CASEY CITY IN ILLINOIS STATE ( AMERICA )

इलेनॉइस ( illinois ) राज्य के केसी शहर ( casey )  में है दुनिया की बड़ी बड़ी चीजे


casey city


अमेरिका के इलेनॉइस राज्य ( illinois )  में केसी  नाम ( casey city ) का छोटा सा शहर है ! इस शहर का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड ( guinness book of world record ) में दर्ज किया गया है ! इस शहर का क्षेत्र करीब करीब २००० वर्ग मील का है और जनसंख्या करीबन ३००० की है मगर इस शहर में मानवनिर्मित बहुत बड़ी बड़ी चीजे है ! इन चीजोंकी वजह से इस शहर का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज है ! इस शहर में बड़ी बड़ी चीजे बनाने के पींछे  बड़ी दिलचस्प वजह है !

२००० साल में अमेरिका में आये मंदी का असर इस गाँव पे भी हुआ था और यहाँ की अर्थव्यवस्था भी डगमगा गयी थी ! तब इस गाँव में रहनेवाले जिम बोलीन के मन में विचार आया के गांव की अर्थव्यवस्था पटरी पे लाने के लिये ऐसा कुछ करना चाहिये जिससे लाखोंकी तादाद में पर्यटक यहाँ खिंचे आये और गाँव में पैसे की आवाजाही बढे ! इस सोच के साथ उन्होंने गाँव में बड़ी बड़ी चीजे बनाने का काम चालु किया !  उसमे से दुनियाकी सबसे बड़े आकार की आराम खुर्ची, दुनिया का सबसे बड़ा बूट, सबसे बड़ा पिंजरा, सबसे बड़ी पेन्सील इतना ही नहीं दुनिया की सबसे बड़े आकार की स्वेटर बुनने की सुई इन सब का निर्माण यहाँ किया गया !     

इस वजह से गाँव का उद्देश्य सफल हो गया ! सचमुच इस गाँव में पर्यटकोंकी आवाजाही बढ़ गयी और आज भी इस गाँव में ऐसे बड़ी बड़ी चीजोंको बनाने का सिलसिला चालु है ! दुनिया की सबसे बड़ी लकड़ी की फुटपट्टी भी इस गाँव में है ! तो जीवन एक बार तो इस इलेनॉइस ( illinois ) राज्य के केसी शहर ( casey city ) में जाना चाहिये जिसका नाम गिनीज बुक ( guinness book ) में दर्ज है !

No comments:

Post a Comment