ARUNACHAL PRADESH TOURISM PLACES

ARUNACHAL PRADESH TOURISM PLACES

अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल 

भारत का उत्तरी पूर्व राज्योंकों अब तक पर्यटन के मामले में बेहद कम उजागर किया गया है और ऐसा ही एक राज्य अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh ) भी है जिसकी खूबसूरती और बेहतरीन पर्यटकोंकों आकर्षित करनेवाली जगहों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। अरुणाचल प्रदेश के परंपरा के साथ ही यहां के लोगों में भी काफी विविधता पायी जाती है। यहां बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग भी हैं, तिब्बती भी हैं, हिंदू भी हैं, ईसाई भी हैं और आदिवासी भी हैं। प्रकृति ने अरुणाचल प्रदेश को खूबसूरती का भंडार दिया है जिसे एक बार हर किसी को जरूर देखना चाहिए। साथ ही यहां की मोनैस्ट्रीज ( मठ ) लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं अरुणाचल प्रदेश के उन पर्यटनोंकी जगहों के बारे में जहां की सैर आपको जरूर करनी चाहिए।  


तवांग ( TAWANG )


अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में स्थित यह मोनैस्ट्री भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोनैस्ट्री है। सबौद्ध धर्म और इस धर्म के कल्चर से जुड़ी बातें सीखने के लिए यह बेस्ट जगह है। यहां जाकर आप बौद्ध भिक्षुओं से बात कर सकते हैं, बौद्ध धर्म के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको यहां जानना बिलकुल मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे मौके लाइफ में बार-बार नहीं आते। यहां जाकर कैंडल जलाना और अपनों के लिए प्रार्थना करना न भूलें। 
photo courtesy : https://ffo.gov.in
जीरो वैली ( ZIRO VALLEY )


सूर्य और चांद की उपासना करने वाले जीरो वैली के लोगों को अपातानी कहते हैं और ये लोग अपने फेशल टैटू और नाक में पहने जाने वाले नोज प्लग्ज के लिए मशहूर हैं। जीरो घाटी में रहने वाले ये लोग आदिवासी हैं और आप चाहें तो इनके साथ रहकर कुछ वक्त बिता सकते हैं। साथ ही उनके साथ ट्राइबल डांस का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जीरो वैली तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल है लिहाजा गाइड को साथ लेकर ही जाएं। 
photo courtesy : https://www.lostwithpurpose.com

रोइंग ( ROING )


अरुणाचल प्रदेश के सबसे अहम टूरिस्ट अट्रैक्शन्स में से एक है रोइंग जो लोअर दीबांग घाटी में स्थित है। इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करती है। नेचर लवर्स और अडवेंचर पसंद करने वाले लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं। यहां पर कई लेक्स और वॉटरफॉल्स हैं जहां आप सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। रोइंग में आप मेहाओ लेक, सैली लेक, भिसमकनगर फोर्ट और मेहाओ वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी जरूर देखने जाएं। 
Photo Courtesy : https://s3.india.com
इटानगर ( ITANAGAR )

राजधानी इटानगर गए बिना आपकी अरुणाचल प्रदेश की यात्रा अधूरी है। यहां आपको घूमने-फिरने की कई जगहें मिल जाएंगी जिसमें इटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी, ईटा फोर्ट, स्टेट म्यूजियम, गंगा लेक, पोलो पार्क जैसी चीजें शामिल हैं। आप यहां जाकर ब्रह्मपुत्र नदी को भी देख सकते हैं। 
Photo Courtesy : https://www.tourmyindia.com

बॉम्डिला ( BOMDILA )

अगर आप बर्फ से ढके हिमालय की पहाड़ियों का बेहद नजदीक से और बेहतरीन नजारा देखना चाहते हैं तो जरूर जाएं बॉम्डिला जो समुद्र तल से 8 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां का ठंडा मौसम, सेब के बाग और आसपास मौजूद खूबसूरत वादियां किसी भी पर्यटक का मन मोहने के लिए काफी है। सेब के बाग के अलावा यहां मौजूद बॉम्डिला मोनैस्ट्री भी जरूर जाएं। 
Photo Courtesy : https://imgstaticcontent.lbb.in



No comments:

Post a Comment