MONTECASSINO ABBEY

https://www.topplaces.net/2019/01/montecassino-abbey.html
photo credit : wikimedia.org

MONTECASSINO ABBEY

मोंटेकैसिनो एबे

नाटकीय रूप से लाझियो के पहाड़ों ( mountains of Lazio ) में स्थित, यह खूबसूरत एबे बेनेडेक्टाइन ऑर्डर का पहला मठ था। इसकी स्थापना 529 में यूरोप के संरक्षक संत नर्सिया ( Nursia ) के संत बेनेडिक्ट ( Saint Benedict ) द्वारा की गई थी, जिन्हें पश्चिम में मठवाद ( monasticism ) का संस्थापक माना जाता है। तब से लगभग 1,500 वर्षों में, मोंटेकैसिनो एबे ( Montecassino Abbey ) ने दर्दनाक घटनाओं के अपने उचित हिस्से से अधिक अनुभव किया है।


इसके निर्माण के 50 साल से भी कम समय बाद, अबे को लोम्बार्ड्स ( Lombards ) पर आक्रमण करके बर्खास्त कर दिया गया और रहने वाले भिक्षु रोम भाग गए। 718 में मठ को फिर से स्थापित किया गया था लेकिन इसे 833 में बर्खास्त करने के बाद फिर से छोड़ दिया गया था और सार्केन्स (मुसलमानों के लिए एक मध्ययुगीन शब्द) द्वारा जला दिया गया था। 949 में पोप अगापेटस II ( Pope Agapetus II ) के कहने पर एब्बी को फिर से बनाया गया था। 11 वीं और 12 वीं शताब्दी के दौरान, यह इटली में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक इमारतों में से एक बन गया, जो एक बड़े धर्मनिरपेक्ष क्षेत्र का अधिग्रहण करता है। मध्ययुगीन यूरोप के सबसे अमीर पुस्तकालयों में से एक इस समय के दौरान यहां रखा गया था, और इतालवी भाषा की सबसे पुरानी गवाही इस अवधि से आती है और इस मठ में लिखी गई थी।

एब्बी ने 13 वीं शताब्दी में गिरावट की अवधि में प्रवेश किया और फिर से नष्ट हो गया, इस बार भूकंप में 1349 में, और इसके 20 साल बाद पुनर्निर्माण किया गया था 17 वीं शताब्दी के दौरान, एक बड़े नवीकरण के काम ने इमारत को नियति बैरोक का एक प्रमुख उदाहरण बनाया। आर्किटेक्चर। फिर भी 1799 में इस अभय को फिर से बर्खास्त कर दिया गया, इस बार नेपोलियन सेना ( Napoleonic army ) द्वारा। मठ को फिर 1866 में दबा दिया गया और एक स्मारक और संग्रहालय बन गया, लेकिन इसका परेशान इतिहास यहाँ समाप्त नहीं हुआ।

1944 में, द्वितीय विश्व युद्ध ( World War II ) के दौरान, अभय युद्ध के यूरोपीय रंगमंच की सबसे दुखद लड़ाइयों में से एक था। मित्र राष्ट्रों ने गलती से संदेह किया कि जर्मन सेना अभय के अंदर छिपी हुई थी और मठ पर भारी बमबारी की, जिसमें वास्तव में कई नागरिकों को रखा गया था जिन्होंने इमारत के अंदर शरण मांगी थी। बदनाम लड़ाई के दौरान हजारों सैनिक और सैकड़ों नागरिक मारे गए।

युद्ध के बाद, अंतिम बार मोंटेकैसिनो एब्बे ( Montecassino Abbey ) का पुनर्निर्माण किया गया था। यह कैसिनो के दृश्य के शीर्ष पर स्थित है। यह एक काम करने वाला मठ ( museum ) और सक्रिय तीर्थ स्थल है, जो सेंट बेनेडिक्ट ( Saint Benedict ) और उनकी जुड़वां बहन, सेंट स्कोलास्टा ( Saint Scholastica ) के अवशेषों को आवासित करता है, जो कि अभय के लंबे और अशांत इतिहास की घटनाओं से बचने में कामयाब रहे हैं।


https://www.topplaces.net/2019/01/montecassino-abbey.html
photo credit : stetanorometours.com
वहाँ जाने से पहले ये जान ले  Know Before You Go

मोंटेकैसिनो एबे (अब्बाज़िया डि मॉन्टेसिनो) ( Montecassino Abbey Abbazia di Montecassino ) नेपल्स के रास्ते में रोम के दक्षिण-पूर्व में लगभग 90 मील की दूरी पर स्थित है। यह हर दिन खुला है; मौसम के अनुसार घंटे बदलते हैं। चर्च को बड़े पैमाने पर बंद कर दिया जाता है, हालांकि आगंतुकों का सामूहिक स्वागत किया जाता है। सर्दियों में, संग्रहालय ( museum ) केवल रविवार को खुला रहता है। पार्किंग के लिए और संग्रहालय के लिए एक शुल्क है, लेकिन मठ ( monastery ) ही नहीं, हालांकि दान की सराहना की जाती है। आगंतुकों को उपयुक्त चर्च कपड़े पहनने और अंदर खाने या पीने के लिए नहीं कहा जाता है।

No comments:

Post a Comment