रिओ ड़े ला प्लाटा : दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी नदी, RIO DE LA PLATA - WIDEST RIVER IN SOUTH AMERICA

RIO DE LA PLATA
Photo Credit : pinterest.com
दक्षिण अमेरिका के दक्षिण पूर्वी तट पर, उरुग्वे और अर्जेंटीना के बीच, अटलांटिक महासागर के एक निहितार्थ अतिक्रमण है ! नली के आकार का यह अतिक्रमण लगभग २९० किलोमीटर अंतर्देशीय विस्तार करता है और वहाँ समाप्त होता है जहां उरुग्वे और पराना नदियां मिलती हैं ! यह स्पेनिश में रियो डे ला प्लाटा या "चांदी की नदी" है ! यह आप पे निर्भर करता है जिसे आप पूछते हैं की रिओ डे ला प्लाटा एक मुहाना है, एक नदी, एक खाड़ी या एक सीमांत समुद्र !

भूगोलकर्ताओं का तर्क है कि रिओ डे ला प्लाटा वास्तव में एक नदी नहीं है, लेकिन एक मुहाना ( widest estuary ) है जो उरुग्वे और पराना नदियों में घुसता हैं ! लेकिन अर्जेंटीना और उरुग्वे में यह आमतौर पर एक नदी मानी जाती है, इसकी दो छोटी नदियों के संगम पर शुरुआत होती है जो आकार में लम्बी है और यह अटलांटिक में बहती है जिसे लोग एक नदी मानते हैं ! यह दुनिया की सबसे विस्तृत नदी है, इसकी अधिकतम चौड़ाई २२० किलोमीटर है ! दूसरों के लिए, यह दुनिया का सबसे बड़ा मुहाना है !

रियो डे ला प्लाटा को पहली बार १५१६ में जहाज चलानेवाले स्पेनिश जुआन डाआज़ डी सोलिस द्वारा देखा गया, जिन्होंने अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच की यात्रा के दौरान अपनी खोज के दौरान जिसकी खोज की ! डे सोलिस ने इसे अपने बड़े आकार की वजह से मार डल्से या "मीठे पानी के समुद्र" कहा था ! सन १५२० के दशक में नदी और इसकी सहायक नदियों का विस्तृत अध्ययन करने वाले शोधकर्ता सेबस्टियन कैबोट ने नदी को यह आधुनिक नाम दिया था ! यह नाम प्रसिद्ध सिएरा डेल प्लाटा या "सिल्वर माउंटेन" से आता है ! पौराणिक कथाओं की बुनियाद १६ वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में से है, जब जुआन डाइज डी सोलियों के अभियान से जातियां सुनियोजित व्हाइट किंग द्वारा शासित एक अंतर्देशीय क्षेत्र में चांदी के पहाड़ की स्वदेशी कहानियों को सुनाई थीं ! इसकी खोज में एक अभियान का नेतृत्व करने वाला पहला यूरोपीय व्यक्ती अलेक्सीओ गार्सिया है, जिसने पूरे महाद्वीप को एंडीअन अल्टीप्लानो तक पहुंचने के लिए पार किया था ! तट पर वापस जाने के बाद गार्सिया का निधन हो गया, जब पैराग्वे में मूल निवासी ने उसे मारा, लेकिन बचे लोगों ने उनकी कहानी की पुष्टि करने और दूसरों को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त कीमती धातुओं को वापस लाया और इसी तरह के अभियानों में शामिल हो गए, जो सभी विफलताओं में समाप्त हो गए ! रिओ डे ला प्लाटा, साथ ही साथ अर्जेंटीना देश, दोनों ही मिथक से अपने नाम लेते हैं ! "अर्जेंटीना" नाम लैटिन अर्गेंटम से आता है, जिसका अर्थ है "चांदी" !

आज रियो डे ला प्लाटा के किनारे अर्जेंटीना और उरुग्वे दोनों के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक हैं ! ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना का बड़ा, महानगरीय राजधानी शहर और दुनिया के सबसे बड़े शहरी समूहों में से एक का केंद्र इस नदी के तट पर स्थित है ! उरुग्वे की राजधानी और इसके सबसे बड़े शहर मोंटेवीडियो भी रिओ डे ला प्लाटा के तट पर स्थित हैं !
RIO DE LA PLATA
Photo Credit : en.wikipedia.org

No comments:

Post a Comment