CHERRAPUNJEE - A HIGH-ALTITUDE TOWN IN THE NORTHEAST INDIAN STATE

https://www.topplaces.net/2019/03/cherrapunjee-high-altitude-town-in.html

CHERRAPUNJEE - A HIGH-ALTITUDE TOWN IN THE NORTHEAST INDIAN STATE

चेरापूंजी - पूर्वोत्तर भारतीय राज्य का एक ऊंचाई वाला शहर

चेरापूंजी, भारत के मेघालय राज्य में पूर्वी खासी पहाड़ियों में स्थित है, यह पृथ्वी पर सबसे शानदार स्थान है। क्षेत्र की औसत वार्षिक वर्षा में साल-दर-साल उतार-चढ़ाव होता है; हालाँकि, संख्या सामान्य रूप से 450 इंच (सैंतीस और साढ़े तीन फीट) के करीब आती है। इस वर्षा का अधिकांश भाग मानसून के मौसम के दौरान आता है, जिसमें विशाल उष्णकटिबंधीय तूफान क्षेत्र को घेरते हैं और भारी मात्रा में संघनन प्राप्त करते हैं।


चेरापूंजी में वर्षा से जुड़े कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जिनमें एक ही वर्ष में दर्ज की गई अधिकांश वर्षा के रिकॉर्ड (1860 और 1861 के बीच 905.5 इंच) और एक महीने में सबसे अधिक बारिश, जुलाई 1861 में तीन सौ और पचास इंच से अधिक बारिश हुई। (निकटवर्ती मावसिनराम को कभी-कभी पृथ्वी पर सबसे उजला स्थान भी कहा जाता है और हाल ही में चेरापूंजी की तुलना में थोड़ी अधिक वर्षा हुई है। दोनों एक दूसरे के करीब हैं, आप शायद पूरे क्षेत्र को पृथ्वी का सबसे व्यस्त स्थान कह सकते हैं।)


इन मूसलाधार बारिशों का कारण जटिल है, लेकिन, अनिवार्य रूप से, बंगाल की खाड़ी से मानसूनी बादल सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पर उड़ते हैं, अपेक्षाकृत सपाट इलाके चेरापूंजी तक पहुंचते हैं। एक बार जब बादल चेरापूंजी तक पहुंच जाते हैं, तो उनका सामना खासी पहाड़ियों के तेज बहाव के साथ होता है, और पहाड़ियों के साथ उठने के लिए, उन्हें पहले अपनी नमी का ढेर लगाना होगा।


इस क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों को खासी के रूप में जाना जाता है। सैकड़ों वर्षों के बाद उन्होंने चरम वर्षा से निपटने के सरल तरीके विकसित किए हैं और यहां तक कि इसे अपने लाभ के लिए बदल दिया है। उदाहरण के लिए, वे जीवित पुलों के निर्माण की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं, जिसमें नदियों के ऊपर बड़े पेड़ों की जड़ों को निर्देशित करना शामिल है। हालांकि इस प्रक्रिया में काफी लंबा समय (10 से 15 वर्ष) लगता है, लेकिन पुलों का निर्माण अगर ठीक से किया जाए तो यह सदियों तक बना रह सकता है।

No comments:

Post a Comment