DHANUSHKODI - INDIA

भुतप्रेतबाधित   ( HAUNTED PLACE ) भारत का धनुषकोडी गांव ( DHANUSHKODI INDIA )  जहा से होता है श्रीलंका ( SRI LANKA ) का दर्शन 

DHANUSHKODI

भारत की तरह श्रीलंका मे भी घुमने जैसी बहुत सी जगह है ! मगर श्रीलंका टुर पे जाने का मौका सबको मिलता है ऐसा नही ! मगर आपको अगर कहा जाय की भारत मे ऐसी एक जगह जहा से आप श्रीलंका के दर्शन कर सकते है ! तो शायद आपको यकीन नही होगा मगर ये सच है उसके लिये आपको रामेश्वरम तक का सफर करना होगा ! उस जगह का नाम धनुषकोडी है ! धनुषकोडी से श्रीलंका की दुरी महज १८ मील है और भारत और श्रीलंका के बीच की ये एकमेव स्थलसीमा है !

अगर आप सोचते है ये एक पर्यटन स्थल होगा तो आपका अंदाजा बिल्कुल सही है ! मगर बहोत सालोंसे यह जगह विरान पडी है ! अभी के दौर मे इस जगह की गिणती भुतप्रेतबाधित जगहो ( haunted place )  मे की जाती है ! इस वजह पर्यटक सिर्फ दिन के वक्त ही यहा आते जाते रहते है रात को यहा जाना मना है ! धनुषकोडी यह जगह तामिलनाडु के रामेश्वरम मे स्थित है ! वहा जाने के लिये १५ किलोमीटर का सफर तय करना पडता है ! यह रास्ता भी एकदम सुनसान और डरावना है !

इस जगह से कई राज जुडे हुये है ! आज भी यहा बहोत सी इमारते टुटी फुटी हालत मे मौजुद है ! १९६४ मे आये तुफान मे यह गांव पुरी तरह तबाह हो गया इसके पहले यह स्थान एक तीर्थस्थल के रूप मे मशहूर था ! उस समय यहा हॉटेल्स भी थे और बाजार भी लगा करते थे तथा सामान की आवाजाही के लिये साप्ताहिक आना जाना लगा रहता था ! इस जगह के बारे मे ऐसा कहा जाता है के राम और रावण के युद्ध मे रावण के भाई विभीषण के कहने पर श्री राम ने अपने धनुष्य की एक छोर से यह सेतु नष्ट कर दिया था ! उसी वजह से यह स्थान धनुषकोडी नाम से जाना जाने लगा ! हाल मे वहा भारतीय नौसेना की चौकिया है !

डर और साहस से भरे भारत के धनुषकोडी ( india dhanushkodi ) इस जगह पे जाने का मन तो करता होगा मगर सावधान रात को इस जगह  ( haunted place ) पे जाना मना है !

No comments:

Post a Comment