वेर्खोयांस्क : सायबेरिया का ठंड का केंद्रबिंदू , VERKHOYANSK - SIBERIA

VERKHOYANSK

वेर्खोयांस्क यह छोटा शहर साइबेरिया के याकुतिया क्षेत्र में आर्कटिक सर्कल के अंदर १०० किलोमीटर से अधिक अंतर पे स्थित है ! सर्दियो मे यहाँ का तापमान नियमित रूप से शून्य से पचास डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है ! यहाँ इतनी ठंड होती है की कोई भी १५ मिनट से ज्यादा बाहर नहीं रह सकता ! कडाके की ठंड से खुद को बचाने का एकमात्र तरीका यह होता है की खुद को जानवरों के रोएदार खाल में लपेटकर आगे बढ़ते रहें !

सन १६३८ मे कॉसॅक द्वारा वेर्खोयांस्क को वापस स्थापित किया गया था ! याना नदी के ऊपरी किनारे पर इसकी जगह है, इसलिए इस शहर को वेर्खोयांस्क नाम दिया गया है ! रुसी भाषा मे इसका मतलब होता है " ऊपरी याना पर का शहर " सोवियत युग के दौरान वेर्खोयांस्क का एक ऐसी जगह के रूप में इस्तेमाल किया जाता था जहां राजनीतिक कैदी को निर्वासन के लिए भेजा जाता था ! आज उनके वंशज और साथ ही कुछ याकुत शिकारी मिलाकर इस शहर की पूरी आबादी १३०० तक की बतायी जाती है !

VERKHOYANSK - SIBERIA

वेर्खोयांस्क इस क्षेत्र में सबसे अलग शहरों में से एक है ! इस जगह पर जाने वाली कोई भी सड़कें नहीं हैं ! सर्दियों में जब यह पुरा क्षेत्र बरफ से ढंका हुआ होता है तो याना नदी के प्रवाह के ऊपर चलते हुए यहाँ तक पहुंचा जा सकता है ! गर्मियों में जब बरफ से ढंकी नदी पिघल जाती है, तो वेर्खोयांस्क तक पहुंचने का एकमात्र तरीका हेलीकॉप्टर ही होता है ! 

यहाँ के निवासी सर्दियों मे बहुत ज्यादा खर्च किया करते है, बाहर जाने से बचते है ! जितना संभव हो सके घरों को लकड़ी की आग से गर्म किया करते है और गर्म पानी के लिए हीटिंग संयंत्र लगाते है जो पूरे सर्दियों मौसम में चक्कर लगाता है ! जो बाहर जाने के लिए मजबूर होते है, वह लोग सड़क के किनारे झोंपड़ी में जलती हुई लकड़ी की आग के सेकोटी से खुदको गरम करते है और कार इंजन चालू रखते है ! स्कूल केवल तब ही बंद रहते हैं जब तापमान शून्य से नीचे 55 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर जाता है ! 

कडाके की सर्दियों के बावजूद गर्मीयो मे यानी जून, जुलाई और अगस्त में दिन का तापमान ३० डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है ! दरअसल पृथ्वी पर गर्मी और सर्दियों का सबसे अधिक तापमान वेर्खोयांस्क में होता है जो कभी कभी १०० डिग्री सेल्सियस से भी अधिक पाया जाता है ! ये कोई असामान्य बात नही है !

VERKHOYANSK- POLE OF COLD

वेर्खोयांस्क में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान -६७.८ डिग्री सेल्सियस था जो फरवरी १८९२ में लगातार तीन दिन तक दर्ज कीया गया था ! वही दुसरी तरफ २५ जुलाई १९८८ को यहाँ का तापमान +३७.३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था ! दुनिया मे सबसे बडी तापमान सीमा १०५ डिग्री सेल्सियस है ! आजतक केवल ओयमीकोन और याकुत्स्क ने १०० डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान की सीमा दर्ज करायी है !

हालांकि पृथ्वी पर सबसे ठंडा निवासस्थान के शीर्षक के लिए वेर्खोयांस्क और ओयमीकोन दोनो ही करीबी दावेदार है ! मगर केवल ओयमीकोन मिडीया और पर्यटन से लाभ का आनंद ले रहा है ! ओयमीकोन कोलीमा राजमार्ग से बहोत ही करीब स्थित होने के वजह से पर्यटक बडे आसानी से पहुंच सकते है मगर वेर्खोयांस्क इससे विपरीत है !ओयमीकोन शहर में होटल जैसी सुविधाएं भी हैं और स्थानीय गुलाग म्युझियम यहाँ का मुख्य आकर्षण भी है !

No comments:

Post a Comment