JUODASIS VAIDUOKLIS KLAIPĖDA LITHUANIA

JUODASIS VAIDUOKLIS KLAIPEDA LITHUANIA

ऐतिहासिक लिथुआनियाई शहर में पानी से ऊपर कनटोप पहने भूत की एक खौफनाक मूर्ति है।
JUODASIS VAIDUOKLIS

क्लेपेडा (पूर्व में मेमेल) ( KLAIPEDA ) लिथुआनिया के बाल्टिक तट पर एक ऐतिहासिक और अपेक्षाकृत शांत बंदरगाह शहर है। चूँकि यह 1252 में ऐतिहासिक अभिलेखों में पहली बार उल्लेखित किया गया था, इसलिए इसे टुटोनिक शूरवीरों, प्रूशिया के साम्राज्य, जर्मन साम्राज्य और सोवियत लाल सेना द्वारा नियंत्रित किया गया है।

पूर्वी बाल्टिक में सबसे महत्वपूर्ण बर्फरहीन बंदरगाहों में से एक के रूप में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाते रहा है जिसके लिए हमे इस जगह का आभारी होना चाहिये, बड़े शिपयार्ड और मछली पकड़ने के बंदरगाहों के साथ, क्लेपेडा लंबे समय से एक महत्वपूर्ण समुद्री स्थान रहा है। हाल के वर्षों में, क्रूज जहाज क्लेपेडा में आ रहे हैं, उनके यात्री आस-पास के सफेद रेत समुद्र तटों और शहर के कई थिएटरों, संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्थलों और पारंपरिक शराब की भट्टीयोंका आनंद लेने के लिए तट पर आते हैं। कम से कम नए पर्यटकों के लिए, शहर के पुराने शहर में सबसे अधिक खतरनाक दृश्य, कम से कम शांतिपूर्ण वाटरफ्रंट के साथ स्थित है। यहाँ, एक कनटोप पहने, रैपिथिएल फिगर, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स से नाज़ल की तरह दिखाई देनेवाला, अपने लाल हाथ में लालटेन लिए हुए पानी से ऊपर चढ़ता है।

कांस्य मूर्तिकला, जिसे "जुओडेसिस विडोडोकलिस" ("द ब्लैक घोस्ट") ( “Juodasis Vaiduoklis” ) के रूप में जाना जाता है, जो 2010 से बच्चों दिल मे घबराहट पैदा कर रहा है। स्वेजुनस जर्कस और फ्रैंकसुस प्लोटनिकोवस द्वारा मूर्तिकला, आकृति 7.8 फीट ऊँची है, जो वाटरफ्रंट वॉकवे के स्तर से लगभग आधी नीचे है। और आधी ऊपर। भूत के हाथों के अलावा, किसी भी चेहरे की विशेषताओं की कमी के बावजूद, अजीब रूप से अभिव्यंजक वर्णक्रमीय उपस्थिति का निर्माण करते हुए, कनटोप पहनी हुए बागी अंदर खाली है।

कई नए आगमनों के लिए इस खौफनाक मूर्तिकला के बारे में मुख्य प्रश्न है: क्यों? ठीक है, यह सब एक स्थानीय किंवदंती से जुड़ा हुआ है जो आपको कल्पना करने में उतना भयानक नहीं होगा। इस जगह के बारे मे यह एक किंवदंती है कि 1595 की है, जब हंस वॉन हेदी, क्लेपेडा महल के एक रक्षक, बंदरगाह के पास रात के अपने दौर कर रहे थे। कहीं से भी, पानी के किनारे के पास एक हुड वाली आकृति दिखाई दी। चौंका देने वाले पहरे पर हमला करने के बजाय, उसने उससे पूछा कि शहर की अनाज और लकड़ी की आपूर्ति कैसे हो रही है। वॉन हेदी ने भूत को सूचित किया कि शहर में पर्याप्त आपूर्ति है, लेकिन भूत ने उसे चेतावनी दी कि यह पर्याप्त नहीं होगा। उस बिंदु पर, वह गायब हो गया। 

अच्छे पुराने दिनों में, निश्चित रूप से, लोग भूत, चुड़ैलों, भूतों और दिग्गजों के शब्दों पर विश्वास करने के लिए इच्छुक थे। और इसलिए हंस वॉन हेदी ने अपने भूतिया एनकाउंटर के बारे में अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सावधानीपूर्वक सूचित किया, और शहर ने लकड़ी और अनाज की अपनी आपूर्ति बढ़ाने के बारे में निर्धारित किया। इसके बाद कुछ वर्षों की भूख और कमी का सामना करना पड़ा, जो केवल क्लेपेडा के लोग भूत की चेतावनी के कारण बच गए।

No comments:

Post a Comment