कसोल हिमालय का छोटा इज़राइल

https://www.topplaces.net/2019/01/kasol-little-israel-of-the-himalaya.html
photo credit : wikimedia.org

कसोल: हिमालय का छोटा इज़राइल

KASOL : LITTLE ISRAEL OF THE HIMALAYAS

भारत के हिमाचल प्रदेश ( himachal pradesh india ) में भुंतर ( bhuntar )  और मणिकरण ( manikaran ) ( सिखों के लिए एक धार्मिक स्थान ) के बीच पार्वती नदी ( parvati river ) के तट पर स्थित एक दूरस्थ गांव कसोल ( kasol ) , लंबे समय से बैकपैकर्स और यात्रियों के लिए मुख्य मुख्यालय के रूप में सेवा करता है। कसोल ( kasol ) पास में कई ट्रेक के लिए बेस बेस कैंप के रूप में कार्य करता है, मुख्य रूप से सरपास (13800 फीट) घाटी में ।

मुख्य पुल के दोनों ओर पुराने कसोल ( old kasol ) और न्यू कसोल ( new kasol ) में विभाजित है, शहर ने पर्यटकों को गले लगा लिया है क्योंकि वे महत्वपूर्ण मात्रा में नकदी लाते हैं। आज, आगंतुकों को इंटरनेट कैफे, बॉडी पियर्सिंग पार्लर, रेग बार, शहर से गुजरने वाले लोगों के लिए सस्ते किराये और पश्चिमी शैली के कई रेस्तरां मिलेंगे। मेहमान अपने आतिथ्य, सुंदर वातावरण, और जंगली चरस के कारण शहर की ओर आकर्षित होते हैं, हाथ से बनाई जाने वाली हशीश जो कि भांग से बनी होती है जो इस क्षेत्र के लिए बहुत फायदेमंद है।

कसोल ( kasol ) इजरायल की एक बड़ी आबादी का भी घर है। स्थानीय लोगों के अनुसार, शहर बहुत सारे युवाओं के लिए एक गर्म स्थान है जो इज़राइल में अपनी अनिवार्य सैन्य सेवा समाप्त करते हैं और फिर पार्वती घाटी में भाग जाते हैं। कसोल में लगभग सभी संकेत हिंदी, प्रमुख भारतीय भाषा और हिब्रू दोनों में हैं।

कसोल ( kasol ) निवासी केवल 7 वीं कक्षा के माध्यम से एक शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि, शहर के स्कूल में कुल्लू ( kullu ) में उच्च शिक्षा के लिए एक और अधिक उन्नत कक्षाएं प्रदान नहीं की जाती हैं।

यहाँ कैसे पहुँचना है ये जान ले

दिल्ली से: कुल्लू के लिए एक बस लें, भुंतर चौक पर उतरें और फिर मणिकरण से 5 किमी दूर कसोल के लिए बस या साझा टैक्सी पकड़ें।

No comments:

Post a Comment