DEATH VALLEY NATIONAL PARK

https://www.topplaces.net/2019/03/death-valley-national-park.html
photo credit : ELLIOT MCGUCKEN/45EPIC FINE ART LANDSCAPE PHOTOGRAPHY

DEATH VALLEY NATIONAL PARK

डेथ वैल्ली नॅशनल पार्क

डेथ वैल्ली नॅशनल पार्क, जो नेवाडा और कैलिफ़ोर्निया की सीमा के पार दिखता है, जो अपनी श्रेष्ठताओं के लिए जाना जाता है: यह अमेरिका के राष्ट्रीय पार्कों में सबसे गर्म, सबसे सूखा और सबसे नीचा स्तर है। इसलिए मार्च 2019 की शुरुआत में, जब एक झील अचानक दिखाई दी, तो लोग चकित और हैरान रह गए। ये कैसे हुआ?


खैर, यह निश्चित रूप से मृगतृष्णा नहीं थी। अनुमानित 10 मील लंबी अल्पकालिक झील क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुई। जैसा कि पहली बार एसएफगेट ने रिपोर्ट किया था, 5 से 6 मार्च के बीच डेथ वैली में 0.84 इंच बारिश हुई। पूरे वर्ष की औसत वर्षा लगभग दो इंच है। शुष्क जलवायु ने मिट्टी बनाई है जो केवल बहुत धीमी गति से पानी को अवशोषित कर सकती है। वे दो कारक हैं - बारिश की असामान्य मात्रा और मिट्टी की अत्यधिक शुष्कता - क्या झील बनाने की अनुमति देती है।


ऐसा पहली बार हुआ है, लेकिन आमतौर पर, पानी के ये निकाय केवल उथले तालाब हैं। पार्क में शिक्षा और व्याख्या के प्रमुख पैट्रिक टेलर ने एसएफगेट को बताया कि यह छह वर्षों में उस स्थान के पास देखी गई सबसे बड़ी झील थी।


https://www.topplaces.net/2019/03/death-valley-national-park.html
photo credit : ELLIOT MCGUCKEN/45EPIC FINE ART LANDSCAPE PHOTOGRAPHY
सौभाग्य से, इस घटना को फोटोग्राफर इलियट मैकगकेन द्वारा कैमरे पर पकड़ा गया था। एसएफगेट की रिपोर्ट है कि मैकगकेन बैडवॉटर बेसिन में तस्वीरें लेने के लिए क्षेत्र में थे। हालांकि, भारी बारिश के कारण सड़क मार्ग बंद हो गया। जब मैकगकेन झील पर पहुंचा तो और आगे की फोटोग्राफिक प्रेरणा की तलाश करने की कोई आवश्यकता ही नहीं थी।


परिणाम ये चकाचौंध करने वाली तस्वीरें हैं, जो एक प्राकृतिक आश्चर्य को पकड़ती हैं जो एक फोटोग्राफर और उसके कैमरे के लिए नहीं छिपी रह सकती थी।

No comments:

Post a Comment