THE CEMENT MENAGERIE

https://www.topplaces.net/2019/03/the-cement-menagerie.html

THE CEMENT MENAGERIE

द सीमेंट मेनाजेरी

इंग्लैंड के ब्रांक्सटन ( Branxton, England )में, आप स्थानीय रूप से सीमेंट मेनाजेरी ( Cement Menagerie) नामक एक उत्सुक आकर्षण पाएंगे। यह एक विशाल प्रदर्शन है जो ख़राब मौसम से घिरे खेती वाले छोटे से गाँव में अजीब तरह से दिखाई देता है।


मिथक और रहस्य में डूबी यह मेनाजेरी एक निजी निवास के बगीचे में अर्ध-छिपी हुई है, जो 300 से अधिक जीवन-आकार वाली सीमेंट मूर्तियों का घर है। आंकड़े सामान्य पशुधन से लेकर विदेशी जानवरों तक, इतिहास में प्रसिद्ध आंकड़ों तक सब कुछ दर्शाते हैं।


मेनाजेरी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है और समय बीतने के साथ साथ यहॉं के एक एक काल्पनिक तथ्य सामने आए हैं। कुछ समय के शुरुआती 60 के दशक में मेनाजेरी की पहली मूर्तिकला दिखाई दी। यह जॉन फेयरिंगटन ( John Fairnington ) द्वारा बनाया गया था, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपने विकलांग वयस्क बेटे का मनोरंजन करने के लिए इस परियोजना को शुरू किया था।


फेयरिंगटन ने अपनी रचनाओं में वास्तविक सींगों और दांतों का उपयोग करते हुए, एक दशक से अधिक समय बिताया और अपनी विचित्र मूर्तियों को ढाला। ये भी कहाँ जाता है कि अपने बेटे की अकाल मृत्यु के बाद भी, फेयरिंगटन ने 98 वर्ष की आयु में अपनी मृत्यु तक यह मूर्तिकला जारी रखी थी।


गार्डन परिवार में रहा और यह आज भी खुला है। आगंतुक तार और ठोस प्राणियों ज़ेब्रा, जिराफ़, गाय और पक्षियों के बीच घूम सकते हैं, कुछ का नाम ले सकते हैं  और फेयरिंगटन की अदभुत विरासत का आनंद ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment