DIAVIK DIAMOND MINE - CANADA

DIAVIK DIAMOND MINE - CANADA

DIAVIK DIAMOND MINE
Photo Credit : pinterest.com
डायविक हिरे की खान ( Diavik Diamond Mine ) उत्तरीध्रुवीय वृत्त की तरफ बसी हुयी है, जो सचमुच उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को मिला हूआ एक झिलमिलाता पुरस्कार है।
DIAVIK DIAMOND MINE
Photo Credit : pinterest.com
सन 2001 से इसके प्रारंभिक निर्माण के बाद से डायविक हिरे की खान ने एक अद्भुत दर से लगातार कीमती पत्थरों को मंथन किया है ! हर साल  $ 100 मिलियन के मूल्य वाले 3,500 पाउंड हीरे डायविक खान ( Diavik Diamond Mine ) से खनन होते हैं और बाकी दुनिया को बेचे जाते है ! हालांकि खदान मे धन मात्रा सचमुच अद्भुत है, देखा जाए तो असली उपलब्धी खनन नहीं है बल्की उसका परिवहन है !
DIAVIK DIAMOND MINE
Photo Credit : pinterest.com
खान से 200 मील की दुरी पर दक्षिण मे यलोक्नाईफ नाम का एक छोटासा शहर स्थित है ! जो प्रति वर्ष पांच महीनों के लिए शून्य से नीचे की औसत तापमान मे चला जाता है ! आगे उत्तर की तरफ मौसम कुछ बेहतर नहीं मिलता था और इसी वजह से संसाधनो का शोषण करने वाले स्थापित खनन कंपनियोंको पता था की उपनगरीय इलाकों से हीरों को आसानी से स्थानांतरित करने के लिए एक समाधान आवश्यक है ! इसलिए साफ तौर पे कॅनडीयन की पहली पसंद थी बर्फ की सडके ! क्योंकी सर्दियो मे बर्फ की सडके ही खनन केंद्र से नये सिरे से बनाये गये डायविक हवाई अड्डे तक पहुंचने का एकमात्र जरिया था ! और मौसम मे केवल थोडासा भी परिवर्तन खनिकोंको उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में फंसे उनके कार्गो तक छोड़ सकता था !
DIAVIK DIAMOND MINE
Photo Credit : pinterest.com
Tags :
diavik diamond mine, dominion diamond mines, diavik diamond mine salaries, ekati diamond mine, diavik diamond mine location, diavik diamond mine jobs, diavik diamond mine closure, diavik diamond mine news, diavik diamond mine address, Who owns Diavik Diamond Mine, How much do diamond miners make, How many diamond mines are in Canada, How much is a diamond mine worth

No comments:

Post a Comment