CATACOMBS OF PARIS कॅटाकोंब सुरंग

https://www.topplaces.net/2017/03/catacombs-of-paris.html

THE CATACOMBS OF PARIS ( कॅटाकोंब सुरंग )

अगर आप फ्रान्स ( france ) के पॅरिस ( paris ) के कब्र की तहखानोवाली सुरंग से परिचित नही है तो आज हम आपको फ्रेंच "लेस कॅटाकोंब ( catacombs of paris ) " तस्वीर के सहारे आज उनसे अवगत कराएंगे ! एक तहखाना जो की मानव निर्मित दालन है, कई कमरो के साथ बनी एक सुरंग है, जिसे एक दफन जगह के रुप मे इस्तेमाल किया गया है ! इन स्थानोंको धार्मिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया गया है ! और यह सबसे प्रमुख है की इसे रोमन ( roman ) के लोगोंके लिए वापस पता लगाया जा सकता है !वहाँ की कई कहानियाँ आज भी मौजुद है जिसे संप्रदायो और काली आत्माओने अपने बस मे कर रखा है ! वे भूमिगत स्थित है और पूरे शहर के नीचे हैं ! वहाँ दुनिया भर के सभी लोगोंकी अस्थिया है यहाँ तक की संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगोंकी अस्थिया भी पायी गयी है, जिसे इंडियानापोलिस अवशेषोंसे के नाम से जाना जाता है !


ऐसा क्या है जो पॅरिस ( paris ) के कब्र ( catacombs of paris ) का तहखाना हमे बाकी सब जगहोंसे से उपर खडा करता है ! इसका सबसे पहले महत्वपूर्ण कारण है की यहाँ की दिवारे मानव अवशेषोंसे बनायी हुई है ! अगर आप इन सुरंगो की गलियोंसे चलना चालू करेंगे तो सचमुच आपको ऐसा महसूस होगा की यह हड्डीया और खोपडीया आपको देख रही है ! यह कंकाल सौ साल पहले के है जो इस शहर के निचे अज्ञात आत्माओंको शरण देने की जाल मे फंस गये थे ! इन सुरंगो मे तीन तरह के बॅक्टेरिया पाये जानी की खबर है जो इस हॉल मे खराब हवा मे फसने के कारण इन कंकालोे मे उत्पन्न हुए होंगे ! क्या आपको लगता है यहाँ महामारी फैलने के आसार है ! 

https://www.topplaces.net/2017/03/catacombs-of-paris.html

पॅरिस ( catacombs of paris ) का यह कब्रवाला तहखाना २००९ मे लोगों के लिए बंद कर दिया गया ! उन्होंने बंद करने के पिछे वजह यह बतायी की कब्र के तहखानो मे बहोत ही बर्बरता है और बहुत ही अस्पष्ट और अंधेरोंसे भरी हुई है ! यह लंबे समय से अफवाह थी के सिर्फ जो लोग इस तहखनो मे गये थे वह काले जादु का अभ्यास कर रहे थे ! वह लोग वहाँ काले जादु का प्रदर्शन करने गये थे ! वह भ्रम पैदा करने वाली दवा लेते थे और इन काले जादु की रस्मोंका प्रदर्शन करने के लिये कब्रोमेंसे लाशे चुरा लाते थे ! यह कब्रोके तहखाने की सुरंग इतनी लंबी है के कम से कम हजारो लोग इसके अंदर हो सकते है और वह फिर एक दुसरे के पार कभी नही आएंगे ! 


यह कहाँ जाता है के अगर आप देर रात इन सुरंगो ( catacombs of paris ) मे चल रहे हो तो यहाँ की दिवारे आप से बात करना शुरु कर देती है ! यहाँ के शहरी लोगों ने इस सुरंगो की एक वृत्तचित्र किया था जिसे खोजते हुए वह एक दिन मे २०० मील की दुरीतक चले गये थे ! इसे फिल्माते वक्त वह लगातार बांते कर रहे थे मगर जब टेप फिर से चलाया गया तो वहाँ एक भी आवाज नही थी यहाँ तक उस टेप को फिल्माने वालोंकी भी नही ! यह कम ऑक्सिजन का प्रभाव था या सालोंसे पडे बॅक्टेरिया का जो उसे सुरंग मे निचे जाने का मार्गदर्शन कर रहा था ! जब वह कितनी दुरी तय की है यह जानने के लिए रुका तब उसे एहसास हुआ पिछले एक घंटेसे वह चल रहा है ! 

कई रस्मो और बलिदान पॅरिस ( paris ) के निचे हुआ है जिससे यहाँ की जनता अंजान है ! यहाँ के हड्डीयोंके कंकालोंको सबुतोंके बिसादपर देखकर लगता है यहाँ किसीको दिवार मे चुनवाया नही गया ना ही किसीको यहाँ दफनाया गया दर असल यहाँ सबको मौत के घाट उतारा गया है ! अंदर अजीब से चिन्होके निशाण देखे जा सकते है जो दो सौ साल पहले बनाये गये हो, जो संप्रदाय तथा काली आत्मावोने बनाये हो ! वह जिसे समर्थन कर रहे थे शायद उनका ही प्रतिक थे ! 


अगर आप लंबे समय तक अंदर वहाँ रहेंगे तो अंदर की आत्मा ये तुम्हे पागल कर देंगी ! ऐसा भी दर्ज किया गया है की लोगों के उन तहखानोसे ( catacombs of paris ) बाहर निकलने के बाद जैसे अंदर की आत्माये भी उनके साथ बाहर निकल आयी हो ! यह आत्माये सदियोंसे इस तहखाने मे कैद है और वह ज्यादा समय तक इस शहर के निचे इस तहखानो मे रहना नही चाहती ! इसलिए जो भी मनुष्य यहाँ आता है उसे शिकार बनाके वह खुद को यहाँ से आझाद करती है !

No comments:

Post a Comment