NEUROPATHOLOGY BRAIN MUSEUM न्यूरोपैथोलोजी ब्रेन म्यूजियम

https://www.topplaces.net/2019/01/neuropathology-brain-museum.html
Picture courtesy: Maya Prabhu

NEUROPATHOLOGY BRAIN MUSEUM

न्यूरोपैथोलोजी ब्रेन म्यूजियम

भारत का एकमात्र ब्रेन म्यूज़ियम ( Neuropathology Brain Museum ) जहाँ 200 से अधिक आकर्षक तरीके प्रदर्शित किये गए है , जो दिखलाते है की आपका मस्तिष्क आपको कैसे मार सकता है।

1970 के दशक के अंत और आज के बीच शव परीक्षा के दौरान पैथोलॉजिस्टों द्वारा एकत्रित मानव मस्तिष्क के खंड, औपचारिक समाधान में संरक्षित हैं और कठोर, स्पष्ट प्लास्टिक में संलग्न हैं। इसका मतलब है कि नमूने-वे आघात, कैंसर, संक्रमण, संक्रमण या जन्म संबंधी असामान्यता के उदाहरण हैं - सभी कोणों से देखे जा सकते हैं।


ब्रेन म्यूजियम ( Neuropathology Brain Museum ) की यात्रा का एक आकर्षण है, हाथ से शारीरिक रचना का एक पाठ जो मेडिकल स्कूल के इस पक्ष की आशा कर सकता है। आगंतुकों को अपने खुले हाथों में एक वास्तविक मानव मस्तिष्क लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जबकि एक कर्मचारी वैज्ञानिक आपको इसके भूगोल से परिचित कराता है। दौरे में फेफड़े, हृदय, यकृत, रीढ़ की नसों का एक बंडल और अन्य मानव अंगों के अप-क्लोज-एंड-पर्सनल इंट्रोडक्शन भी शामिल हो सकते हैं, जिसकी संग्रहालय ( Museum ) चलाने वाले वैज्ञानिकों ने आपके लिए खोज की है।

उदाहरण के लिए, लंदन में हंटरियन या ग्रांट म्यूज़ियम ( Hunterian or Grant Museums in London ) के बर्तनों में भरी हुई शारीरिक चीज़ों से भरे कुछ अन्य संग्रहों के विपरीत, उदाहरण के लिए- बैंगलोर के ब्रेन म्यूज़ियम ( Neuropathology Brain Museum ) में कोई प्राचीन लिबास नहीं है। यह एक कक्षा की तरह दिखता है क्योंकि यह एक प्रकार का है।


संग्रहालय ( Museum ) को वर्तमान में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेस (NIMHANS) के परिसर में एक कमरे में रखा गया है। यह संस्थान, 1847 में बंगलौर ल्यूनेटिक असाइलम के रूप में स्थापित हुआ, भारत में नैदानिक चिकित्सा ( Lunatic Asylum ) और स्नातकोत्तर अध्ययन का एक प्रमुख केंद्र है। मूल रूप से एक शिक्षण और अनुसंधान उपकरण के रूप में विशुद्ध रूप से कल्पना की गई, न्यूरोपैथोलॉजी ब्रेन संग्रहालय ( Neuropathology Brain Museum ) 2010 में जनता के लिए खोला गया जब एक नए न्यूरोबायोलॉजी रिसर्च सेंटर ( Neurobiology Research Centre ) ने इसे विकसित करने के लिए जगह दी। संग्रहालय ( Museum ) का उद्देश्य आंशिक रूप से सुरक्षित प्रथाओं के बारे में जागरूकता फैलाना था: कुछ गंभीर रूप से सतर्क कहानियों को सुनने की उम्मीद है।

जितना संग्रह मस्तिष्क पर केंद्रित है, संग्रहालय ( Museum ) की अलमारियों पर अन्य चमत्कार हैं: रोगग्रस्त आँखें, अभी भी पलकों के साथ झालरदार; फेफड़ों; रीढ़ की हड्डियां। मानव भ्रूणों का चयन, कुछ सामान्य रूप से सामान्य, कुछ असामान्य, विभिन्न जानवरों के दिमाग के साथ एक रैक साझा करते हैं। एक नजदीकी पोस्टर तुलनात्मक भ्रूणविज्ञान के सिद्धांतों की खोज करता है।


यहाँ पहुँचने से पहले यह जान ले  ( know before you go )
ब्रेन म्यूज़ियम ( Neuropathology Brain Museum ) निर्देशित गाइड सफर बुधवार और शनिवार को दोपहर 2:30 बजे के बाद आगंतुकों के लिए खुले रहते हैं। प्रवेश नि: शुल्क है।


No comments:

Post a Comment