वॉशिंगटन के ओलंपिक राष्ट्रीय उद्यान के कललोच का दि ट्री ऑफ लाईफ, THE TREE OF LIFE IN KALALOCH - WASHINGTON

TREE OF LIFE-KALALOCH
Photo Credit : reddit.com
वॉशिंगटन में ओलंपिक राष्ट्रीय उद्यान के अंदर, कललोच के समुद्र तट पर एक असाधारण पेड़ है ! कुछ लोग इसे चमत्कारिक तरीके से "ट्रि ऑफ लाईफ" कहकर संबोधित करते है क्योंकि ऐसा लगता है जैसे यह जीवन पर लटका हुआ है, जब की यह बहोत साल पहले ही मृत हो चुका था ! यह पेड़ कललोच कैंप ग्राउंड के पास कललोच लॉज के उत्तर में स्थित है, एक चट्टान पर जो पेड़ के ठीक नीचे आंशिक रूप से क्षरण के कारण झुका हुआ है ! वृक्ष केवल जड़ों की कुछ प्रवृत्तियों द्वारा जमीन पर लंगर डाले हुए है, लेकिन उनमें से अधिकतर उजागर हुए हैं और उपरी सतह से बाहर फैल हुए हैं ! यह एक चमत्कार है कि पेड़ अभी भी सांस ले रहा है और बिना कोई मिट्टी होने के बावजूद हर वसंत में ताजा हरे रंग की पत्तियों को संपन्न और अंकुरित करता है ! यह तट तीव्र तुफानो के लिए जाना जाता है, मगर किसी को नहीं पता है कि तीव्र तूफान के दौरान यह पेड़ क्यों नहीं गिरता है ! 

यह पेड़ सिटका स्प्रूस है, मगर इसका कोई आधिकारिक नाम नहीं है ! इसलिए लोग इसे "ट्रि ऑफ लाईफ" और "दि रनवे ट्रि" जैसे कई नाम से बुलाते है ! पेड के निचले खोखले हिस्से मे एक गुफा है जिसे लोग "दि ट्रि रूट केव्ह" नाम से पुकारते है !  कोई नही जानता की यह पेड कितना पुराना है और अपनी प्यारी  जिंदगी के लिए कितनी देर लटकते रहने वाला है !

पेड़ के नीचे की गुफा एक छोटी सी धारा के कारण हुई थी जो सागर में जाकर मिल जाती थी और जडो के मिट्टी को नीचे से धोती रही थी ! इस कैंप ग्राऊंड मे आने वाले एक व्यक्ती ने टिपन्नी की थी की वे १७ साल से यहाँ आ रहे थे और हर साल वे यह सोचते थे की पेड इस साल गिर जाएगा मगर अब तक ऐसा कुछ भी नही हुआ था ! 
TREE OF LIFE-KALALOCH
Photo Credit : Pinterest.com
TREE OF LIFE-KALALOCH
Photo Credit : roadtrippers.com
TREE OF LIFE-KALALOCH
Photo Credit : imgur.com

No comments:

Post a Comment