THE ROADSIDE SHRINES OF GREECE

https://www.topplaces.net/2019/03/the-roadside-shrines-of-greece.html

THE ROADSIDE SHRINES OF GREECE

ग्रीस के सड़क के किनारे बने मंदिर

सड़क के किनारे बने मंदिर उन लोगों की याद में बनाए गए हैं, जो सड़क दुर्घटनाओं अपनी में जान गंवा चुके हैं, पूरे ग्रीस में यह एक आम दृश्य है। यहाँ मंदिरे राजमार्गों, पहाड़ी सड़कों और पटरियों के बगल में पायी जाती हैं। मंदिर आमतौर पर छोटे धातु या कॉन्क्रीट से बनी होती हैं जो खंभों पर जमीन की सतह से थोड़ी ऊंची स्थित होती हैं। कुछ मंदिरों को तो छोटे गिरजाघरों की तरह सजाया गया है। वस्तुतः उन सभी में कांच के छोटे दरवाजे हैं, जिनके पीछे एक दीपक जलता रहता है। इसमें अतिरिक्त तेल की एक बोतल, संतों की छवियों की एक जोड़ी, मृतक की तस्वीर, कुछ प्लास्टिक के फूल और मुट्ठी भर निजी प्रसाद होता है।


सन 2016 में यूरोपीय संघ में 800 से अधिक हुई मौतों के कारण ग्रीस छठा सबसे बड़ा देश था। यूरोपीय संघ में मौतों की उच्चतम दर एकल वाहन टकराव या एसवीसी के कारण होनेवाले अपघात है, जिसमे 40 प्रतिशत से अधिक ग्रीस में सड़क के किनारे होनेवाली मौते जिम्मेदार है। दस साल पहले, ये आंकड़े दो बार गंभीर थे।


आंशिक रूप से दोष ग्रीस के भूगोल का है, जो ज्यादातर पहाड़ों से ढका हुआ है, जिसके लिए सड़कों की आवश्यकता होती है, जो खड़ी सड़कों के चारों ओर खुदी हुई हैं। अक्सर इन सड़कों पर अंधे मोड़ होते हैं और पहाड़ियों के ऊपर से किसी वाहन को रोकने के लिए कोई रेल की पटरियों के साथ तंग मार्ग होते हैं। इसके अलावा, ग्रीक ड्राइवरों के खराब और अनुशासनहीन होने की प्रतिष्ठा मशहूर है। फ्रांसीसी फाउंडेशन ऑटोराउट्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि उनमें से लगभग आधे लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं, और एक भयावह रूप से उच्च संख्या है - उनमें से हर चार में से एक नशे में है। 71 प्रतिशत ने स्वीकार किया कि वे रोड रेज में शामिल हैं और अन्य ड्राइवरों को मौखिक रूप से दुर्व्यवहार करते हैं, जबकि 52 प्रतिशत ने कहा कि वे उनके आगे वाहनों के बहुत करीब हैं।


ग्रीस की सड़क के किनारे के मंदिर दो प्रकार के हैं - एक खोई हुई आत्माओं का स्मरण करता है, और दूसरा एक घातक दुर्घटना के लिए एक अद्भुत बचत के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करता है। फिर भी अन्य लोग प्रार्थनाओं को आमंत्रित करने या लंबी यात्रा पर आराम करने के लिए हैं। इनमें से कई तीर्थस्थल, विशेषकर गाँवों के पास, ग्रामीणों द्वारा बनाए रखा जाता है। अधिक आधुनिक लोगों के पास विद्युत रोशनी, बैटरी और सौर पैनल स्थापित हैं।


अतीत में, दुनिया भर की संस्कृतियों ने उन लोगों की याद में पत्थरों का निर्माण किया, जो या तो युद्ध के मैदान में या घर पर, जैसे कि वाइकिंग्स के रनस्टोन और भारत के नायक पत्थर। ग्रीस के सड़क किनारे के मंदिर, जिन्हें कंदिलकिया कहा जाता है, इन्हे इन प्रकारों में से एक माना जा सकता है। और एक तथ्य यह भी है की ब्रिटिश देश के चारों ओर स्मारक पत्थर हैं जो विशेष रूप से भीषण हत्याओं के दृश्य को चिह्नित करते हैं। उन्हें हत्या के पत्थर के रूप में जाना जाता है। ज्यादातर पत्थर 1820 के दौरान लगाए गए थे जब यह प्रथा चली थी।

No comments:

Post a Comment