GALTAJI TEMPLE JAIPUR

https://www.topplaces.net/2019/02/galtaji-temple-jaipur.html

GALTAJI TEMPLE JAIPUR

जयपुर का गलताजी मंदिर

गलवार बाग ( galwar baug ) में गलताजी का गुलाबी पत्थर ( pink stone temple of galtaji ) का मंदिर, जयपुर ( jaipur ) के केंद्र में एक रमणीय अभयारण्य है। यहां, हिंदू तीर्थयात्री विशाल परिसर के पवित्र झरनों और जलाशयों में स्नान करने के लिए इकट्ठा होते हैं, जो कि राजस्थान ( rajasthan ) के समतल क्षेत्रों से ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है।


गलताजी ( galtaji ) के क्षेत्र के भीतर प्राकृतिक झरने के कुल सात पूल हैं। सबसे पवित्र गलता कुंड एक जलाशय है जो कभी नहीं सूखता है। हरे-भरे प्राकृतिक झरनों के साथ-साथ विभिन्न देवताओं और आत्माओं को समर्पित कई अन्य मंदिर हैं।

https://www.topplaces.net/2019/02/galtaji-temple-jaipur.html

हिंदू भगवान हनुमान ( lord hanuman ) को समर्पित एक मंदिर स्थल पर सबसे प्रसिद्ध में से एक है क्योंकि उनके वर्तमान के बंदर रिश्तेदारों की एक जनजाति वहाँ रहते हैं। गलताजी मंदिर ( galtaji temple ) में रहने के साथ-साथ, बंदर भी जटिल मंदिर के किनारों से लटकते हैं और आगंतुकों और तीर्थयात्रियों के लिए अराजकता का कारण बनते हैं। वे जयपुर में और विशेष रूप से गलताजी में अपने शरारती तरीकों के लिए जाने जाते हैं।


विडंबना यह है कि बंदरों का प्रसिद्ध शरारती व्यवहार उनके शांत घर के विपरीत है। वे शांत और पवित्र ताल के ठीक बगल में झगड़े, डकैती और सामान्य कहर में संलग्न हैं। बंदरों के लिए सौभाग्य से, वे अपनी पवित्र स्थिति और हनुमानजी से संबंध की वजह से  सुरक्षित हैं।


हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उनके व्यवहार ने उन्हें मंदिर में एक कीट बना दिया है, यह स्पष्ट है कि यह उन्हें प्रसिद्धि की एक छोटी सी डिग्री लाया है। इन तथाकथित "रिबेल बंदरों" की नाटकीय हरकतों ने रियलिटी टीवी-योग्य स्थिति हासिल कर ली, जब प्राइमेट ने नेशनल जियोग्राफिक पर अपना शो छीन लिया।

No comments:

Post a Comment