KANDOVAN VILLAGE - IRAN

कंदोवन गाँव ( KANDOVAN )- पंछीयोंके घोसले की तरह है यहां के घर 

KANDOVAN IRAN

पंछी रहने के लिये सुंदर घोसला बनाते है और उसमे भी हर पंछीयोंका घोसला अलग अलग डिझाईन का होता है ! इंसान भी रहने के लिये घर बनाता है और वह भी अलग अलग किसम का होता है ! घर बंधवाते वक्त वह घर  औरो के घर से कुछ अलग हो ऐसा सबको लगता है ! मगर पंछीयोंके घोसलोंकी की तरह घर मे रहना है तो हमे सिधा इराण कंदोवन गाँव ( Kandovan ) में जाना होगा ! इरान के कंदोवन इलाके मे ऐसे घर है वो भी पहाडोंपर ७०० साल पुरानी ! 

बाहरसे देखने के लिये यह घर कुछ अजीब दिखायी देते है मगर आराम करने के लिहाज से यह घर सबको पिछे छोड दे ऐसी इनकी रचना है ! ७०० साल पहले ज्वालामुखी पहाडोंपर पत्थरो मे इन घरोंको तराशा गया है ! उसमे से कुछ हिस्सा जमीन के निचे तो कुछ उपर सतह पर है ! ऐसा कहा जाता है मंगोलोंके आक्रमण से बचने के लिये उस समय इन घरोंका निर्माण किया गया था ! इन घरोंका विशेषता यह है की बाहर की तापमान की तरह इन घरोंका तापमान भी बदलता है यानी की सर्दीमे यह बहोत थंड तो गर्मीयो मे गरम होते है ! 

यह घर और यह क्षेत्र पर्यटको के लिये एक  बडा आकर्षण है ! यहा के अनेक घर बिच मे बेचे तथा भाडे पर दिये जा रहे थे ! अभी ये क्षेत्र रिसॉर्ट की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है ! इस वजह से यहा हॉटेल, रेस्टॉरंट, और औषधी गुणोवाला मिनरल वॉटर की सुविधा मुहैया करायी गयी है ! हालही मे इस कंदोवन गाँव ( KANDOVAN ) के प्राचिन घरोंको कही जगह पे आधुनिक दरवाजे और खिडकीया लगायी गयी है ! 

No comments:

Post a Comment