MAMALESHWAR SHIVA TEMPLE

ममलेश्वर महादेव मंदीर ( SHIVA TEMPLE ) मे है २०० ग्रॅम का गेहु का दाना 

MAMALESHWAR SHIVA TEMPLE, HIMACHAL PRADESH

महाभारत के समय का २०० ग्रॅम का गेहु का दाना अगर आपको देखना है तो आपको हिमाचल प्रदेश जाना होगा ! देवभूमी हिमाचल प्रदेश के करसोगा घाटी मे ममले गांव के ममलेश्वर महादेव मंदीर ( shiva temple )  मे ये चमत्कार देखने को मिलेगा ! अतिप्राचीन इस मंदीर मे पांच हजार साल पुराना जलाया गया अग्निकुंड, भीम का ढोल और पांडवोने स्थापित की पांच शिवलिंग भी देखने को मिलेंगे ! 


हिमाचल प्रदेश को देवभूमी भी कहा जाता है क्योंकी इस राज्य के कोने कोने मे प्राचीन मंदीर बसे हुये है ! उसमे से यह एक ममलेश्वर मंदीर ज्योंकी शिव पार्वती का है ! ऐसा कहा जाता है पांडव जब अज्ञातवास मे थे तब कुछ समय उन्होने यहा गुजारा था ! यहा के अग्निकुंड के बारे मे एक कथा प्रख्यात है ! इस गांव के नजीक मे एक गुफा थी जिसमे एक राक्षस रहता था और उसे भोजन मे इस गांव का एक व्यक्ती रोज लगता था ! राक्षस शांत रहे इसलिये ये शर्त गांववालोने ही मान ली थी ! पांडव जिस घर मे ठहरे थे उस घर के बच्चे की राक्षस के पास जाने की बारी थी इसलिये उसकी मा रो रही थी ! उसके रोने की वजह जब पांडवोंको पता चली तो उस बच्चे की जगह भीम उस राक्षस के पास चला गया ! भीम ने युद्ध कर उस राक्षस को मार डाला ! इस स्मरण मे जो अग्निकुनड जलाया गया जो आजतक प्रज्वलित है ! 



इसी मंदीर मे प्राचीन ढोल रखा हुआ है जो भीम का है ऐसा लोग बताते है ! और यहा ही २०० ग्रॅम का गेहु का दाना भी देखने को मिलता है ! यहा पांडवोने स्थापित की हुये पांच शिवलिंग भी है ! विशेष कर पुरातत्व विभाग ने ये सब चिजे पुरातन है इसका प्रमाणपत्र दिया है ! हिमाचल प्रदेश मे अगर जाना हुआ तो ये शिव मंदीर ( shiva temple ) की यात्रा जरूर करे ! 

No comments:

Post a Comment