ELIZABETH BAY GHOST TOWN

Photo credit : mrsmithworldphotography.com

ELIZABETH BAY GHOST TOWN

एलिज़ाबेथ बे एक भूतिया शहर  

यद्यपि यह अक्सर अपने भूत शहर के समकक्ष, कोलमंसकोप ( Kolmanskop) की छाया में भूल जाना प्रतीत होता है, एलिजाबेथ बे ( Elizabeth Bay ) एक और आकर्षक हीरा खनन शहर था जो खोज के लायक है। यह शहरी अन्वेषण के करीब महसूस करता है, और इसकी सड़न रोकने वाली इमारतें और मशीनरी एक अंधेरे, लालची इतिहास को बताती हैं।


यह केवल 20 वर्षों के लिए चालू था, लेकिन एलिजाबेथ बे ( Elizabeth Bay ) ने अभी भी हीरे की अपार संपत्ति का दावा किया है। नतीजतन, जर्मन खनिकों ने शहर को भर दिया, नामीबिया के तट के साथ अपने लघु जर्मनी का निर्माण किया।

एलिजाबेथ बे ( Elizabeth Bay ) के ऊपर एक बड़े मनोरंजन हॉल और कैसीनो को समुद्र के दृश्य के साथ बनाया गया था। शहर में समुद्र के पानी के नीचे उतरने के लिए राक्षसी मशीनरी, जर्मन खनिकों के लिए आवास की पंक्तियों और स्थानीय श्रमिकों के लिए बड़ी, भीड़भाड़ वाली इमारतें भी थीं।

जबकि जर्मन श्रमिकों ने उचित आवास का आनंद लिया, नामीबियाई खनिकों ( Namibian miners ) को गुलाम परिस्थितियों के अधीन किया गया था। उनके आवास और वॉशरूम सभी साझा किए गए थे। जिन इमारतों में वे सोते थे उनमें एक छोटे से दीवार के डिवाइडर द्वारा अलग किए गए खाट के आकार के बेड होते थे। लगभग 20 बिस्तरों को इमारतों के प्रत्येक पक्ष के साथ चलाया गया और कुछ में, पंक्तियों को एक दूसरे के ऊपर ढेर कर दिया गया, जिससे अधिक पुरुषों को वीरानी परिस्थितियों में मजबूर होना पड़ा। इन "घरों" के दरवाजे रात में बंद थे और रात को भागने से किसी भी श्रमिक को हतोत्साहित करने के लिए उनकी खिड़कियां जमीन से छोटी और ऊंची थीं।


सफलता की तेज चमक के बाद, शहर 1948 में बंद हो गया। फिर, 1991 में, एक नई एलिजाबेथ बे ( Elizabeth Bay ) खदान खोली गई और आज भी चालू है। मूल के अवशेष अभी भी खड़े हैं, मौसम ने इसे पूरी तरहसे तहस नहस कर दिया था लेकिन फिर भी प्रभावशाली हैं क्योंकि वे उस समय के प्रयासों को पकड़ते हैं जब शहर अपने चरम पर था।

यहाँ जाने से पहले ये जान ले  Know Before You Go
एलिजाबेथ बे ( Elizabeth Bay ) का पुराना शहर नामदेब ( Namdeb ) प्रतिबंधित क्षेत्र का हिस्सा है। पर्यटन और आवश्यक परमिट, हालांकि, नामीब ऑफोड एक्सर्सिशन ( Namib Offroad Excursions ) जैसी कंपनियों के साथ व्यवस्थित किए जा सकता हैं।


No comments:

Post a Comment