SOUTH STREET PARK CEMENTARY KOLKATA

SOUTH STREET PARK CEMENTARY KOLKATA

साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान  कोलकाता 

संभवतः प्राचीनतम कब्रिस्तानों में से एक जो चर्च से जुड़ा नहीं है, और संभवतः 19 वीं शताब्दी में यूरोप और अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा ईसाई कब्रिस्तान है, साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान अब मृतकों का स्वागत नहीं करता है, लेकिन जीवित लोगों की भीड़ को आकर्षित करता है।

जिसे 1767 में खोला गया था और 1830 के दशक तक सक्रिय रूप से उपयोग किया जाता था, आठ एकड़ का नेक्रोपोलिस एक उच्च ईंट की दीवार से घिरा हुआ है जो कब्रों, सेनोटाफ्स और मकबरों के उदार मिश्रण की रक्षा करता है। लगभग 1900 कब्रें यूरोपीय गॉथिक से शास्त्रीय प्राचीनता तक इंडो-सारासेनिक शैलियों के डिजाइन प्रभावों के पिघलने वाले पॉट का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो सभी ओबिलिस्क, केर्न्स, कलशों और सरकोफेगी की भूलभुलैया में उछलते हैं। कई कब्रें उस समय की प्रसिद्ध सैन्य और राजनीतिक हस्तियों से संबंधित हैं, जिनमें एशियाई समाज के संस्थापक सर विलियम जोन्स शामिल हैं, जिनकी विशाल स्मारक ओबिलिस्क कब्रिस्तान की संरचनाओं में सबसे ऊंची है।

जबकि साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान निरंतर रखरखाव और नवीकरण के दौर से गुजर रहा है, समृद्ध उष्णकटिबंधीय परिवेश में मोलेस्टेड पत्थरों का अतिक्रमण जारी है। थोड़ा इतिहास तलाशने वाले आगंतुकों के लिए हरे काई और प्रागैतिहासिक फ़र्न अपने सभी ढाँचों के मैदान को कवर करते हैं।

No comments:

Post a Comment