PINK LAKE IN WESTERN AUSTRALIA

गुलाबी रंग के पानीवाला ऑस्ट्रेलियाका हिलर लेक  
PINK LAKE IN WESTERN AUSTRALIA 
HILLIER LAKE 

PINK LAKE WESTERN AUSTRALIA

दुनिया मे करोडो की तादाद मे झीले है ! उसमे से कुछ चमकनेवाले पानी के लिये, कुछ निले, कुछ हरे तो कुछ काले रंग के पानी के लिये मशहूर है ! मगर ऑस्ट्रेलिया के एक झील के पानी का रंग गुलाबी है ( Pink Lake Western Australia ) ! इस झील का नाम हिलर लेक ( Hillier Lake )  है ! उसका असली नाम सलीना दे टोरोविरोजा ऐसा है मगर इसके पानी की वजह से बहोत लोगोंकी बिमारीया ठीक होती है है इसलिये इसे हिलर लेक इस नाम से जाना जाता है ! 

ऑस्ट्रेलिया का ग्रेट बॅरियर रीफ दुनियाभर मे मशहूर है ! इसलिये वहा हमेशा पर्यटको की भीड देखी जाती है मगर कुछ पर्यटक हिलर लेक ( Hillier Lake ) की वजह से वहा खीचे आते है ! यह झील बहोत बडी नही है मगर उसका रंग सबको हैरत मे डाल देता है ! इसके पानी का रंग स्ट्रॉबेरी दुध जैसा गुलाबी है ! इस पानी मे नमक की मात्रा अधिक है इसलिये सुरज की रोशनी जीस तरह आती है उस तरह उसका रंग बदलता है ! इस झील के कीनारेपे निलगीरी और पेपर बार्क के घने पेड है !

ऐसा कहा जाता है नमक, पानी मे रह रहे बॅक्टेरीया तथा एक तरह की काई के वजह से पानी को ऐसा रंग मिला है ! मगर ये जीव जंतु इंसान के लिये हानीकारक नही बल्की उपयोगी है ! पानी मे नमक की मात्रा अधिक होने से पानी का घनत्व जादा है इसलिये इस पानी पे इंसान आसानी से तैर सकता है ! इस झील ( Pink lake western Australia ) की तलाश १८०२ मे मथ्यु फ्लिंडर्स नाम के शोधकर्ताने लगायी ऐसा कहा जाता है ! 

No comments:

Post a Comment