सऊदी अरब के अल-राजजील के खडे स्तंभ, AL-RAJAJIL SAUDI ARABIA

AL-RAJAJIL STANDING STONES
Photo Credit : fluidr

उत्तर-पश्चिमी सऊदी अरब में अल-जौफ प्रांत में सैककाह के प्राचीन ओएसिस शहर मे मानव निर्मित अल राजजील पत्थर के स्तंभ है जो करीबन पचास के समूह संग्रह मे होते है, जिन्हे कभी-कभी स्थायी पुरुष या स्थायी पत्थर के रूप में संदर्भित किया जाता है ! पत्थरों को चार या अधिक के समूह में व्यवस्थित रखा जाता है, जो जडो में शामिल होकर बाहर की तरफ यादृच्छिक कोण मे झुके हुए होते है ! उनमें कुछ ऐसे लगते है जैसे की गिरने वाले है ! सऊदी अरब के पत्थर की बनी विशाल संरचना को अल राजजील पत्थर ऐसा उपनाम दिया गया है, जिनको ६००० साल पुर्व सीधा खडा किया गया था ! 

पुरातत्वविदों को अल-राजजील के बारे में ज्यादा जानकरी नहीं है, जैसे कि किसने उन्हें बनाया और उसके पिछे उनका उद्देश्य क्या था ! पत्थर किसी भी धार्मिक उद्देश्य को पूरा नहीं करते है क्योंकि पत्थरों के स्तंभो के आसपास किसी मानव अवशेष या धार्मिक कलाकृतियों की खोज नहीं हुई है ! हालांकि, पत्थरों के संरेखण एक खगोलीय संबंध का सुझाव देते हैं ! यह जमीनी स्तर से तुरंत स्पष्ट नहीं होता है, लेकिन हवाई चित्र सूर्योदय और सूर्यास्त के संरेखण का सुझाव देते हैं !

AL-RAJAJIL SAUDI ARABIA
Photo Credit : pinterest

हो सकता है कि यह स्तंभ एक व्यापार मार्ग के लिए मील का पत्थर थे ! अल-जौफ कई प्राचीन व्यापार राजमार्गों पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव था जो अरब प्रायद्वीप, मिस्र, मेसोपोटामिया और सीरिया से जुड़ा था ! एक व्यापार मार्ग जो इतिहास में सबसे पुराने भूमि मार्ग के तौर पे दर्ज है ! जो यमन से शुरु होकर मदीना, अल-उलला और मदान सालीह से लाल सागर तट तक समानांतर चलता है ! यह पूर्वोत्तर में अल-जौफ़ और फिर उत्तर में दमिश्क और तुर्की की तरफ गया है ! उत्तर और उत्तरपूर्व से चलते अल-जौफ़ तक की सड़क दक्षिण में ग्रेट नफ़द के कठोर रेत और उत्तर में वाडी अल-सिरन (सरहन) के कम प्रचलित इलाके तक गई है ! यह पत्थर क्रॉस-रोड की उपस्थिति के संकेतक हो सकते है जो सुरक्षित मार्ग को दर्शाते है ! अल-राजजील के खड़े पत्थर एक ऐसी पहेली का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके बारे मे बहुत कम लोगों ने सुना है !

No comments:

Post a Comment