LULATSCH CHEMNITZ GERMANY - लूलाटश्च चेम्नित्ज़ जर्मनी

photo credit : fiveprime

चिमनी का नया आविष्कार -  लूलाटश्च चेम्नित्ज़ जर्मनी 

THE NEW INVENTION OF CHIMNEY - LULATSCH CHEMNITZ GERMANY

एक जर्मन शहर ( German City ) के ऊपर एक विशाल इंद्रधनुष संरचना टावरों। दिन में, यह एक विशाल बहुरंगी पॉपस्कूल ( giant multicolored popsicle ) की तरह दिखता है, और रात में, यह एक विशाल, चमकता हुआ बीकन ( beacon ) में बदल जाता है।

जर्मनी ( Germany ) के पूर्वी हिस्से का एक शहर चेम्नित्ज़ ( chemnitz ), ओरे पर्वत ( Ore Mountains ) की तलहटी में स्थित है। पूर्व में कार्ल-मार्क्स-स्टैड्ट ( Karl-Marx-Stadt ) के रूप में जाना जाता है जब तक कि देश के पुनर्मिलन तक, यह पिछले वर्षों में ड्रेसडेन ( dresden ) और लीपगिग ( leipzig ) के बड़े सक्सोनियन शहरों ( Saxonian cities ) की तुलना में कद, विकास और प्रतिष्ठा के मामले में संघर्षरत है।

हालांकि, पिछले एक दशक में, शहर अपने पुन: एकीकरण के ब्लूज़ से उभरना शुरू कर दिया है। 2013 में, इसकी सबसे बड़ी आंखों में से एक को स्थानीय दृश्यों को रोशन करने में मदद करने के लिए एक नया रूप मिला। फ्रांसीसी कलाकार डैनियल ब्यूरेन ( daniel buren ) ने 990 फुट लंबी (302 मीटर) चिमनी ( chimney ) को चित्रित किया, जो एक स्थानीय बिजली स्टेशन का हिस्सा है और इसे स्थानीय रूप से ज्ञात "बहलोल ( beanpole )," या लुलटेश ( Lulatsch ) में बदल दिया है।

अब सात पेस्टल रंगों में चित्रित किया गया है, पूर्व में ग्रे और द्राब चिमनी ( chimney ) है, जैसा कि पावर प्लांट ( power plant ) ऑपरेटरों का दावा है, दुनिया में कला का सबसे बड़ा पूर्ण कार्य है। 2017 में, चिमनी ( chimney ) को एक और अपडेट मिला: नई प्रकाश व्यवस्था जो इसे अंधेरे में चमकने की अनुमति देती है, इसके इंद्रधनुषी रंग के साथ आसपास की हवा और बादलों को रोशन करती है।


No comments:

Post a Comment