IRAN SALT DOMES AND SALT GLACIERS

https://www.topplaces.net/2019/03/irans-salt-domes-and-salt-glaciers.html

IRAN'S SALT DOMES AND SALT GLACIERS

ईरान के नमक गुबंद और नमक ग्लेशियर

लाखों साल पहले, फारस की खाड़ी आज की तुलना में पानी का एक बहुत बड़ा हिस्सा था, दक्षिण में अरब प्रायद्वीप के बड़े हिस्से और पश्चिम में ईरान में बाढ़। जैसे ही पानी का वाष्पीकरण हुआ और समुद्र का किनारा पीछे छूट गया, उसने भारी मात्रा में नमक को पीछे छोड़ दिया। नमक की परत बारिश के पानी से पहाड़ों से धोया जाने वाले तलछटों से ढंक गई और समय के साथ, तलछट की परत मोटी हो गई, कॉम्पैक्ट हो गई और नीचे की नमक की परत पर भारी वजन हुआ।


ऐसी परिस्थितियों में, नमक तरल पदार्थ की तरह व्यवहार करना शुरू कर देता है जिससे नमक टेक्टोनिक्स के रूप में जाना जाता है। हजारों फीट तलछट और चट्टानों के वजन को नमक की परत पर नीचे धकेलने के कारण नमक अधिक उगने वाली चट्टानों से ऊपर उठ जाता है। जब तलछट की अधिकता वाली परत में एक कमजोर स्थान पाया जाता है, तो नमक इसके माध्यम से धकेल देगा और गुंबद के रूप में जाना जाएगा। कभी-कभी एक डायपिर सतह को तोड़ देगा और क्षैतिज रूप से नमक ग्लेशियर बन जाएगा।


इन सभी अविश्वसनीय नमक संरचनाओं को दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और ईरान के मध्य क्षेत्रों में देखा जा सकता है। सबसे अच्छे उदाहरण ज़ारोस पहाड़ों में पाए जाते हैं जो फ़ारस की खाड़ी पर ईरान के तट के समानांतर चलते हैं। ज़ाग्रोस पर्वत तब बना जब अरब प्लेट यूरेशियन प्लेट से टकरा गई जिससे नमक डायपर के लिए बहुत सारी लकीरें और दोष निकल गए।


https://www.topplaces.net/2019/03/irans-salt-domes-and-salt-glaciers.html
photo credit : saltytour.com
यूनेस्को के अनुसार, दुनिया में कहीं भी नमक के गुंबदों का संचयी प्रभाव नहीं देखा जा सकता है। यह जगह अभी तक विश्व धरोहर स्थल नहीं है, लेकिन इसे शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

अकेले ज़ग्रोस पर्वत के दक्षिणी भाग में, 130 से अधिक नमक गुंबद हैं जो ज़ाग्रोस पर्वत की संरचना को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण सरल तह प्रणालियों में से एक के रूप में प्रभावित करते हैं। नमक के गुंबदों के अलावा, नमकीन पहाड़, नमक ग्लेशियरों, नमक घाटियों, कारस्ट सिंकहोल और नमक स्प्रिंग्स में 6.4 किमी से अधिक की दुनिया की सबसे लंबी नमक गुफा सहित नमक गुफाएँ हैं।

ईरान के नमक के गुंबदों से भविष्य के तेल की खोज का खतरा हो सकता है, क्योंकि नमक के टुकड़ों में पाए जाने वाले अभेद्य चट्टानें अक्सर अन्य रॉक परतों के नीचे पेट्रोलियम को फंसा देती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको, उत्तरी सागर, जर्मनी और रोमानिया जैसे अन्य क्षेत्रों में नमक के गुंबद पहले से ही पेट्रोलियम के महत्वपूर्ण स्रोत हैं और पिछले कई वर्षों से इसका दोहन किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment