थिक सफलता के लिए प्रेरक शक्ति है। क्या अंगोला आगे हो सकता है?

अगला चरण, जो जल्द ही होना चाहिए, * नेशनल ज्योग्राफिक सोसायटी (और वाइल्ड बर्ड ट्रस्ट, बॉयज़ फाउंडेशन) और पर्यावरण के अंगोलन मंत्रालय के बीच सहयोग के एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर कर रहा है। "मेरी राय में, अगले साल [2019] तक, हमारे पास कुछ मसौदा और जाने के लिए तैयार है," कोस्टा कहते हैं। डिजाइन द्वारा यह एक अविश्वसनीय रूप से तेजी से प्रगति है, क्योंकि सबसे बड़ा जोखिम बहुत लंबा इंतजार करने में निहित है।


No comments:

Post a Comment