SETENIL DE LAS BODEGAS - SPAIN

स्पेन का सेटेनिल डी लास बोडेगास शहर जो पहाडोंके नीचे बसा है ( SETENIL DE LAS BODEGAS - SPAIN )

SETENIL DE LAS BODEGAS

इंद्रद्वारा वरुणास्त्र छोडे जाने पर गोवर्धनवासियोंके रक्षा के लिये श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत अपनी छोटी उंगलीपर उठा लिया और गोपगोपीयोंकी रक्षा की ये कथा हम पहलेसे सुनते आ रहे है ! क्या वाकई ऐसा शहर हो सकता है जो पर्वत के निचे बसा हो, तो इसका जवाब आज की दौर मे हा ही होगा ! जी हा स्पेन का सेटेनिल डी लास बोडेगास ( Setenil de las bodegas – Spain ) यह शहर पर्वत के निचे या यु कहीये पर्वत के पेट के अंदर बसा है ! यह शहर प्राचीन काल से अस्तित्व मे है ऐसा कहा जाता है ! इस शहर के नाम का मतलब है सातो दफा कुछ नही ! 

इस शहर की वसाहत इन पहाडोंकी प्राकृतिक गुफाओ मे ही है और यहा की कुल लोकसंख्या है केवल तीन हजार ! मगर यह शहर सारी सुख सुविधाओंसे लैस है, इतना ही नही यहांके बार और रेस्टॉरंट आंतरराष्ट्रीय दर्जेका है ! यहा की वाईन मेकींग, मुरब्बा और शहद  के उत्पादन बडी तादाद मे किये जाते है और इन उत्पादों के लिये दुनिया भर से बड़े पैमाने पर मांग है ! यहा के लोकसंख्या मे बडी तादाद मे कलाकार है और यहा के बाजार और कॅफे हमेशा ही पर्यटकोंकी भीड से भरे रहते है !

केंडिज प्रांत के उत्तरीपुर्व दिशा मे बसे इस शहर का नाम रोमन लॅटिन संवाद पे से रखा गया है ! 1484 में इस सेटेनिल डे लास बोडेगास शहर ( Setenil De Las Bodegas ) पर कब्जा कर लिया गया था और वहाके ख्रिश्चन समुदाय के लोगोंको घर छोडने के लिये मजबुर किया गया था ! मगर तोफोंकी मदद से इन नागरिकोने  १५ दिन तक निरंतर लढाई लडकर यहा के किलेपर फिरसे कब्जा कर लिया था ऐसा इतिहास बताया जाता है ! 

No comments:

Post a Comment