किझी आयलंड - रशिया ( KIZHI ISLAND )

KIZHI POGOST
Photo Credit : Pinterest.com
केर्लीया गणराज्य के ओनेगा झील के किनारे बसा किझी आयलंड घुमने के लिए बहोत ही खूबसूरत क्षेत्र है, जिसे पोगोस्ट के नाम से भी जाना जाता है ! जो 18 वी सदि का रुसी वास्तुकला के अस्तित्व का बहोत ही नायाब नमुना है ! यहाँ पर दो बडे चर्च है, चर्च ऑफ ट्रांसफिगरेशन मे 22 गुबंद है तो चर्च ऑफ इंटरसेशन मे ९ गुबंद है ! इसके साथ साथ ही एक अष्टकोणीय बेल ( घंटी ) टॉवर भी है, जो विशेष रूप से एक वास्तुशिल्प शैली मे लकडी से बना है ! जो उत्तरी रूस और स्कैनडिनाविया के कुछ हिस्सो से मेल खाता है !
KIZHI POGOST
Photo Credit : Pinterest.com
चर्च ऑफ ट्रांसफिगरेशन 120 फिट से अधिक उंचाई पर सबसे प्रभावी ढंग से खडा है और संतो तथा रूढीवादी विश्वास की प्रतिमा के साथ भरा पडा होने का दावा करता है ! काजी के पोगोस्ट मे गर्मीयोंके के मौसम मे दुर दराज से भक्त समुहो मे इकट्टा होते है, उसी तरह चर्च ऑफ इंटरसेशन सर्दीयो मे इनकी संख्या कम हो जाने पर इन अनुयायीयोंको छोटे छोटे समुहोंमे समायोजित करता है ! विशेषज्ञों ने इन भवनों का निर्माण सन 1713-1714 मे होने का दावा किया है हालांकि श्रमिकों के नाम अज्ञात रखे हैं ! एक स्थानीय किंवदंती बताते है कि किझी के मुख्य निर्माता ने इस अवधि के लिए एक कुल्हाड़ी का इस्तेमाल किया था, केवल इसे खत्म करने और घोषित करने के लिए वनगा के पानी में डालने के लिए, "ऐसा नहीं था और यह किसी के साथ मेल नहीं खाता था !"
KIZHI POGOST
Photo Credit : Pinterest.com
जब की मध्ययुगीन तथा उसके बाद भी रुढीवादी भवनो की खासियत आज के भवनो मे नही दिखाई देती है ! बडे आसमान की परछाइयाँ इन झीलोंके पानी मे दिखाई देती है, उसी तरह सर्दीयो मे बेल गुबंदो पे जमी हुई बर्फ जीवन के एकमात्र चिन्ह के रूप मे छोड देती है और किझी को दुसरी तरफ के रूप मे ले जाती है ! किझी पोगोस्ट को सन 1990 मे विश्व धरोहर साईट ( UNESCO ) की सुची मे शामील कर लिया गया और सन 1993 मे इसे रुसी सांस्कृतिक धरोहर स्थल घोषित कर दिया गया ! जहाँ पर्यटकों को खुली हवा मे सग्रहालय के तौर पर इस क्षेत्र के अद्वितीय इतिहास, वास्तुकला और नृवंशविज्ञान का पता लगाने की अनुमती दी गयी !

No comments:

Post a Comment