TASHIDING MONASTERY

https://www.topplaces.net/2019/01/tashiding-monastery.html

TASHIDING MONASTERY 

ताशिदिंग मठ 

किंवदंती है कि जब गुरु पद्मसंभव  ( guru Padmasambhava ) ने एकांत में ध्यान लगाने के लिए एक स्थान ढूंढना चाहा, तो उन्होंने आकाश में एक तीर चलाया और यह आज के समय में ताशिदिंग मठ  ( Tashiding Monastery ) के नाम से जानी जाने वाली जगह पर उतरा।

ताशिदिंग ( Tashiding ), जिसका अर्थ है "समर्पित केंद्रीय गौरव", तिब्बती बौद्ध ( Tibetan Buddhists ) धर्म के न्यिंगमपा ( Nyingmapa )आदेश का प्रतिनिधित्व करता है और 1700 के दशक से सिक्किम साम्राज्य में पूजा का केंद्र रहा है। हिमालय ( Himalayas ) के पहाड़ों में लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर, यह देखना मुश्किल नहीं है कि क्यों।


ताशिदिंग मठ ( Tashiding Monastery ) एक घुमावदार घाटी पर दिखता है जो दो घुमावदार नदियों द्वारा उकेरी गई है और वर्चस्व वाले माउंट के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। एवरेस्ट ( Everest ) के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है कंचेंदज़ोंगा ( Mt. Kanchendzonga )। भूमि को हजारों प्रार्थना झंडों से चिह्नित किया गया है जो हर सीढ़ी और पैदल मार्ग के साथ-साथ 41 स्तूपों और सैकड़ों पत्थर की प्लेटों पर बौद्ध मंत्रों के साथ अंकित हैं। एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण स्तूप नक्काशी को प्रदर्शित करता है, "केवल दृष्टि से उद्धारकर्ता" - एक वाक्यांश जो मठ में ध्यान करने वालों के लिए कर्म को शुद्ध करने का संकेत देता है।

यदि हिमालय ( Himalayas ) की पर्वत श्रृंखला में प्रार्थना के झंडे के बीच बुरे कर्म को त्यागना पर्याप्त नहीं है, तो ताशिदिंग ( Tashiding ) में ब्याज की एक और वस्तु होती है: एक जादुई फूलदान। यह शुभ कलश भुचू पर्व ( Bhuchu festival ) का विषय है। यह त्यौहार दुनिया भर के बौद्धों को आकर्षित करता है जो वार्षिक अनुष्ठान के गवाह में आते हैं जिसमें मुहरबंद फूलदान को खोला जाता है और इसका निरीक्षण किया जाता है।


ताशिदिंग मठ ( Tashiding Monastery ) में ग्राउंडहॉग दिवस ( Groundhog’s Day ) पर एक दिव्य रूप से प्रेरित बहुत कुछ की तरह, न्यींग्मापा बौद्धों ( Nyingmapa Buddhists ) का मानना है कि अगले वर्ष के लिए समृद्धि का अनुमान जल स्तर से लगाया जा सकता है। जब फूलदान भरा होता है, तो एक समृद्ध वर्ष आगे होता है। जब कम होता है, तो अकाल का एक वर्ष स्टोर में होता है। धूल-धूसरित होने पर, एक अशुभ वर्ष संघर्ष और टकराव की भविष्यवाणी है। त्योहार तिब्बती कैलेंडर ( Tibetan calendar ) के पहले महीने में पूर्णिमा के दौरान आधी रात को होता है, आमतौर पर फरवरी और मार्च के बीच।

No comments:

Post a Comment