ICELAND – VOLCANOES

आईसलँड – दुनियाके सर्वाधिक ज्वालामुखी वाला देश ( ICELAND – VOLCANOES )


Reykjavik City - Iceland
Reykjavik City - Iceland

वैसे तो ज्वालामुखी ( Volcanoes ) बहोत से देशो मे देखी जाती है ! कई देश इसकी कीमत भी चुकाते रहते है ! ज्वालामुखी के परिणाम बहोत ही घातक होते है, इससे निकलने वाले तपते लावारस मे पुरी धरती जल जाती है ! इसके प्रवाह मे आने वाली हर एक चीज तबाह हो जाती है ! दुनियामे सर्वाधिक ज्वालामुखी अगर किसी देश मे है, तो वह देश है आईसलँड ( Iceland )  ! इस देश को ज्वालामुखी का घर ऐसा भी कहा जाता है ! यहा १३० से भी ज्यादा ज्वालामुखी के परबत है और तो और उसमे से बहुतसे ज्वालामुखी जिवित है ! 

ज्यादातर हमने यही देखा या सुना है के ज्वालामुखी से नुकसान ही होता है मगर आईसलँड जैसे राष्ट्र ने इस तबाही का उपयोग बडी सरलता से टुरिस्ट को आकर्षित करने के लिये या ऐसे कह सकते है देश के पर्यटन विकास के लिये किया है ! यहा के टिनुकागिगुर की राजधानी रॅकजाविक शहर ( Reykjavik City ) से २० किलोमीटर की दुरी पर बसा ज्वालामुखी बहोत ही गहरा है ! यह गड्डा अमेरिका के स्टॅच्यू ऑफ लिबर्टी इतना ही गहरा है और इसे पर्यटकोंको दिखाने के लिये लिफ्ट से निचे की ओर लेके जाते है ! यहा पहोचने के लिये पर्यटकोंको काफी अंतर पैदल ही चलना पडता है फिर भी यहा पर्यटक बडी तादाद मे भीड करते है ! 

ज्वालामुखी विशेषज्ञ डॉ एर्नी स्टीफेंसन ने इस छेद की खोज चालीस साल पहले १९७४ मे की थी उसके बाद २०१२ मे ये पर्यटको के देखने के लिये खोल दिया गया ! अटलांटिक सागर से जुडे मिड अटलांटिक की पर्वत शृंखलाओ मे यह ज्वालामुखी बसा है ! ऐसा कहा जाता है के प्राचीन काल मे यह जगह देव और असुरोंका युद्धक्षेत्र हुआ करता था ! यहा देव और दानवोंकी बहोत सी लडाई या हुयी इससे ही इस ज्वालामुखी का निर्माण हुआ ! ज्वालामुखी का मुख याने नरक का दरवाजा ऐसी यहा की सोच थी ! आज उसी नरक के दरवाजे से अंदर की गहराई मे जाके जिवित ज्वालामुखी के रोमांच का अनुभव कर सकते हैं।

1 comment:

  1. I recommend exploring North Iceland rather than sout iceland for people that are interested in volcanos. I live there.

    ReplyDelete