DEAD SEA - JORDAN-ISRAEL

डेड सी – जहा किसीका भी डुबना या डुब के मर जाना असंभव है ( DEAD SEA - JORDAN-ISRAEL ) 

DEAD SEA


पृथ्वी का ७० प्रतिशक हिस्सा पानी से भरा हुआ हैये हम सब जानते है ! इस वजहसे पृथ्वीपर जादातर समुंदर पाये जाते है ! दुनियामे कोई भी समुंदर लिजिए समंदर और डुबना तथा बहके जाना इसका संबध गहरा है ! शायद इसिलिये जहा समुंदर पर्यटन क्षेत्र की तौर पर उभरके आये है वहा समुंदर किनारे पे लाईफ गार्ड देखे जाते है ! जिसको तैरना ना आता हो या बहोत ही अच्छा तैराकी हो मगर इनके भी समंदर मे डुबने की खबरे हमने अक्सर सुनी है ! इस्त्राईल ( israel और जॉर्डन ( jordan ) के देश की सीमा के निकट बसे समुंदर के नाम मे ही मृत शब्द है, यानी की उसका नाम ही डेड सी ( dead sea ) है ! इस समंदर की खासियत यह की इसमे जिसे तैरना ना आता हो वह भी डुब के नही मर सकता और जिसे tतैरना आता हो वह भी अच्छे से नही तैर सकता क्योंकी इंसान इसमे अपने आप ही लहरोपे  लहराते रहता है ! यह समंदर पृथ्वी का सबसे लोएस्ट पॉईंट है मतलब समुद्र की सतह से १४०० फिट निचे है और गर्मी की वजह से तेजीसे घटता जा रहा है !

वैसे तो बहोत सारे समंदर इस धरती पर है और हर एक के नाम भी अलग अलग है ! तो फिर इस समुंदर को ही डेड सी क्यु कहा जाता है ऐसा अगर आप सोचते हो तो इसके पिछे की वजह जानना भी बहोत जरुरी है ! इस की खास वजह यह की इस समुंदर मे नमक की मात्रा बाकी सारे समदरोंसे काफी अधिक मात्रा मे है जिसके चलते यहा कोई वनस्पती या समुद्री जीव का जीना नामुमकीन है ! इस नमी की वजह से इस समंदर का पानी बाकी समुंदरोंसे ७ से ८ गुना अधिक नमकीन है ! कई बार तो इस समंदर के पानी की सतह पर जमा हुये नमक के कण दिखायी देते है, यहा किनारे पे भी किचड दिखाई देता है ! इस समंदर तट से लगी जमीन भी बहोत पत्थरीली और नमकीन है जिसकी वजह से बिना चप्पल के यहा चलना याने पांव मे जखम करके लेने के बराबर है ! 

खास कर यह डेड सी पर्यटकोंका पसंदीदा स्थल है उसकी पिछे की वजह यहांका समदर का पानी और किनारे पे फैला हुआ किचड जो औषधी गुणधर्मोंसे भरा हुआ है ! इस पानी मे तैरने से सारे त्वचा रोग ठिक हो जाते है और दमा जैसे रोगोंसे भी आराम मिलता है ! यहांका किचड बदन पे लगाने से त्वचा मे निखार आ जाता है, चेहरे की झुरिया चली जाते है और अलग तरह की नरमी त्वचा मे आ जाती है ! इस पानी मे जादातर तैरना या रहना आखिरकार हानीकारक है क्योंकी त्वचामे जलन सी महसुस हो सकती है ! तो आप मे से कितने लोग इस डेड सी ( dead sea ) का मजा लेना पसंद करेंगे !

No comments:

Post a Comment