MONSOON PALACE UDAIPUR

https://www.topplaces.net/2019/01/monsoon-palace-udaipur.html
photo credit : wikimedia.org

MONSOON PALACE - मानसून पैलेस

उदयपुर ( udaipur ) रोमांस, किंवदंती और इतिहास का एक शहर है। राजस्थान ( rajasthan ) में आगंतुकों के बीच एक पसंदीदा, यह एक ऐसा राज्य है जो प्रसिद्ध महलों के लिए जाना जाता है, जो कि किले, और रेगिस्तान के राज्य हैं। उदयपुर ( udaipur ) के कई खजानों में से, मानसून पैलेस ( monsoon palace ) का अपना विशेष आकर्षण है, और इस शानदार शहर पर सूर्यास्त या मानसून के बादलों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

मानसून पैलेस ( monsoon palace ) का मूल नाम सज्जनगढ़ पैलेस है। इसका नाम महाराणा सज्जन सिंह के नाम पर रखा गया था जिन्होंने 1884 में अरावली पहाड़ियों ( aravalli hills ) में एक पहाड़ की चोटी पर इसे बनवाया था। यह ट्रैकिंग मौसम और मानसून के लिए एक खगोलीय केंद्र ( astronomical center ) के रूप में बनाया गया था, इसलिए उपनाम। यह भी शाही परिवार के लिए एक शिकार लॉज ( hunting lodge ) था।

आज, महल ( monsoon palace ) कुछ हद तक जर्जर अवस्था में है, लेकिन घाटी, शहर और झिलमिलाती झील पिछोला के स्थापत्य और मनोरम दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करते रहते हैं। मानसून के मौसम के दौरान, यह बादलों के झोंकों को देखने का एक स्वर्गीय स्थान है, झील पर धुंध का रूप है, और उदयपुर के कई आश्चर्यजनक महलों पर रंग बदलते हैं।

उदयपुर ( udaipur ) की स्थापना 1557 में एक मेवाड़ राजा ने की थी, जिसने चित्तौड़गढ़ पर शासन किया था। एक पवित्र ऋषि की सलाह पर, राजा ने अरावली पहाड़ियों द्वारा संरक्षित उपजाऊ घाटी में एक राज्य की स्थापना की। 10 साल से भी कम समय के बाद, मुगल सम्राट अकबर ने चित्तौड़गढ़ पर हमला किया और उदय सिंह अपने राज्य को सुरक्षा के लिए उदयपुर ले गए। उदयपुर ( udaipur ) एक शहर के रूप में विकसित हुआ और 1818 में ब्रिटिश भारत की एक रियासत बनने तक मेवाड़ की राजधानी थी। उदयपुर ( udaipur ) के राजा जॉर्ज 5 ( King George V  ) ने कहा, "सभी हिंदुस्तान में इससे ज्यादा खूबसूरत शहर नहीं है, जिसे उदय सिंहजी ने पहाड़ों के बीच स्थापित किया था। "

मानसून पैलेस उदयपुर ( monsoon palace udaipur ) के पश्चिम में लगभग दो मील की दूरी पर है और इसे शहर के कई स्थानों से देखा जा सकता है। यह शाम को सोने और नारंगी के चमकते मृगतृष्णा में बदल जाता है। यह अब राजस्थान सरकार के वन विभाग के नियंत्रण में है। सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य संपत्ति को घेरता है और सरीसृप, बाघ, पैंथर, सियार, जंगली सूअर, नीलगाय, सांभर हिरण और पक्षियों की कई प्रजातियों के लिए आरक्षित है।

यहाँ पहुँचने से पहले यह जान ले  ( know before you go )

मानसून पैलेस उदयपुर ( monsoon palace udaipur ) के पश्चिम में लगभग दो या तीन मील की दूरी पर है और सूर्यास्त तक जनता के लिए खुला है। एक शटल सेवा उपलब्ध है, शुल्क के लिए, या आप एक ऑटो या टैक्सी ले सकते हैं। मानसून पैलेस के लिए प्रवेश शुल्क और सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य के लिए एक और शुल्क है।

No comments:

Post a Comment