THE MANSIONS OF KANADUKATHAN

https://www.topplaces.net/2019/03/the-mansions-of-kanadukathan.html
photo credit : atlas obscura

THE MANSIONS OF KANADUKATHAN

कनाडुकथान की हवेली - ढहते हवेली का एक संग्रह इस भारतीय गाँव में एक अधिक समृद्ध समय की याद दिलाता है।

भारत के तमिलनाडु राज्य में कनाडुकथान के गांव की सड़कें चमकीली नारंगी हैं। बकरियां, भेड़ें, और गाय धीरे-धीरे सड़क के बीच से गुजरती हैं, जो यातायात को अनदेखा करती हैं, जो कि एक सामयिक साइकिल से थोड़ी अधिक है, और धूल भरे मुख्य स्थान से, एक विशाल केले के पेड़ के पीछे या जंग खाए गेट, अलंकृत और चमकदार ढंग से रंगीन हवेली - पीले, सफेद, और फ़िरोज़ा - परिवेश को एक वास्तुशिल्प खजाने में बदल देते हैं।


कनाडुकथन ऐतिहासिक चेट्टियार हवेली का घर है, जो 1900 के शुरुआती दिनों में तमिलनाडु के इस हिस्से के मूल निवासी अमीर व्यापारी परिवारों के एक समूह द्वारा बनाया गया था। चेट्टियार के सफल व्यापारिक उद्यम व्यापारियों ने इन प्रभावशाली संरचनाओं को वित्त पोषित किया। बर्मा में इन परिवारों की संख्या बहुत प्रभावशाली हो गई और हवेली दोनों राष्ट्रों के बीच घनिष्ठ जुड़े जाली को श्रद्धांजलि अर्पित करती है। एक सुंदर फ़िरोज़ा निवास के अंदर, अंधेरे बर्मीज़ टीक से बना एक लटका हुआ बिस्तर है। आप श्रीलंका से देवदार और इटली के संगमरमर से बने फर्नीचर भी पाएंगे। कई घरों में एक बड़ा केंद्रीय आंगन है। एक को टेराकोटा और कीनू के रंगों में चित्रित किया गया है, लगभग एक शास्त्रीय रूप के साथ। भव्य मंदिर पोर्टल्स के सदृश प्रवेश द्वार बनाये जाने के साथ, ये हवेली कभी भव्यता के केंद्र थे, लेकिन उन दिनों चले गए हैं, और आज छोटे से रहने वाले संग्रहालय की तरह लगता है।


बचे हुए घरों में से एक भव्य चेत्तिनाडू हवेली है, जिसे मूल रूप से 1902 में बनाया गया था। अब एक होटल, इसके मालिक द्वारा इसके पूर्व गौरव के करीब कुछ जगह पर इसे बहाल किया गया था। मेहमान चार संगमरमर के खंभों से घिरे एक आंगन में सितारों के नीचे भोजन करते हैं। हरे और पीले रंग की टाइलें बेडरूम की दीवारों को कवर करती हैं।


चेटिनाडु हवेली होटल की सफेदी वाली दीवारों को अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। लेकिन हर इमारत इतनी अच्छी मरम्मत में नहीं है। मुख्य मार्ग के एक छोर पर, बड़े-पेडलॉक वाले गेट किसी भी उत्सुक पर्यटक का मार्ग अवरुद्ध करते हैं। एक ग्रे, कंक्रीट की दीवार को प्रकट करने के लिए पीले रंग की पेंट छील दी गई है। बोल्ड रेड लाइन्स जिसने इस एब्सोड आर्ट डेको फ्लेयर को फीका कर दिया था।


कनाडुकथान के आगंतुकों को साइकिल किराए पर लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, और बस पुरानी हवेली का पता लगाने के लिए। कोई योजना की आवश्यकता नहीं है: जटिल नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजों पर दस्तक दें और आपका भीतर स्वागत किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment