SALTON SEA - THE GHOSTLY STAYS OF AN ACCIDENTAL SEA

https://www.topplaces.net/2019/02/salton-sea-ghostly-stays-of-accidental.html

SALTON SEA - THE GHOSTLY STAYS OF AN ACCIDENTAL SEA

सैल्टन सागर - आकस्मित तरह से भूत-प्रेत का रूप ले चुका एक सागर

यह स्पष्ट रूप से पता है की अधिकांश बारिश का पानी अंततः महासागरों में जाकर समा जाता है, लेकिन समंदर में समाने से पहले या तो भूजल, नदियों या झीलों के माध्यम से पारगम्य चट्टान के नीचे समा जाता है। कुछ पानी, हालांकि, बड़े जलाशय में फंस जाते हैं जो समुद्र तल से नीचे होते है और पानी बहता है लेकिन कभी बाहर नहीं निकल पाता है।


दक्षिणी कैलिफोर्निया में मैक्सिकन सीमा के पास सैल्टन सागर तीन मिलियन वर्षों से विभिन्न स्तरों पर है। तकनीकी रूप से एक "खारा झील," यह समुद्र की तुलना में खारा है, हालांकि ग्रेट साल्ट लेक की तुलना में थोड़ा कम नमकीन है। 1900 के दशक की शुरुआत तक जलाशय लगभग सूखा था जब असफल सिंचाई नहरों ने कोलोराडो नदी को बड़े जलाशय में बदल दिया, और उग्र नदी ने बर्फीली चट्टानों से सैल्टन सागर में बर्फ का पहाड़ ला दिया।

दक्षिणी प्रशांत रेलमार्ग के अभियंता उस नदी को बनाए जाने वाले झरने को बनाने में असमर्थ थे। कांग्रेस और राष्ट्रपति रूजवेल्ट को याचिका देकर, इंजीनियरों को चट्टान को अवरुद्ध करने के लिए चट्टान को "युद्धपोत"  जितना भार उपलब्ध कराया गया ताकि उस झरने को रोका जा सके। हालांकि, नदी का रुख फिर से मोड़ने के लिए उन्हें छह महीने से अधिक समय लगा। सैलटन सी, ताहो झील से अपने वर्तमान आकार में लगभग 15 मील चौड़ा और 35 मील लंबा बड़ा हो गया था।


सबसे पहले, यह स्पष्ट नहीं था कि यह झील एक उपद्रव था। 40 के दशक के दौरान सागर से बड़े पैमाने पर मछली उत्पादक केंद्र था, और युद्ध के बाद 50 के दशक में रिसॉर्ट्स, बीच-सामने घरों, और पानी स्कीइंग के साथ एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल बन गया, जिसमें सोनियो बोनो और बीच बॉयज़ जैसी नियमित पसंदीदा जगह थी।


लेकिन झील की अविश्वसनीय लवणता और दक्षिणी कैलिफोर्निया की भारी कृषि ने धीरे-धीरे पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट कर दिया। खेतों से अपवाह ने समुद्र को प्रदूषित किया, और मछली की कई प्रजातियां, हार्डी तिलपिया को बचाती रहीं, लेकिन बच नहीं सकीं, जबकि प्रवासी पक्षियों में बोटुलिज़्म और अन्य घातक बैक्टीरिया से जहर फ़ैल गया था।


कैलिफोर्निया राज्य समुद्र को बहाल करने के प्रयासों में शामिल रहा है, लेकिन इस तरह के चरम प्रयासों को स्पष्ट रूप से आसान कहा जाता है। मुख्य चिंता यह है कि पानी अंततः पूरी तरह से वाष्पित हो जाएगा और क्षेत्र को एक विशाल धूल के कटोरे में बदल देगा (अधिक से अधिक यह पहले से ही है) और सैन डिएगो के लिए पूरे रास्ते में जहरीले गाद को उड़ा दें। यह क्षेत्र उत्तरी अमेरिका में पक्षियों की सबसे विविध आबादी में से एक है, 400 से अधिक प्रजातियों के आवास - जो समुद्र के साथ खो भी सकते हैं। राज्य, धूल को कम करने और आर्द्रभूमि के वास - मोक्ष की लंबी प्रक्रिया में पहला छोटा कदम बनाने के लिए ताज़े पानी के साथ लेवियों की श्रृंखला और फिर तटरेखा के छोटे हिस्से में बाढ़ की उम्मीद कर रहा है। धूल के कारण स्थानीय निवासी पहले से ही अस्थमा और अन्य पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं - उम्मीद है कि राज्य इसे आगे फैलने से रोकने में मदद कर सकता है।

वर्तमान में सैल्टन सागर के तट ज्वलंत हैं, मृत मछलियों और मानव निवास के अन्य अवशेषों से अटे पड़े हैं।

No comments:

Post a Comment