THE CHARTERHOUSE BLACK DEATH SKELETON

https://www.topplaces.net/2019/03/the-charterhouse-black-death-skeleton.html
photo credit : phys.org

THE CHARTERHOUSE BLACK DEATH SKELETON

चार्टरहाउस का ब्लैक डेथ कंकाल

लंडन के ऐतिहासिक चार्टरहाउस भवन के एक अंधेरे कमरे में, एक कांच के फलक के नीचे, एक मध्ययुगीन व्यक्ति के पतले कंकाल हैं। पास में रखी सैकड़ों इलेक्ट्रिक मोमबत्तियों की टिमटिमाती हुयी चमक से अवशेष धीरे-धीरे जलते हैं। हड्डियों और विशेष रूप से खोपड़ी पर आँख लगा के बैठने के लिए एक पल ले लो। अब आप एक ऐसे व्यक्ति की खोखली आंखें घूर रहे हैं, जो मानव इतिहास की सबसे बड़ी आपदा, ब्लैक डेथ के समय में मर गया।


14 वीं शताब्दी में यूरेशिया में बहने वाली ब्लैक डेथ या "ग्रेट प्लेग" अपनी विशाल मृतकों की संख्या में अद्वितीय थी। इस छूत ने लगभग 200 मिलियन लोगों को मार डाला। अकेले लंडन शहर में यह अनुमान लगाया जाता है कि 60 प्रतिशत से अधिक आबादी चार साल की अवधि में समाप्त हो गई। इस तरह की अकल्पनीय पीड़ा का सामना करते हुए, यह देखना आसान है कि क्यों यूरोप में प्लेग की व्याख्या एक आसन्न सर्वनाश के संकेत के रूप में की गई थी और मानवता को दंडित करने के लिए उग्र भगवान के क्रोध के कारण कहाँ गया था।


चार्टरहाउस में अब प्लेग पीड़ित के कंकाल का प्रदर्शन लंदन क्रॉसरेल के श्रमिकों द्वारा किया गया था, जबकि नई सिटी रेल लाइन के लिए चार्टरहाउस चौक में खुदाई की गई थी। पुरातत्वविदों ने पाया कि यह उनके जीवन के प्रमुख व्यक्ति में, उनके मध्य-बिसवां दशा में था, जब उन्हें ब्लैक डेथ ने मारा था। यह माना जाता है कि वह 1348 और 1349 के बीच महामारी जब अपने चरम सीमा पर थी तब मर गया होगा।


उस समय, चार्टरहाउस का निर्माण अभी तक नहीं किया गया था और अब वो जिस जमीन पर स्थित है उसे शहर के अधिकारियों द्वारा दफन उस जमीन का इस्तेमाल "प्लेग पिट" के रूप में किया गया था। यहां, ब्लैक डेथ के हजारों पीड़ितों के शवों को दफन किया गया था, जिसमें चार्टरहाउस का कंकाल भी शामिल था। कंकाल के दांतों के कृत्रिम रूप से गठीत विश्लेषण से पता चला है कि युवक लंदन जाने से पहले ईस्ट एंग्लिया काउंटी के एक ग्रामीण इलाके में पैदा और बड़ा हुआ था, जहां वह अपने दुखी भाग्य से मिला था।


यहाँ जने से पहले यह जान ले 
चार्टरहाउस को बारबिकन स्टेशन तक ट्यूब द्वारा सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, जो पैदल कुछ ही मिनटों की दूरी पर है। चार्टरहाउस सुबह 11 बजे से शाम 5:20 बजे तक खुला रहता है। मंगलवार से रविवार (प्रत्येक सोमवार को बंद) और प्रवेश नि: शुल्क है। मध्ययुगीन इमारत के इतिहास के बारे में निर्देशित पर्यटन और वार्ता भी अधिक सीखने के इच्छुक लोगों के लिए बुक की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment