GILBERT HILL - A 66 MILLION YEAR OLD ROCK

https://www.topplaces.net/2019/03/gilbert-hill-66-million-year-old-rock.html

GILBERT HILL - A 66 MILLION YEAR OLD ROCK

गिल्बर्ट हिल - एक 66 मिलियन वर्ष पुरानी चट्टान

मुंबई में अँधेरी के मध्य में, दो सौ फुट का मोनोलिथ स्तंभ पूरी तरह से काले बेसाल्ट से बना है जो भारत का 66 मिलियन वर्ष पुराना है। गिल्बर्ट हिल के रूप में यह जाना जाता है, "हिल" का गठन एक ज्वालामुखी लावा के दौरान हुआ था जो भारत के महाराष्ट्र राज्यों में मेसोज़ोइक युग के दौरान फैला था।


ऐसा कहा जाता है कि यह बेसाल्ट चट्टान 19,000 वर्ग मील में फैली है, जबकि गिल्बर्ट हिल राज्य में फैले एक पर्वत पृष्ठ केअवशेष का हिस्सा है। यह लगभग ऊर्ध्वाधर स्तंभ, डेविल के टॉवर राष्ट्रीय स्मारक और व्योमिंग और कैलिफ़ोर्निया में डेविल के राष्ट्रीय स्मारक के समान माना जाता है, इसकी सरासर रॉक फेस और बेसाल्ट-रॉक संरचना में समानता के कारण। अधिकांश मुंबई शहर प्रेमी हिल को शहरी फैलाव के बीच में एक गुप्त रहस्य के रूप में मानते हैं, जो आसपास के पेड़ों और वनस्पतियों से भी पुराना है।


वर्षों तक, गिल्बर्ट हिल के ऊर्ध्वाधर स्तंभ - जोगेश्वरी गुफाओं की तरह - जो कि खदान के साथ-साथ इसके आधार के पास निर्मित आवास द्वारा अतिक्रमण के अधीन थे। 1952 में, भारतीय केंद्र सरकार ने गिल्बर्ट हिल को एक राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया और इसे खदान और आवास विकास से संरक्षित किया।


आज, गिल्बर्ट हिल यात्रियों के लिए मुंबई शहर का एक उत्कृष्ट दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके शीर्ष पर, गिल्बर्ट हिल दो अलंकृत हिंदू मंदिरों- गौदेवी और दुर्गामाता का घर है, जिसे बेसाल्ट चट्टान में बनी एक सीढ़ी द्वारा पहुँचा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment