KRISHNA'S BUTTER BALL - MAHABALIPURAM

https://www.topplaces.net/2019/02/krishnas-butter-ball-mahabalipuram.html

KRISHNA'S BUTTER BALL - MAHABALIPURAM

कृष्णा बटर बॉल - महाबलीपुरम

( महाबलीपुरम एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है ) 

महाबलीपुरम में "कृष्णा बटर बॉल" एक उत्सुक पर्यटक आकर्षण है, जो कि चेन्नई से 60 किमी दूर दक्षिण में एक पत्थर की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। "बटरबॉल" एक विशाल बैलेंसिंग रॉक है, जो 5 मीटर व्यास का है, जो एक चिकनी ढलान पर बना है, और भौतिक विज्ञान के सभी नियमों को धता बताता है।


हिंदू पौराणिक कथाओं में, भगवान कृष्ण को मक्खन के लिए एक अतुलनीय भूख थी, और एक बच्चे के रूप में, अक्सर अपनी मां के मक्खन जार से मुट्ठी भर छींकते थे। गणेश रथ के पास एक पहाड़ी ढलान पर स्थित यह विशाल प्राकृतिक शिलाखंड मक्खन के एक बोल्ट के लिए जिम्मेदार है, जिसे युवा कृष्ण चुरा लेंगे।


रॉक की अजीब स्थिति इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के साथ समान रूप से लोकप्रिय बनाती है क्योंकि यह कुछ अजीब तस्वीरों के लिए एक दिलचस्प पृष्ठभूमि के लिए बनाता है। यह देखने के लिए एक आम दृश्य है कि आगंतुकों को चित्रों के लिए पत्थर के नीचे हाथ रखकर देखा गया है, जो ऐसा लगता है जैसे वे इसे पकड़ रहे हैं। यदि आप इसके नीचे बैठने की हिम्मत करते हैं, तो चट्टान आपका स्वागत करती है, और स्थानीय बच्चों को पता चला है कि पास की पहाड़ी पर फिसलन भी एक शानदार प्राकृतिक स्लाइड बनाती है।


महाबलीपुरम एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर है और पेरिप्लस (पहली शताब्दी सीई) और टॉलेमी (140 सीई) के समय में एक हलचल भरा बंदरगाह था। दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों में जाने वाले प्राचीन भारतीय व्यापारी महाबलीपुरम के बंदरगाह से रवाना हुए। आज का महाबलीपुरम विशुद्ध रूप से एक पर्यटक शहर है और चेन्नई के आसपास के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। शिव की महिमा के लिए हजारों मूर्तियों के साथ प्रसिद्ध रॉक नक्काशियों, मंदिरों, गुफा अभयारण्यों, प्रसिद्ध 'गंगा के वंशज' और रिवाज के मंदिर जैसी विशाल खुली हवाओं को देखने के लिए लोग यहां आते हैं।

No comments:

Post a Comment