SUN TEMPLE OF AURANGABAD BIHAR INDIA

बिहार के औरंगाबाद का सुर्यमंदीर ( SUN TEMPLE OF AURANGABAD BIHAR INDIA )

SUN TEMPLE, AURANGABAD,  BIHAR

केवल भारत ( INDIA ) मे ही नही बल्की सारी दुनियाके कई देशो मे सुर्यदेव की उपासना पुराने जमाने से चली आ रही है ! भारत मे सुर्यदेव के अनेक मंदीर है उसमे से कोणार्क का सुर्यमंदीर तो दुनियाभर मे मशहूर है ! ऐसा ही एक सुर्यमंदीर बिहारके औरंगाबाद ( SUN TEMPLE OF AURANGABAD BIHAR )  मे है जो किसी खास वजह से मशहूर है ! देश के सारे सुर्यमंदीर पुर्वाभिमुख है मगर यह मंदीर पश्चिमाभिमुख है यही उसकी खास वजह है ! १०० फिट उंचा यह मंदीर देढ लाख साल पुराना है ऐसा कहा जाता है ! कोणार्क मंदीर की तरह यहा भी सुर्यरथ है !

इस मंदीर मे सात रथोंपर सुंदर खुदाई तथा मुर्तीया तराशी गयी है ! काले पत्थरो मे उगता सुरज, दुपहरका और ढलता सुरज ऐसी अद्भुत तस्वीरे है ! मंदीरोंकी मुर्तीया ओडीसाके जगन्नाथ मंदीर से मेल खाती है और इस मंदीर का जिक्र सुर्यपुराण भी किया गया है ! उसमे दी गयी कहानी के मुताबिक मंदीर की लूट करने के लिये चोरोंका गिरोह यहा आया था तब उन्हे मंदीर के पुजारियोने मंदीर न तोडनेकी गुजारिश की तब चोरोंके गिरोहंके मुखिया ने कहा की एक रात की मोहलत देता हू अगर इस मंदीर मे भगवान है तो अपनी शक्ती का करिश्मा दिखाये ! अगर इस मंदीर का मुख पुर्व से पश्चिम की ओर चला गया तो मंदीर नही तोडा जायेगा ऐसा उसने कहा ! पुजारीयोने रातभर भगवान की प्राथना की और क्या चमत्कार जब सवेरा हुआ तब मंदीर का मुख पश्चिम की ओर हो गया था इसलिये चोरोंके गिरोहने इस मंदीर को नही तोडा ! इसलिये भारत के मंदीरोंके इतिहास मे इसकी विशेष जगह है ! 

इस मंदीर के निर्माण की और एक कहानी है ! ऐसा कहा जाता है के एक राजा को साधु का श्राप था जिसकी वजह से उसको कुष्ठरोग हो गया था ! एक दिन राजा घुमते घुमते इस देवभुमी के जंगलो मे आ गया ! उसे जोरोंकी प्यास लगी थी इसलिये वह पानी की तलाश मे तालाब के पास आ गया ! उसने जैसी ही पानी मे हाथ डुबोये उसकी कुष्ठरोग की बीमरी ठिक हो गयी ! उसी राजाने यह मंदीर बनवाया है  ! 

और एक कहानी इस मंदीर के निर्माण को लेकर प्रचलित है ! ऐसा कहा जाता है इसी जंगलो मे सुर्य भगवान श्री हरी विष्णु की कडी तपस्या कर रहे थे ! जब श्री हरी विष्णु उन्हे प्रसन्न हुये तो उन्होने सुर्य भगवान को उनकी मनोकामना पुछी तब सुर्यभगवान ने उन्हे कहा की वो अपनी पत्नी छाया के साथ एकांत मे रहना चाहते है ! तब श्री विष्णु के कहने पर स्वयम विश्वकर्मा ने इस मंदीर का निर्माण किया ! 

इस मंदीर मे जो भी सच्चे मन से मुराद मांगता है उसकी सारी इच्छाये पुरी हो जाती है ! मन की मुराद पुरी होनेपर यहा नारियल की भेट चढाई जाती है ! जीवन मे एक बार तो बिहार औरगाबाद ( sun temple of aurangabad bihar india ) के इस सुर्यमंदीर के दर्शन करने चाहिये ! 

No comments:

Post a Comment