GAIOLA ISLAND - ITALY

https://www.topplaces.net/2019/02/gaiola-island-italy.html
photo credit

GAIOLA ISALAND

गियोला द्वीप

पॉसिलिपो ( Posillipo ) के तट के दक्षिण में, नेपल्स ( naples ) के सबसे प्रसिद्ध क्वार्टर्स में से एक, जो छोटे द्वीपों की एक जोड़ी की तरह दिखता है, बस एक ही निकला, जिसमें दो विशाल चट्टानें बहुत पतले पत्थर के मेहराब से जुड़ी थीं। समुद्र से देखा गया यह एक अद्भुत अजीब दृश्य है, और फिर भी यह विचित्र पुल गियोला द्वीप ( Gaiola Island ) के बारे में केवल असामान्य बात नहीं है।

इस परित्यक्त आइल की शापित प्रसिद्धि 19 वीं शताब्दी में शुरू होती है, जब इसे "द विजार्ड ( The Wizard )" के नाम से जाना जाता है। इसके बाद, 1871 में, द्वीप को लुइगी नेग्री ( Luigi Negri ) द्वारा खरीदा गया, जो एक महत्वपूर्ण कंपनी थी। इस दौरान द्वीप पर एक विला बनाया गया था, लेकिन जब उनकी कंपनी दिवालिया हो गई तो नेग्री को अपनी संपत्ति बेचनी पड़ी।

विला, और पूरे द्वीप पर 20 वीं शताब्दी के दौरान कई अलग-अलग लोगों के स्वामित्व में थे, जिनमें से सभी को कई दुर्भाग्य का सामना करना पड़ा, जिससे द्वीप की प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव निर्माण हुआ। 1920 के दशक में, द्वीप के स्विस मालिक, हंस ब्रौन ( Hans Braun ) को मार दिया गया था और एक गलीचा में लिपटा हुआ मृत पाया गया था, और उसकी पत्नी समुद्र में तैरते हुए समुद्र में डूबने से मर गई थी। निम्नलिखित मालिक, ओटो ग्रुनबैक ( Otto Grunback ), विला की यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मर गए। अगला मालिक, लेखक और दवा उद्योगपति मौरिस-यवेस सैंडोज़ ( Maurice-Yves Sandoz ), स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) में एक शरण में बंद कर दिया गया और 1958 में वहाँ आत्महत्या कर ली।

गियोला द्वीप ( Gaiola Island ) तब जर्मन उद्योगपति बैरन कार्ल पॉल लैंगहैम ( Baron Karl Paul Langheim ) के स्वामित्व में था, जिसकी कंपनी भी दिवालिया हो गई थी। उन्होंने फिएट (इटली में सबसे महत्वपूर्ण ऑटोमोबाइल निर्माता) के मालिक जियानी अग्नेल्ली को द्वीप बेचा, जो अपने परिवार में कई दुखद मौतों से पीड़ित थे। गियोला द्वीप का एक और मालिक अमेरिकी उद्योगपति जीन पॉल गेट्टी ( Jean Paul Getty ) था। उनके पास अपने दुर्भाग्य की अच्छी हिस्सेदारी थी, जिसमें उनके सबसे पुराने बेटे की आत्महत्या, उनके सबसे छोटे बेटे की मौत और एक संगठित अपराध समूह द्वारा पोते का अपहरण किया गया था।

अंतिम मालिक गियानपसक्वाले ग्रेपोन ( Gianpasquale Grappone ) थे, जो जेल में समाप्त हो गए और उनकी पत्नी की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई। 1978 में, गैओला द्वीप ( Gaiola Island ), पास के समुद्री रिज़र्व, गियोला के अंडर वाटर पार्क (पार्को सोमरसो डी गियोला) (Parco Sommerso di Gaiola) के साथ सरकार की संपत्ति बन गया। इस द्वीप को अब 40 साल से निर्जन किया गया है, लेकिन अभिशाप स्पष्ट रूप से बंद नहीं हुआ है; 2009 में, द्वीप के विपरीत एक विला के मालिकों की हत्या कर दी गई थी।

No comments:

Post a Comment