सांता क्रूझ डेल आयस्लोट : एक भीड भरा आदर्श द्वीप, SANTA CRUZ DEL ISLOTE

Santa cruz del islote

कोलंबिया के सॅन बर्नाडो के सबसे छोटे द्वीपोमेंसे सांता क्रूझ डेल आयस्लोट यह एक कोरल द्वीप है ! यह आकार मे केवल २.४ एकड है फिर भी इस द्वीप पे १२०० लोगों के घर है ! इस द्वीपपर कोई बहता पानी या सीवेज सिस्टम नही और बिजली की आपुर्ती जनरेटर के माध्यम से केवल पाच घंटे के लिए की जाती है ! प्रत्येक तीन हप्तो बाद केवल एक बार कोलंबिया नौसेना ताजा पानी यहाँ पहुंचाती है ! तो फिर भी लोग यहा क्यों रहते है ?

ऐसी कहानी बतायी जाती है की लगभग १५० साल पहले बारु शहर के तटीय इलाके से मछुआरों का एक समुह ५० किलोमीटर दूर नए जल मे मछलीयों की तलाश करते करते इस कोरल द्वीप से टकरा गए ! वह लोग कम पानी मे बैठे थे, जैसे ही घर लौटने का समय आया तो उन्हें पता चला की बहोत देर हो चुकी है ! इसलिये उन्होंने  शिविर स्थापित कर इस द्वीप पर ही रात गुजारने का फैसला कर लिया ! उनको इस बात का सुखद आश्चर्य हुआ के द्वीपपर एक भी दुर्लभ वस्तु या एक भी मच्छर नही है ! उस रात वह सारे लोग शांतिपुर्ण तरिके से उस द्वीपपर सो गये और फिर उन्होंने वही रहने का फैसला कर लिया ! 

आज यह द्वीप पृथ्वी पर का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप है ! इस द्वीप में ९० घर, २ दुकानें, १ रेस्तरां, १ डिस्को और १ स्कूल है ! जो एक क्षेत्र के भीतर एक फुटबॉल मैदान और एक आधे हिस्से के आकार मे फैले हुए है ! अंतरिक्ष इतनी सीमित है कि कई संरचनाएं पानी पर फैली हुई हैं और कृत्रिम साधनों द्वारा समर्थित हैं ! कुछ बहुसंरचित संरचनाओं ने भीड़ को कम किया है ! लेकिन यहां घर घर की एक ही कहानी है ! एकमात्र खाली जगह एक आंगन है जो टेनिस कोर्ट के आधा आकार का है, जो अक्सर उच्च ज्वार के दौरान पानी के नीचे आ जाता है ! 

ज्यादातर द्वीपपर रहनेवाले लोग एक तो मछुआरे या कर्मचारी हैं जो आसपास के द्वीपों में होटल और रिसॉर्ट्स पर काम करते हैं ! एक लंबे समय के लिए मछली पकड़ना उनकी एकमात्र आजीविका थी ! लेकिन हाल के वर्षों में मछली के घटती हुई संख्या ने इन स्थानीय पुरुषों को कहीं और काम करने के लिए मजबूर कर दिया है ! निकटतम द्वीप मकूरा में एक बडा रिसोर्ट है ! जो पर्यटकों को मछली पकड़ने, स्नॉर्केलिंग या डाइविंग भ्रमण प्रदान करता है ! कई सांता क्रूझ निवासि यहाँ काम करते हैं जिसकी वजह से उनकी अधिकांश अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर करती है ! उसी तरह द्वीप के बाकी लोग पर्यटकों को गोल्हे, शिल्प और स्थानीय भोजन जैसे विभिन्न चीजे  बेचते हैं !

Santa cruz del islote 1

इस द्वीप के स्थानीय लोग कठिण परिस्थिती के बावजूद शांतिपूर्ण रूप से इस द्वीप पर अपना जीवन का व्यतीत करते हैं ! कोई हिंसा या अपराध नहीं है जिसकी वजह से यहाँ के दरवाजे कभी बंद नहीं होते हैं और यहां तक ​​कि बच्चों को उनके स्कूल शिक्षक द्वारा "विनम्र" और "बेहतर अनुशासित" किया जाता है ! 

यहाँ जनरेटर शाम को सात बजे चालू होता है जिसकी वजह से रात ग्यारह बजे तक द्वीप पर बिजली होती है ! यह टेलीविजन पर धारावाहिक देखने का समय होता है, बड़े फुटबॉल खेलों के दौरान यहाँ के लोग अपने संसाधनोंसे गैसोलीन खरीदने के पैसे  इकट्ठा करते है ताकि वे गेम को टीवी पर देखने के लिए जनरेटर को पावर उपलब्ध करा सके !

मगर आज भी सांता क्रूझ डेल आयस्लोट को यहाँ के लोग स्वर्ग मानते है ! यहाँ वह लोग तब तक रहना चाहते है जब तक वे जिंदा है क्योंकी मरने के बाद वहाँ दफनाने के लिए कोई कब्रिस्तान नही है ! 

No comments:

Post a Comment