SOUTH BUTTON ISLAND NATIONAL PARK

अंदमान और निकोबार द्वीपसमूह का साऊथ बुटेन आयलंड राष्ट्रीय उद्यान ( SOUTH BUTTON ISLAND NATIONAL PARK - ANDAMAN AND NICOBAR ISLAND )


SOUTH BUTTON ISLAND


सारी दुनिया जानती है की अंदमान और निकोबार द्वीपसमूह ( Andaman and Nicobar Island )  पहले से ही प्राकृतीसे संपन्न है ! इस द्वीप के साऊथ बुटेन आयलंड राष्ट्रीय उद्यान ( South Button Island National Park ) को प्राकृति के सुंदरता का कोहिनूर हिरा कह सकते है ! जैव विविधता से सजे हुये इस नॅशनल पार्क को ज्यादातर पर्यटक नही जानते मगर स्कुबा डायव्हिंग और स्नोरलिंग मे रुची रखनेवाले पर्यटकोन्मे यह पार्क बहोतही लोकप्रिय है ! यह नॅशनल पार्क चारोंतरफ से समुद्री तटों से तथा हरियाली से भरा हुआ है ! यहाँ के वन्यजीवोंकी तरह यहाँ की प्राकृतीकी खुबसुरती भी पर्यटोंको अपनी ओर आकर्षित करती है ! 

यह पार्क पाच वर्ग मील की क्षेत्र मे फैला हुआ है ! यहाँ से बॅरन आयलंड, लॉग आयलंड और हॅवलॉक द्वीप बहोत ही करीब है ! १९८७ मे इस पार्क का स्थापना की गयी ! अलग अलग रंगो के विशाल चट्टाने और एकदम बेहतरीन और दूर दूर तक फैले हुये गार्डन्स यही इस पार्क की खासियत है ! यहाँ सालभर तक हवा अच्छी होती है मगर मान्सून मे यहाँ की हवा बदल जाती है ! जुन से ऑक्टोबर के माह मे यहाँ बरसात होती है इसलिये डिसेंबर से एप्रिल तक का माह यहाँ पर्यटन के लिये बेहतरीन माना जाता है ! 

निले रंग का पानी, उसमे तैरते रंगे बिरंगी मच्छलिया, अन्य समुद्री जीव करीब से देखने का मौका यहाँ मिलता है ! पानी की चिपकलीया, समुद्री कछवे, डॉल्फिन, लॉयन फिश, एंजल फिश, बटरफ्लाय फिश, ऑक्टोपस ऐसे कई समुद्री जीवोंने यहाँ का समंदर समृध्द कर दिया है ! हाथी, समुद्री गिधड ऐसे कई वन्य जीवो ने यहाँ के प्राकृतींको समृध्द कर दिया है ! यहाँ की विशाल चट्टाने देखनेलायक है ! यहाँ रहने के कोई इंतजामात नही है मगर पार्क ऑथॉरिटी से गुजारिश करने पर पर्यटकोंको सुविधाये  प्रदान की जाती है ! लॉग आयलंड, हॅवलॉग आयलंडपर रहने की सुविधाये है, यहाँपर रह सकते है अन्यथा पोर्ट ब्लेयर जाकर वहाँ रह सकते है !

No comments:

Post a Comment