रायगढ जिले का खुबसुरत गांव - श्री हरिहरेश्वर SHREE HARIHARESHWAR - RAIGAD

SHREE HARIHARESHWAR TEMPLE


रायगढ ( Raigad ) जिले के दक्षिणी छोर पर बसा श्री हरिहरेश्वर मंदिर ( Shree Harihareshwar Temple ) कई भक्तों के लिए एक भक्ति केंद्र है ! अरब सागर के तट पे बसे इस मंदिर की यात्रा के लिए पुरे भारत और विदेशोंसे भक्त यहाँ आते है ! एक तरफ बाणकोट की खाडी ( Bankot Creeck ) और दुसरी तरफ अरब सागर और सुंदर पहाडोंने प्रवेश किया है ! इन पहाडोंसे समंदर देखने का अपना ही अलग मजा होता है ! 

हरिहरेश्वर बाणकोट और श्रीवर्धन खाडी ( Shreewardhan Creeck )  के बीच मे स्थित है ! बाणकोट सावित्री नदी और सागर का संगम है ! यहाँ सुरु के बहोत सुंदर वृक्ष है और बाणकोट वेलास यहाँ से परे है ! वेलास ( Velas Village ) महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में एक गांव है, जो नाना फडणीस के जन्मस्थान के रूप में विख्यात है ! प्राकृतिक सुंदरता का मजा लेना हो तो हरिहरेश्वर की यात्रा करनी चाहिए ! यहाँ से आप हरिहरेश्वर के पास के गांव बागमंडल, आगर या कोलमंडल गांव की यात्रा भी कर सकते है ! जो बाणकोट खाडी के किनारे पर स्थित है ! 

अगर आप को खुबसुरत सावित्री नदी का आनंद लेना हो तो आपको मुंबई - गोवा राजमार्ग पर टोल रोड के जरिये आना होगा ! यहाँ आप नौकाविहार का मजा भी ले सकते है ! श्री हरिहरेश्वर पेशवा के देवता है ! रमाबाई की तरह अन्य मशहूर व्यक्तीयोने इस जगह की यात्रा की है !


SHREE HARIHARESHWAR


आप को हरिहरेश्वर के समुद्र से सतर्क रहना होगा ! इस जगह की यात्रा करने से पहले यहाँ के लोगोंसे इस समुद्र और पहाडोंके जगहोंकी जानकारी ले फिर समुद्र तथा पहाडोंकी यात्रा करे ! माना ये पवित्र जगह है मगर यहाँ भी बहोत सी दुर्घटनाओंकी सुचना दी गयी है ! कोमल हवा, मुलायम रेत और अपनी ओर आकर्षीत करता हरिहरेश्वर के समुद्र का पानी इसके चाहनेवालोंको अस्थिर बना देता है ! यहाँ समुद्री व्यंजनो की कोई कमी नही है जो चाहे वो आप यहाँ खा सकते है ! साहसी लोग भी उत्तर दिशा की ओर बसे मराठा साम्राज्य के प्रमुख पेशवा जहाँ मुल रुप से रहते थे उस जमी का दर्शन करने के लिये छोटीसी नाव का उपयोग करते है ! पेशवा स्मारक देखने के हेतु से बहोत से लोग श्रीवर्धन की यात्रा करते है ! 

हरिहरेश्वर का शहर उसके शांत और सुरम्य समुद्र तटोंके लिये जाना जाता है ! यहाँ का कालभैरव शिव मंदिर भी पर्यटकोंको देखने के लिये एक मील का पत्थर साबित हो रहा है ! यहाँ महाराष्ट्र पर्यटन और विकास संस्था की तरफ से रहने की सुविधा मुहैया करायी जाती है ! मुबंई से हरिहरेश्वर की दुरी २१५ किलोमीटर की है ! रेल से यात्रा करते हो तो कोकण रेल्वे के  मानगांव स्टेशन पर उतरना होगा ! रास्ते से सफर कर रहे हो तो मुंबई - गोवा राजमार्ग से मुंबई - पनवेल - मानगांव - गोरेगांव फाटा से यहाँ आ सकते है ! पुना से यहाँ की दुरी १७५ किलोमीटर की है ! अगर आप दक्षिण की ओर से आ रहे हो तो कोकण रेल्वे के खेड स्टेशन पर उतर जाये ! फिर वहाँ से खेड - मंडणगड - वेशवी - बाणकोट - श्रीवर्धन - हरिहरेश्वर ऐसा सफर कर सकते है !

No comments:

Post a Comment