FOULA ISLAND - SCOTLAND, SHETLAND

फौला आयलैंड ( FOULA ISLAND ) - स्कोटलैंड़ ( SCOTLAND ) के शेटलैंड़ ( SHETLAND ) द्वीपसमूह का हिस्सा

FOULA ISLAND, SCOTLAND, SHETLAND

शहरों मे पहले जैसी शांती नही रही और तो और गांव की शांती भी धीरे धीरे नष्ट होते जा रही है ! ऐसे मे सुख और शांती का अनुभव लेना चाहते हो तो दुनिया मे और एक जगह है ! वैसे तो दुनियाभर मे बहोत सारी जगह है मगर खाने पिणे और रहने की सुविधा हि ऐसी एक जगह अटलांटिक महासागर ( Atlantic Sea ) मे है ! उसके  दुनिया की एक छोर पे बसा स्कोटलैंड़ ( Scotland ) के शेटलैंड़ ( Shetland ) द्वीपसमूह का हिस्सा फौला आयलैंड ( Foula Island )  को जाना होगा !

पांच हजार साल पुराने इस द्वीप पे बहोत ही खमोशी है ! ये द्वीप पांच वर्ग मील मे फैला हुआ है और यहा करीबन ३० लोग रहते है ! इस द्वीपपर इंटरनेट, टिवी, पोस्ट ऑफीस और एक लॅण्डलाइन फोन बूथ भी है ! यहा के रहीवासीयोंको सामान लाना हो या बिमारी पर इलाज कराना हो तो वह बाजु के द्वीपोपर जाना पडता है इसके लिये वहा हवाई जहाज और पानी के जहाज की सेवा भी है !

इस द्वीप पर पर्यटक आते है और अपनी छुट्टीया खुशियोंसे बिताते है ! यहा के स्थानिय लोग भी पर्यटको का तहे दिलसे स्वागत करते है ! उनके मनोरंजन के लिये मिलजुलकर खाने पिणे और दावत का इंतजाम करते है और उनकी परंपरा अनुसार अतिथी का मनोरंजन भी करते है ! पर्यटन के साथ साथ ये लोग बकरी पालने का कारोबार भी करते है !

यहा अभी भी जुने कॅलेण्डर का इस्तेमाल किया जाता है इसलिये यहा का क्रिसमस दुनियाके क्रिसमस के तीन हफ्ते के बाद मनाया जाता है ! क्रिसमस मे यहा घर पे बनायी गयी चिजे ही भेटवस्तु स्वरुप मे दी जाती है ! ब्रिटन का सबसे उंचा क्लिफ भी इस द्वीपपर है, उसको दि केम के नाम से जाना जाता है ! अटलांटिक महासागर के एक छोर मे होने की वजह से यहा की हवा बार बार खराब होती है और बहोत से तुफान यहा आते रहते है !

No comments:

Post a Comment