RA PAULETTE - CRAFTED CARVED CAVES IN NEW MEXICO

https://www.topplaces.net/2019/02/ra-paulette-crafted-carved-caves-in-new.html
photo credit : tfod.in

RA PAULETTE - CRAFTED CARVED CAVES IN NEW MEXICO

रा पॉलेट की न्यू मेक्सिको में हाथों से बनाई हुई नक्काशीदार गुफाएं

25 वर्षों से अधिक समय हो गया, न्यू मैक्सिको के कलाकार रा पॉलेट न्यू मैक्सिको जंगल में प्राकृतिक दरारों मे खुदाई करके उसपे नक्काशी कर रहे हैं और देखा जाएं तो भूमिगत रूप से परीलोक का निर्माण कर रहे हैं।


सांता फे के उत्तर में रेगिस्तान में 14 अलग-अलग गुफाओं में, पॉलेट ने सिर्फ अपने हाथों की शक्ति से, एक भूमिगत काल्पनिक दुनिया बनाई है। कभी-कभी पूर्वनिर्मित हिम दरारों का उपयोग करते हुए और कभी-कभी नरम बलुआ पत्थर की चट्टानों में सुरंग बनाते हुए, कलाकार अकेला ही अप्रत्यक्ष जगह बनाता है, जिसमें वह एक प्रकार की आध्यात्मिक शक्ति का वर्णन करता है।


पॉलेट की दो गुफाएँ एक जैसी नहीं हैं, कुछ अधोभाग वाले दरवाज़े या रोशनदान हैं जो सूरज को अंदर आने देते हैं, जबकि अन्य में दीवार में दाहिनी ओर नक्काशीदार या टिमटिमाती मोमबत्तियाँ हैं। गुफाओं की दीवारों को भी नक्काशीदार डिजाइनों से सजाया गया है जिसमें फूलों से लेकर अमूर्त सूरज तक पूरी तरह से भावनात्मक रूपरेखा पनपती है; सभी ऐसे दिखते हैं जैसे वे स्वाभाविक रूप से बने हो क्योंकि वे खुद गुफा की दीवारों में खोदे गए हैं।


पॉलेट अपनी रचनाओं को एक पैसा बनाने वाले उद्यम की तुलना में अधिक शौक या सार्वजनिक सेवा के रूप में मानता है और आम तौर पर काम समाप्त हो जाने पर वह गुफाओं को दूसरों द्वारा खोजी जाए ऐसे छोड़ जाते है। वह आशा करते है कि उसके बाद आने वाले लोग उसके कक्षों में कुछ शांति या ईश्वर की अनुभूति की खोज कर सकते है। पॉलेट चीजों को बनाने में अपना आनंद पाता है, जरूरी नहीं कि चीजों की समाप्त अवस्थाएं हो।


वहाँ जाने से पहले ये जान ले  Know Before You Go
निर्देशित पर्यटन OriginNewMexico.com के माध्यम से उपलब्ध हैं। आरक्षण पहले से होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment