POLAND'S ZALIPIE

पोलंड का झालीपई - दुनियांका सबसे खुबसुरत गांव  ( POLAND'S ZALIPIE - WORLD'S MOST BEAUTIFUL VILLAGE )

POLAND'S ZALIPIE

दुनियामे ऐसे बहुत से सुंदर गांव है जिनको कुदरत से वरदान मिला हो मगर दुसरे महायुद्ध की आग मे जलकर भी अपने दर्द को भुलानेवाले तथा अपना गांव अपने ही कलाकारीसे सुंदर बनानेवाले पोलंड ( Poland )  के झालिपई गांव ( Zalipie Village ) अगर पर्यटकोंका आकर्षण बनता है तो इसमे हर्ज ही क्या है ? पोलंड के इस खुबसुरत गांव मे घरो घरोन्मेही नही बल्की सभी स्थिर वस्तुओंपर जैसे पानी का टॅंक, ब्रिज, कुआ, कचरा पेटी यहा तक कुत्तोंके छोटे घरोंपर भी फुलपत्तोंकी डिझाईन से पेंट की गयी है और इसी वजह से यह गांव किसी गुलदस्ते की तरह खिल खिलाता हुआ नजर आता है !

घरोघरोंपर फुलोंकी कलाकारी करने की यह परंपरा १०० सालोंसे भी अधिक जमाने से चली आ रही है ऐसा प्रतित होता है ! यानी उस वक्त घरो मे हवा की कमी होती थी और खाना पकाने का काम धुव्वा छोडने वाले स्टोव्ह पे किया जाता था ! उस वजहसे घर की दिवारे काली हो जाती थी, यह काले धब्बे छुपाने के लिये फेलिशिया कर्व्हीलोव्हा इस महीला ने उस काले धब्बोंपर सुंदर रंगीन फुलोंकी कलाकारी की उसकी यह तरकीब गांव की अन्य महिलाओंको भी पसंद आयी और उन्होंने भी अपने घर मे ऐसे फुलपत्तोंकी पेंटींग की शुरुवात की ! कुछ समय बाद यह पेंटिंग ही इस गांव की पहचान बन गयी ! आज फेलिशिया का घर म्युझिअम की तौर पर जतन किया गया है !

दुसरे महायुद्ध मे इस गांव को बहुत ही नुकसान झेलना पडा मगर उस दर्द को भुलाने के लिये १९४८ से सबसे सुंदर कलाकारी वाला घर यह स्पर्धा शुरू हो गयी और उसके लिये बक्षिस मिलना शुरु हो गया ! आजकल किचन मे धुव्वे की वजह से दिवार काली होने की कोई वजह नही रही मगर आज भी यह लोग हर साल अपने घर को इस सुंदर कलाकारी से पेंट करते है ! शुरुवात मे गाय के पुंछ के बालोंसे बना ब्रश इस्तेमाल किया जाता था मगर उसकी जगह आज आधुनिक ब्रश ने ले ली है !

अब आप सोच सकते है इंसान की सोच अगर हकीकत मे उतर जाये तो बदसुरत जिंदगी मे भी गुलशन खिला सकती है ! इसका जिता जागता उदाहरण यह पोलंड का झालीपई गांव है ( Poland's Zalipie Village - Worlds Most Beautiful Village ) !


No comments:

Post a Comment