VAADHOO ISLAND – MALDIVES

मालदीव के वढू द्वीप का समुद्री तट जो रात मे निली रोशनी से जगमगाता है ( VAADHOO ISLAND – MALDIVES ) 

VAADHOO ISLAND

समुंदर किनारे जाना है ये सोच कर ही मन प्रसन्न हो जाता है ! विशाल समंदर, एक निरंतर गतीसे बहती हुई लहरें, लहरोंकी दहाड मन को शांती देती है ये अनुभव हर किसीको आता है ! रात मे समुंदर भी ऐसे ही मन को मोह लेता है हालांकि रात को चाँद के अभाव मे या आकाश में तारोंकी अभाव मे भी अगर समुंदर निले रंग मे चमकता हो तो ? ये किसी कवी की कल्पना नही ये हकिकत है , ऐसे किनारे का अनुभव लेना हो तो मालदीव ( Maldives ) जाना होगा ! 

यहाँ का वढू द्वीप ( Vaadhoo Island ) का किनारा ये ख्वाबोंके दृष्य को हकीकत मे लाता है ! मालदीव की राजधानी माले से नजदीकी यह किनारा रातमे निले रंग से जगमगाता रहता है ! हालाकी समुद्र तट पर कोई प्रकाश ना हो मगर ये निली रोशनी रहती याने रहती ही है ! इस निली रोशनी की जादु दिखाने वाले समुद्र तट को इसलिये ओशन ऑफ स्टार्स ( Ocean Of Stars ) या सी ऑफ स्टार्स ( Sea Of Stars ) के नाम से जाना जाता है ! यहा ऐसा आभास होता है जैसे आसमान के सितारे समुंदर की पानी मे उतर आये हो ! 

इस निले रोशनी के जादु का रहस्य है इस पानी मे रहनेवाले छोटी वनस्पती जैसे दिखने वाले जीवाणू, उनका फायटोप्लांकटन ऐसा नाम है ! दिन मे यह समुद्र जीव पानी की सतह पर आते है और सुरज की रोशनी चुस लेते है ! रात होते ही ये जीवाणू यह रोशनी निले रंग मे बाहर फेकते है ! दुनिया की सबसे सुंदर प्राकृतिक रोशनी ये जीव बाहर फेकते है ! खास कर जब इस वक्त आप कोई भी आकृती समुद्र की गिली रेत मे निकालते है वो भी निले रंग से चमक उठती है और यह दृष्य देखने के लिये आंखे कम पड जाती है ! 

इस जगह जाने के लिये दिल्ली, श्रीलंका और क्वालालंपूरसे सिधी हवाई जहाज की सेवा है ! समुद्र तट पर सर्वोत्तम हॉटेल्स है ! दिल्ली से जाना हो तो कमसे कम २३ हजार से १ लाख रुपये तक खर्चे की तैयारी रखनी होगी ! 

No comments:

Post a Comment